नरेंद्र मोदी

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन भरने सहित आज के पांच बड़े समाचार

नरेंद्र मोदी | राहुल गांधी | नीरव मोदी | तमिलनाडु | श्रीलंका

ब्यूरो | 26 अप्रैल 2019 | फोटो : भाजपा / ट्विटर

1

लोकसभा चुनाव : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से पर्चा भरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोकसभा चुनाव के लिए वाराणसी सीट से अपना पर्चा दाखिल किया. इस सीट से वे दूसरी बार मैदान में हैं. पर्चा दाखिल करते हुए उनके साथ एनडीए के तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहे. इनमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और शिरोमणि अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल शामिल हैं. इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस दौरान मौजूद रहे. पर्चा दाखिल करने से पहले नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. आज ही उन्होंने शहर में पार्टी कार्यकर्ताओं को भी संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कल के विशाल रोड शो के लिए उनका शुक्रिया अदा किया. नरेंद्र मोदी का कहना था कि इस बार चुनाव होने के बाद राजनीतिक पंडितों को माथापच्ची करनी पड़ेगी कि प्रो-इंकंबेंसी वेव पहली बार देखने को मिली.

2

नरेंद्र मोदी ने सिर्फ अकाउंट खुलवाए, हम इनमें पैसे डालेंगे : राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला जारी है. बिहार के समस्तीपुर में एक रैली में उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने सबके बैंक अकाउंट खुलवाए, लेकिन कांग्रेस की सरकार आई तो इन अकाउंटों में पैसे डाले जाएंगे. पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में न्यूनतम आय योजना यानी न्याय का ऐलान किया है. उसने इसके तहत सबसे गरीब परिवारों को हर महीने छह हजार रु दिए जाने का वादा किया है. राहुल गांधी का ये भी कहना था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं क्योंकि उनके पास बताने को कुछ नहीं बचा है. उन्होंने आऱोप लगाया कि खेती किसानी से लेकर रोज़गार तक आज हर मोर्चे पर हालात खराब हैं.

3

ब्रिटेन : नीरव मोदी की ज़मानत याचिका फिर खारिज

भगोड़े घोषित हो चुके भारतीय कारोबारी नीरव मोदी को अभी लंदन की जेल में ही रहना होगा. वहां के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने उसे ज़मानत देने से इनकार कर दिया है. साथ ही, अदालत ने उसकी पुलिस हिरासत 24 मई तक बढ़ा दी है. मामले की अगली सुनवाई उसी दिन होगी. इससे पहले 29 मार्च को भी अदालत ने नीरव मोदी की जमानत की अपील खारिज कर दी थी. जांच एजेंसियां लंबे समय से उसका ब्रिटेन से प्रत्यर्पण कराने की कोशिश में जुटी हैं. नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कर्ज लेकर उसे न चुकाने का आरोप है. ये दोनों बीते साल देश छोड़कर भाग गए थे. मेहुल चौकसी इन दिनों एंटीगुआ में है.

4

तमिलनाडु और केरल के तटीय इलाकों में बड़े तूफान की चेतावनी

तमिलनाडु और केरल के तटीय इलाकों से अगले 36 घंटे में बड़े तूफान के टकराने की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक फानी नाम का ये तूफान तमिलनाडु के तटीय इलाकों से 30 अप्रैल को टकरा सकता है. इससे तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रभावित इलाकों में तूफान की वज़ह से तेज़ हवाएं भी चलेंगी. तमिलनाडु और केरल के तटवर्ती इलाकों में राहत और बचाव के पूर्व इंतज़ाम किए जा रहे हैं. साथ ही, मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र में ज़्यादा दूर तक न जाएं.

5

श्रीलंका : रक्षा सचिव के बाद अब देश के पुलिस प्रमुख ने भी इस्तीफा दिया

श्रीलंका में बीते रविवार को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद सियासी उठापटक जारी है. राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के रक्षा सचिव हेमासीरी फर्नांडो के बाद अब देश के पुलिस प्रमुख पुजिथ जयासुंदरा ने भी इस्तीफा दे दिया है. इन बम धमाकों को रोकने में नाकामी को लेकर श्रीलंका की सरकार की काफी आलोचना हो रही है. इसके चलते ही राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने रक्षा सचिव और पुलिस प्रमुख से इस्तीफे की मांग की थी. उधर, इस मामले में पुलिस अब तक 16 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है जबकि 76 संदिग्ध हिरासत में हैं. ढाई सौ से भी ज्यादा लोगों की जान लेने वाले इन धमाकों की जिम्मेदारी कुख्यात आतंकी संगठन आईएस ने ली है.

  • सैमसंग गैलेक्सी एस20

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    सैमसंग गैलेक्सी एस20: दुनिया की सबसे अच्छी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन्स में से एक

    ब्यूरो | 24 घंटे पहले

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 26 नवंबर 2020

    निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 26 नवंबर 2020

    भारतीय पुलिस

    आंकड़न | पुलिस

    पुलिस हिरासत में होने वाली 63 फीसदी मौतें 24 घंटे के भीतर ही हो जाती हैं

    ब्यूरो | 25 नवंबर 2020