नरेंद्र मोदी

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की जांच करने वाले अधिकारी के निलंबित होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

नरेंद्र मोदी | लोकसभा चुनाव | जीवीएल नरसिम्हा राव | बारिश | पाकिस्तान

ब्यूरो | 18 अप्रैल 2019 | फोटो: पीआईबी

1

नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की तलाशी लेने वाला आईएएस अधिकारी निलंबित

चुनाव आयोग द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की तलाशी लेने वाले एक आईएएस अधिकारी के निलंबन पर विवाद हो गया है. ये घटना बीते मंगलवार को ओडिशा के संबलपुर में हुई थी. इसके चलते प्रधानमंत्री को 15 मिनट इंतजार करना पड़ा. चुनाव आयोग ने अपने निर्देश में कहा कि एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों की तलाशी नहीं की जाती. आयोग के मुताबिक आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन ने इस नियम का पालन नहीं किया. उधर, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने इस कार्रवाई को लेकर सवाल उठाया है. कांग्रेस ने कहा है कि प्रचार के लिए आधिकारिक वाहनों के उपयोग का जो नियम है वो प्रधानमंत्री के वाहन को तलाशी से छूट नहीं देता. उधर, आम आदमी पार्टी का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ छिपाने की कोशिश कर रहे हैं.

2

लोकसभा चुनाव : दूसरे चरण में 95 सीटों पर मतदान खत्म

आज लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण संपन्न हुआ. इसके तहत इसके तहत 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों के लिए वोटिंग हुई. इस चरण में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा से लेकर भाजपा नेता हेमा मालिनी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला जैसे तमाम दिग्गज मैदान में थे. तमिलनाडु की 39 में से 38 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए. राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुआ. इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू-कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों पर वोटिंग हुई. असम और ओडिशा की भी पांच-पांच सीटों पर भी वोट पड़े.

3

भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव पर एक शख्स ने जूता फेंका

भाजपा की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक व्यक्ति ने आज पार्टी प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव पर जूता फेंक दिया. ये घटना भाजपा मुख्यालय में हुई. उस वक्त नरसिम्हा राव मध्य प्रदेश की भोपाल सीट से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर की उम्मीदवारी को लेकर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे. हालांकि जूता उन्हें नहीं लगा. इस घटना के बाद भी उन्होंने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस जारी रखी. उन्होंने ये भी कहा कि जूता फेंकने वाले ने कांग्रेस की ‘मानसिकता’ दिखलाई है. इस शख्स को हिरासत में ले लिया गया है. उसकी पहचान कानपुर के रहने वाले डॉक्टर शक्ति भार्गव के तौर पर हुई है. बताया जाता है कि वो साध्वी प्रज्ञा को टिकट दिए जाने से नाराज था. कुछ दिन पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर भी जूता फेंका गया है. इसके अलावा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश भी ऐसी ही एक घटना का सामना कर चुके हैं.

4

आंधी और बारिश से चार राज्यों में दो दिन के भीतर 64 लोगों की मौत

बेमौसम आंधी और बारिश ने बीते 48 घंटे के भीतर चार राज्यों में क़रीब 64 लोगों की जान ले ली है. सबसे ज़्यादा मौतें मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुई हैं. ख़राब मौसम से राजस्थान में 25 लोगों की जान गई है. मध्य प्रदेश में इसके चलते 21 लोग मारे गए जबकि गुजरात में 10 और महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत की खबर है. ज़्यादातर मौतें बिजली गिरने, करंट लगने और पेड़ गिरने जैसे हादसों की वज़ह से हुई हैं. उधर, मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार सुबह से मौमम में सुधार आना शुरू हो जाएगा. दूसरी तरफ मौसम की इस तेज़ी ने सियासी सरगर्मी भी बढ़ा दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया में गुजरात में हुई मौतों पर अफसोस जताया. इस पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तुरंत टिप्पणी की. उन्होंने पूछा कि क्या प्रधानमंत्री को सिर्फ़ अपने गृह राज्य के लोगों की चिंता है. इसके कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री कार्यालय से एक और ट्वीट किया गया. इसमें सभी राज्यों में हुई मौतों पर दुख जताया गया.

5

पाकिस्तान में आतंकी हमला, 14 लोगों की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान में हुए एक आतंकी हमले में 14 लोगों की मौत हो गई. ये घटना वहां के बलूचिस्तान प्रांत में हुई. बताया जाता है कि सेना की वर्दी पहने कुछ अज्ञात हमलावरों ने एक हाइवे पर 5 से 6 बसों को रोक लिया. इसके बाद 16 यात्रियों को बस से उतारकर गोली मार दी गई. इनमें से 14 की मौत हो गई और दो घायल हो गए. मामले की जांच की जा रही है. 2015 में भी बलूचिस्तान में एक ऐसा ही हमला हुआ था. तब कुछ बंदूकधारियों ने कराची जा रही एक ट्रेन के दो डिब्बों में सवार लगभग दो दर्जन यात्रियों का अपहरण कर लिया था. इनमें से 19 लोगों की हत्या कर दी गई थी. बीते हफ्ते ही बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में अल्पसंख्यक हज़ारा समुदाय को निशाना बनाकर किए गए एक आतंकी हमले में 20 लोगों की मौत हो गई थी.

  • अमित शाह, भाजपा

    विचार-रिपोर्ट | राजनीति

    तेलंगाना का एक नगर निगम चुनाव भाजपा के लिए इतना बड़ा क्यों बन गया है?

    अभय शर्मा | 30 नवंबर 2020

    सैमसंग गैलेक्सी एस20

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    सैमसंग गैलेक्सी एस20: दुनिया की सबसे अच्छी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन्स में से एक

    ब्यूरो | 27 नवंबर 2020

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 26 नवंबर 2020

    निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 26 नवंबर 2020