दीपिका पादुकोण

लोग और इतिहास | जन्मदिन

दीपिका पादुकोण से जुड़े पांच कम-जाने तथ्य

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में पहले स्थान पर आती हैं

ब्यूरो | 05 जनवरी 2019 | फोटो: पिनट्रेस्ट

1

भारतीय सौंदर्य का प्रतीक मानी जाने वाली दीपिका पादुकोण का जन्म भारत में नहीं बल्कि डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में हुआ था. बाद में उनके माता-पिता बैंगलोर शिफ्ट हो गए, उस समय उनकी उम्र महज 11 महीने थी. मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की इस बेटी ने नेशनल लेवल तक बैडमिंटन खेलने के साथ-साथ स्टेट लेवल तक बेसबॉल भी खेला है.

2

‘ओम शांति ओम’ की निर्देशक फराह खान ने दीपिका पादुकोण को हिमेश रेशमिया के एक म्यूजिक अल्बम ‘आपका सुरूर’ में पहली बार देखा था. इसके नाम है तेरा-तेरा गाने में दीपिका की परफॉर्मेंस देखकर वे खासी प्रभावित थीं और उन्हें बड़े परदे पर आने का पहला मौका दिया था. पहली फिल्म रिलीज होने तक, अनुपम खेर से अभिनय और श्यामक डावर से डांस सीखने वाली दीपिका कई म्यूजिक अल्बम और विज्ञापन फिल्मों में काम कर चुकी थीं. इनमें टूथपेस्ट क्लोज-अप का विज्ञापन खासा पॉपुलर हुआ था.

3

पर्यावरण को बचाने के लिए चलाए जा रहे ग्रीनाथन कैंपेन के तहत दीपिका पादुकोण ने महाराष्ट्र के एक सुदूर गांव, अम्बेगांव को गोद लिया है. बीते करीब आठ सालों से दीपिका, पुणे में मौजूद इस गांव में बिजली और पानी की समस्या दूर करने की कोशिश कर रही हैं. उनका ऐसा करना इन मायनों में भी खास है कि जब दीपिका ने यह फैसला किया था तो बतौर अभिनेत्री उनका करियर शुरू ही हुआ था. इसके अलावा किसी और नेता-अभिनेता की तरह गांव का नाम अपने नाम पर रखकर वे इसे ज्यादा प्रचारित करने की कोशिश करती भी नहीं दिखती  है.

4

डिप्रेशन पर खुलकर और बार-बार बोलने वाली दीपिका पादुकोण ने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाने के लिए लिव लाफ फाउंडेशन भी बनाया है. इसकी वेबसाइट पर जाकर न सिर्फ डिप्रेशन-एंग्जायटी और बाकी मानसिक समस्याओं पर ढेर सारी जानकारी ली जा सकती है बल्कि हेल्पलाइन पर फोन कर मदद भी पाई जा सकती है. काउंसलर-थैरेपिस्ट मुहैया करवाने के साथ-साथ यह फाउंडेशन स्कूलों और बाकी संस्थाओं में अवेयरनेस प्रोग्राम फंड भी करता है.

5

टेक्सास में मौजूद एक रेस्तरां ‘द डोसा लैब’ ने हाल ही में दीपिका पादुकोण के नाम पर एक डोसा लांच किया है. रेस्तरां का मीनू कार्ड इसकी खासियत बताता है कि इसमें आलू के साथ तीखी मिर्ची भी होगी. हालांकि ऐसा नहीं है कि पहली बार दीपिका पादुकोण के नाम पर किसी डिश का नाम रखा गया है, इससे पहले पुणे का एक होटल भी उनके नाम पर परांठे की स्पेशल वैरायटी का नाम रख चुका है. फिलहाल दीपिका पादुकोण डोसा, फिल्मी सितारों के नाम पर रखी गई डिशेज में सबसे नया नाम है.

  • सन्नी देओल

    समाचार | बुलेटिन

    अभिनेता सनी देओल के भाजपा में शामिल होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    उस्ताद बड़े गुलाम अली खां और लता मंगेशकर

    लोग और इतिहास | पुण्यतिथि

    ‘मुगले आज़म’ में तानसेन की आवाज बनने वाले बड़े गुलाम अली खां से जुड़े पांच तथ्य

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले

    ऑनलाइन बैंकिंग

    ज्ञानकारी | अर्थव्यवस्था

    एनईएफटी ट्रांजैक्शन से जुड़ी पांच बातें जो आपको जाननी चाहिए

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले