मारुति सुजुकी

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

अप्रैल-2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद करने के मारुति के ऐलान सहित आज के पांच बड़े समाचार

मारुति सुजुकी | सुप्रीम कोर्ट | वाराणसी | जम्मू-कश्मीर | किम जोंग-उन

ब्यूरो | 25 अप्रैल 2019 | फोटो : सुजुकी स्विफ्ट / सोशल मीडिया

1

मारुति का बड़ा ऐलान, कंपनी अप्रैल-2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद करेगी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने एक बड़ा ऐलान किया है. कंपनी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा है कि एक अप्रैल 2020 से मारुति डीजल इंजन वाली कारों की बिक्री बंद कर देगी. उनके मुताबिक कंपनी ने यह फैसला अगले साल लागू होने वाले उत्सर्जन के बीएस-6 मानकों की वजह से लिया है. आरसी भार्गव का कहना है कि देश में बीएस-6 के लागू होने से कंपनी को डीजल इंजन वाली कारों की कीमत में काफी बढ़ोतरी करनी पड़ेगी. उनके मुताबिक अब कंपनी सीएनजी और हाइब्रिड इंजन वाली गाड़ियों पर ध्यान देगी. फिलहाल मारुति एस-क्रॉस, सिआज, विटारा ब्रेजा, डिजायर, बलेनो और स्विफ्ट जैसे मॉडलों को डीजल इंजन के साथ भी बेच रही है. भारत में डीजल कारों के बाजार में मारुति की हिस्सेदारी करीब 23 फीसदी है.

2

अमीर और रसूखदार लोगों को बताना होगा कि वे शीर्ष अदालत को नहीं चला सकते : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने इस दावे की जांच करने के लिए एक पैनल बनाया है कि मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप एक बड़ी साज़िश हैं. ये दावा उत्सव बैंस नाम के एक अधिवक्ता ने अदालत को दिए एक हलफनामे में किया है. एक सदस्यीय जांच पैनल में सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एके पटनायक हैं. शीर्ष अदालत ने सीबीआई निदेशक और आईबी प्रमुख को उनके साथ सहयोग करने के लिए भी कहा है. इससे पहले मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ साज़िश के आरोप से जुड़े मामले की सुनवाई कर रही तीन सदस्यीय पीठ ने एक अहम टिप्पणी की. पीठ के सदस्य जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि वे देश के लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि अमीर और ताकतवर लोग शीर्ष अदालत को नियंत्रित नहीं कर सकते. उत्सव बैंस ने दावा किया है कि मुख्य न्यायाधीश पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला का केस लड़ने और इस बारे में प्रेस कॉन्फ़्रेंस करने के लिए उन्हें रिश्वत का प्रस्ताव दिया गया था.

3

लोकसभा चुनाव : वाराणसी से कांग्रेस ने अजय राय को उम्मीदवार बनाया

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के वाराणसी से चुनाव लड़ने को लेकर पिछले कई दिनों से चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है. कांग्रेस ने इस लोकसभा सीट से अजय राय को लोकसभा का टिकट दिया है. पिछली बार भी अजय राय को वाराणसी से उतारा गया था. 2014 में वाराणसी लोकसभा सीट जीतने वाले नरेंद्र मोदी को करीब पांच लाख 81 हजार वोट मिले थे. आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल लगभग दो लाख वोटों के साथ दूसरे और अजय राय करीब 75 हजार वोटों के साथ तीसरे स्‍थान पर रहे थे. इस बार वाराणसी से आम आदमी पार्टी का कोई भी उम्‍मीदवार मैदान में नहीं है. बीते कुछ समय से लगातार अटकलें लग रही थीं कि प्रियंका गांधी इस लोकसभा सीट से मैदान में उतर सकती हैं. खुद उन्होंने भी कहा था कि अगर पार्टी चाहेगी तो वे वाराणसी से लड़ने के लिए तैयार हैं.

4

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढ़ेर

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को आज एक बड़ी सफलता मिली. एक मुठभेड़ में उन्होंने दो आतंकियों को मार गिराया. ये मुठभेड़ अनंतनाग जिले में हुई. मारे गए आतंकियों के नाम सफदर अमीन भट और बुरहान अहमद गनी हैं. इनका संबंध हिज्बुल मुजाहिदीन से बताया जा रहा है. पुलिस के मुताबिक इलाके में आतंकियों के होने की खुफिया जानकारी मिली थी. इसके बाद पुलिस और सुरक्षा बलों ने घेराबंदी करके तलाश अभियान शुरू किया. इसी दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाईं. जवाबी कार्रवाई में दो आतंकवादी मारे गए. 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद से सुरक्षा बलों ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है. तब से अब तक सेना ने घाटी में 41 आतंकी मार गिराए हैं. इनमें पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले जैश-ए-मोहम्मद के 25 आतंकी शामिल हैं.

5

किम जोंग-उन और व्लादिमीर पुतिन के बीच पहली मुलाकात हुई

उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच आज पहली मुलाकात हुई. दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात रूस के बंदरगाह शहर व्लादिवोस्तॉक के नज़दीक रस्की द्वीप पर हुई. इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी रिश्ते मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्धता जताई. व्लादिमीर पुतिन ने ये भी कहा कि वे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करना चाहते हैं. किम जोंग उन बुधवार को ट्रेन से रूस पहुंचे थे. इस साल की शुरुआत में उनके और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच वियतनाम की राजधानी हनोई में मुलाकात हुई थी. इसमें उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम पर चर्चा हुई थी. हालांकि दोनों नेताओं के बीच हुआ ये दूसरा सम्मेलन बिना किसी समझौते के ही खत्म हो गया था.

  • निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 2 घंटे पहले

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 12 घंटे पहले

    भारतीय पुलिस

    आंकड़न | पुलिस

    पुलिस हिरासत में होने वाली 63 फीसदी मौतें 24 घंटे के भीतर ही हो जाती हैं

    ब्यूरो | 25 नवंबर 2020

    सौरव गांगुली

    विचार-रिपोर्ट | क्रिकेट

    जिन ऑनलाइन गेम्स को गांगुली, धोनी और कोहली बढ़ावा दे रहे हैं उन्हें बैन क्यों किया जा रहा है?

    अभय शर्मा | 25 नवंबर 2020