रफाल विमान सौदा

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

रफाल सौदे से जुड़ी सीक्रेट फाइलें चोरी होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

रफाल विवाद | राहुल गांधी | अयोध्या मामला | अमित शाह | अफगानिस्तान

ब्यूरो | 06 मार्च 2019 | फोटो: फ्लिकर

1

रफाल सौदे से जुड़ी सीक्रेट फाइलें चोरी

रफाल सौदे को लेकर सियारी पारा फिर चढ़ता दिख रहा है. इस मुद्दे को लेकर दाखिल पुनर्विचार याचिकाओं पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई. इस दौरान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने केंद्र सरकार का पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के एफ-16 विमानों से लड़ने के लिए देश को रफाल विमानों की जरूरत है. उनका ये भी कहना था कि फ्रांस के साथ हुए इस सौदे के दस्तावेज रक्षा मंत्रालय से चोरी हो गए हैं. केके वेणुगोपाल ने कहा कि चोरी हुए इन दस्तावेजों के आधार पर ही पुनर्विचार याचिकाएं दायर की गई हैं. इसलिए इन्हें रद्द कर दिया जाना चाहिए. उन्होंने इन दस्तावेजों की चोरी में रक्षा मंत्रालय के किसी पूर्व या मौजूदा कर्मचारी का हाथ होने की संभावना भी जताई. अटॉर्नी जनरल के मुताबिक ऐसा करने वाला ऑफिशियल सीक्रेसी एक्ट के उल्लंघन के अलावा अदालत की अवमानना का भी दोषी है. उनका ये भी कहना था कि अगर इस सौदे की सीबीआई से जांच कराई जाती है तो इससे देश को बड़ा नुकसान होगा.

2

प्रधानमंत्री फंस रहे थे इसलिए फाइलें चोरी हो गईं : राहुल गांधी

रफाल सौदे से जुड़ी फाइलें रक्षा मंत्रालय से चोरी होने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि रफाल मामले की महत्वपूर्ण फाइलों से प्रधानमंत्री फंस रहे थे इसलिए ये चोरी हो गई हैं. राहुल ने आरोप लगाया कि दस्तावेजों के चोरी होने की बात करना सबूतों को नष्ट करने और मामले पर पर्दा डालने की कोशिश है. उन्होंने ये भी कहा कि इस घोटाले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त सबूत मौजूद हैं. राहुल गांधी रफाल मामले को लेकर सीधे नरेंद्र मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते रहे हैं. उनका कहना है कि ये सौदा प्रधानमंत्री ने अपने कारोबारी मित्र अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए किया है.

3

अयोध्या विवाद मध्यस्थता के जरिए सुलझाने पर सुप्रीम कोर्ट ने फ़ैसला सुरक्षित रखा

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद को मध्यस्थता से सुलझाने को लेकर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ ने बुधवार को इस मामले की सुनवाई की. इस दौरान उसने सभी पक्षकारों को मध्यस्थता के लिए नाम देने को कहा. अदालत ने कहा कि अतीत बदला नहीं जा सकता इसलिए वर्तमान को बदलने पर जोर होना चाहिए. इस दौरान जहां मुस्लिम पक्ष मध्यस्थता के लिए तैयार दिखा, वहीं हिंदू महासभा और रामलला पक्ष ने इस पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि जनता मध्यस्थता के फैसले को नहीं मानेगी. सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई के दौरान भी इस मसले को बातचीत से हल करने की बात कही थी.

4

बालाकोट हमले के सबूत पाकिस्तान नहीं, राहुल गांधी और चंद्रबाबू नायडू मांग रहे हैं : अमित शाह

बालाकोट अभियान को लेकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का विपक्ष पर हमला जारी है. उन्होंने कहा कि वायु सेना की इस कार्रवाई के सबूत पाकिस्तान या आतंकवादी नहीं बल्कि राहुल गांधी और चंद्रबाबू नायडू जैसे नेता मांग रहे हैं. अमित शाह का ये भी कहना था कि देश के साथ खड़े रहने की जगह ये नेता ऐसी बयानबाज़ी कर रहे हैं, जिससे पाकिस्तान में खुशी की लहर है. 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मुहम्मद के एक ट्रेनिंग कैंप पर वायु सेना ने हमला किया था. इसमें कितने आतंकी मारे गए, इसे लेकर विपक्ष सरकार पर निशाना साध रहा है.

5

अफगानिस्तान : दो आत्मघाती हमलों में 16 लोगों की मौत

अफ़ग़ानिस्तान में बुधवार को हुए दो धमाकों में 16 लोगों की मौत हो गई. ये धमाके जलालाबाद में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के परिसर में हुए. जलालाबाद अफ़ग़ानिस्तान के नांगरहार प्रांत की राजधानी है. अधिकारियों के मुताबिक ये आत्मघाती धमाके थे जिन्हें पांच आतंकियों ने अंज़ाम दिया. सुरक्षा बलों ने इन सभी को मार गिराया. अब तक किसी भी आतंकी समूह ने इस हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है. अफ़ग़ानिस्तान में आतंकी संगठन तालिबान और आईएस, दोनों ही काफी सक्रिय हैं. ये धमाके तब हुए हैं जब तालिबान और अमेरिकी प्रतिनिधियों के बीच इस समय बातचीत का सिलसिला चल रहा है. इसमें संघर्ष विराम और अमेरिकी फ़ौज की वापसी जैसे मुद्दों पर चर्चा हो रही है.

  • निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 5 घंटे पहले

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 15 घंटे पहले

    भारतीय पुलिस

    आंकड़न | पुलिस

    पुलिस हिरासत में होने वाली 63 फीसदी मौतें 24 घंटे के भीतर ही हो जाती हैं

    ब्यूरो | 25 नवंबर 2020

    सौरव गांगुली

    विचार-रिपोर्ट | क्रिकेट

    जिन ऑनलाइन गेम्स को गांगुली, धोनी और कोहली बढ़ावा दे रहे हैं उन्हें बैन क्यों किया जा रहा है?

    अभय शर्मा | 25 नवंबर 2020