राहुल गांधी

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

राहुल गांधी के रफाल मामले में अपने बयान पर माफी मांगने को तैयार होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

राहुल गांधी | गृह मंत्रालय | मायावती | नेस वाडिया | चक्रवाती तूफान

ब्यूरो | 30 अप्रैल 2019 | फोटो: inc.in

1

सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया है चौकीदार जी चोर हैं, वाले बयान पर राहुल गांधी माफी मांगेंगे

रफाल मामले में अपने बयान को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगने को तैयार हो गए हैं. मंगलवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने उन्हें फटकार लगाई. उसने राहुल गांधी द्वारा इस मामले में दाखिल किए गए हलफनामे पर सवाल उठाए. अदालत ने कहा कि इस हलफनामे से ये साफ नहीं होता कि कांग्रेस अध्यक्ष क्या कहना चाहते हैं. इस पर राहुल गांधी के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि उनके मुवक्किल माफी मांगने के लिए तैयार हैं. उन्होंने अदालत से नया हलफनामा दायर करने की भी अनुमति मांगी जो उन्हें मिल गई. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि ये हलफनामा स्वीकार किया जाएगा या नहीं, ये अगली सुनवाई पर यानी छह मई को तय होगा. राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने अदालत की अवमानना का मामला दायर किया है. दरअसल, राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि अब तो सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया है कि चौकीदार जी ने चोरी की है.

2

राहुल की नागरिकता को लेकर जारी नोटिस पर प्रियंका गांधी ने कहा – भाजपा को हार का डर सता रहा है

कांग्रेस अध्यक्ष की नागरिकता को लेकर गृह मंत्रालय की तरफ से उन्हें भेजे गए नोटिस पर उनकी बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि पूरे हिंदुस्तान को मालूम है कि राहुल गांधी हिंदुस्तानी हैं. कांग्रेस महासचिव ने नोटिस को बकवास बताते हुए ये भी कहा कि सत्ताधारी पार्टी को हार का डर सताने लगा है. उधर, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसे रूटीन प्रक्रिया बताया. सोमवार को भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की एक अर्ज़ी पर गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को एक नोटिस जारी किया था. इसमें कहा गया था कि एक ब्रिटिश कंपनी के सालान इनकम टैक्स रिटर्न में उन्हें ब्रिटेन का नागरिक बताया गया था. इसी मुद्दे पर गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष से जवाब मांगा था.

3

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार को समर्थन देने पर हमें फिर विचार करना होगा : मायावती

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने कांग्रेस पार्टी को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि वे मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार को समर्थन देने के मसले पर फिर विचार कर सकती हैं. मायावती का ये बयान राज्य की गुना संसदीय सीट से बसपा उम्मीदवार लोकेंद्र सिंह राजपूत के पार्टी छोड़कर कांग्रेस में जाने के बाद आया है. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. 230 सदस्यों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा में बहुमत के लिए 116 सदस्यों की ज़रूरत होती है. कांग्रेस के पास अभी 113 विधायक ही हैं. बसपा के दो, सपा के एक और चार निर्दलीय विधायकों ने उसकी सरकार को समर्थन दिया हुआ है.

4

भारतीय कारोबारी नेस वाडिया को जापान की अदालत ने दो साल क़ैद की सज़ा सुनाई

भारतीय कारोबारी नुस्ली वाडिया के बेटे नेस वाडिया को जापान की एक अदालत ने दो साल क़ैद की सज़ा सुनाई है. नेस वाडिया को इसी साल मार्च में जापान के उत्तरी होकाइदो द्वीप के न्यू चिटोज़ हवाई अड्‌डे से ग़िरफ़्तार किया गया था. उस वक़्त उनके पास से सुरक्षा और जांच एजेंसियों के अधिकारियों ने एक प्रतिबंधित ड्रग बरामद की थी. हालांकि अदालत ने इस मामले की सुनवाई के दौरान ही नेस वाडिया को भारत लौटने की अनुमति दे दी थी जिसके बाद वे लौट आए थे. नेस वाडिया के कारोबारी समूह में बॉम्बे डाइंग, गो-एयर और ब्रिटैनिया जैसी कई नामी कंपनियां हैं. इसके अलावा उनके पास आईपीएल की किंग्स इलेवन पंजाब टीम का मालिकाना हक भी है.

5

चक्रवाती तूफान फानी के चलते ओडिशा हाई अलर्ट पर

बंगाल की खाड़ी में उमड़ रहा चक्रवाती तूफान फानी अगले 12 घंटों में विकराल रूप ले सकता है. फानी इस वक्त दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर है. मौसम विभाग का कहना है कि इसके तीन मई की दोपहर तक ओडिशा के तट पर पहुंचने की संभावना है. इस दौरान 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली तेज़ हवाएं चल सकती हैं. उधर, केंद्रीय गृहमंत्रालय के मुताबिक हालात को देखते हुए एनडीआरएफ और भारतीय तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर रखा गया है. साथ ही मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

  • सैमसंग गैलेक्सी एस20

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    सैमसंग गैलेक्सी एस20: दुनिया की सबसे अच्छी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन्स में से एक

    ब्यूरो | 24 घंटे पहले

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 26 नवंबर 2020

    निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 26 नवंबर 2020

    भारतीय पुलिस

    आंकड़न | पुलिस

    पुलिस हिरासत में होने वाली 63 फीसदी मौतें 24 घंटे के भीतर ही हो जाती हैं

    ब्यूरो | 25 नवंबर 2020