नरेश गोयल

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल के कंपनी छोड़ने सहित आज के पांच बड़े समाचार

जेट एयरवेज | कांग्रेस | मुलायम सिंह यादव | वायु सेना | डोनाल्ड ट्रंप

ब्यूरो | 25 मार्च 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

जेट एयरवेज संकट में नया मोड़, एयरलाइन के संस्थापक नरेश गोयल ने कंपनी छोड़ी

दिवालिया होने के कग़ार पर पहुंच चुकी जेट एयरवेज़ के संस्थापक नरेश गोयल ने कंपनी छोड़ दी है. उनकी पत्नी अनीता गोयल भी कंपनी में अपनी हिस्सेदारी छोड़ेंगी. जेट एयरवेज के कर्मचारियों के नाम लिखी एक चिट्ठी में नरेश गोयल ने कहा कि अब कमान किसी और को देने का वक्त आ गया है. उन्होंने क़रीब 1993 में जेट एयरवेज़ की स्थापना की थी. इस एयरलाइंस में उनकी और अनीता गोयल की 51 फ़ीसदी के आसपास हिस्सेदारी है. बताया जाता है कि इस पूरी हिस्सेदारी पर अब जेट एयरवेज़ को कर्ज़ देने वाले बैंकों के समूह का अधिकार होगा. एयरलाइन पर अलग-अलग बैंकों का करीब सात हजार करोड़ रु बकाया है.

2

कांग्रेस की सरकार बनी तो गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये की मदद देंगे : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बड़ा ऐलान किया है. सोमवार को उन्होंने कहा कि अगर उनकी पार्टी की सरकार आई तो सबसे ग़रीब 20 फीसदी परिवारों को सालाना 72 हजार रुपए दिए जाएंगे. राहुल गांधी का ये भी कहना था कि ये रकम सीधे इन लोगों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी. उन्होंने दावा किया कि इससे पांच करोड़ परिवारों को फायदा होगा. कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी सरकार पर सिर्फ अमीरों के लिए काम करने का आरोप लगाया. उन्होंने ये भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों से दो तरह का भारत बन रहा है- एक अमीरों का और दूसरा गरीबों का.

3

मुलायम सिंह और अखिलेश यादव पर दर्ज भ्रष्टाचार के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से रिपोर्ट मांगी

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. आय से अधिक संपत्ति के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है. उसे इसके लिए दो हफ्ते का वक्त दिया गया है. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि इस मामले में 2007 की ही स्टेटस रिपोर्ट है. अदालत इस मामले में दायर एक अर्ज़ी पर सुनवाई कर रही थी. इसमें मांग की गई थी कि सीबीआई को मामले की स्टेटस रिपोर्ट पेश करने को कहा जाए. इससे पहले बचाव पक्ष ने दलील दी थी कि मामले में लगाई गई अर्ज़ी का समय उचित नहीं है. उसका कहना था कि ये चुनाव का समय है और इस अर्जी के पीछे कोई छिपा मंतव्य हो सकता है. लेकिन अदालत ने इस दलील को खारिज कर दिया.

4

भारतीय वायु सेना ने शिनूक हेलीकॉप्टर को अपने बेड़े में शामिल किया

भारतीय वायु सेना ने शिनूक हेलीकॉप्टरों को अपने बेड़े में शामिल कर लिया है. सोमवार को वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने ये जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कुल 15 शिनूक हेलीकॉप्टरों को बेड़े में शामिल किया जा रहा है. बीएस धनोआ के मुताबिक इन हेलीकॉप्टरों के आ जाने से भारतीय वायु सेना की ताक़त में उल्लेखनीय इज़ाफ़ा होगा. शिनूक भारी वज़न उठाने वाला अग्रिम पंक्ति का अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर है. इसे अमेरिकी कंपनी बोइंग बनाती है. इस हेलीकॉप्टर से ऊंचाई वाले इलाकों में सैनिकों और सैन्य साजो-सामान को लाने-ले जाने में काफ़ी आसानी होगी.

5

डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत, राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की जांच में उन्हें क्लीनचिट

डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत मिली है. अमेरिकी सरकार के अटॉर्नी जनरल विलियम बार के मुताबिक इसका कोई सबूत नहीं मिला है कि 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की कोई भूमिका थी. विलियम बार ने अमेरिकी संसद को भी इस बारे में सूचित किया है. रूसी दखल के आरोपों को लेकर विशेष अभियोजनक रॉबर्ट म्युलर की ये जांच दो साल से चल रही थी. उधर, डोनाल्ड ट्रंप ने इस पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि ये शर्म की बात है कि देश को इस सबसे गुजरना पड़ा. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पूरी तरह से दोषमुक्त हो गए हैं.

  • शादी

    ज्ञानकारी | समाज

    पांच कानून जिनके दायरे में भारत में होने वाली ज्यादातर शादियां आती हैं

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    रिलायंस प्रमुख मुकेश अम्बानी

    तथ्याग्रह | इंटरनेट

    क्या सच में रिलायंस जियो 555 रु वाला रीचार्ज मुफ्त में दे रही है?

    ब्यूरो | 30 नवंबर 2020

    अमित शाह, भाजपा

    विचार-रिपोर्ट | राजनीति

    तेलंगाना का एक नगर निगम चुनाव भाजपा के लिए इतना बड़ा क्यों बन गया है?

    अभय शर्मा | 30 नवंबर 2020

    सैमसंग गैलेक्सी एस20

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    सैमसंग गैलेक्सी एस20: दुनिया की सबसे अच्छी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन्स में से एक

    ब्यूरो | 27 नवंबर 2020