पुलवामा आतंकी हमला

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

पुलवामा हमले के मुख्य साजिशकर्ता के मारे जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

जम्मू-कश्मीर | नोटबंदी | दिल्ली | समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट | शरद पवार

ब्यूरो | 11 मार्च 2019 | फोटो : एआईआर / ट्विटर

1

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों ने पुलवामा हमले के मुख्य साजिशकर्ता सहित तीन आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को एक बड़ी सफलता मिली है. एक मुठभेड़ में उन्होंने पुलवामा हमले के मुख्य साजिशकर्ता मुदस्सिर अहमद ख़ान सहित तीन आतंकियों को मार गिराया. ये मुठभेड़ पुलवामा जिले के ही त्राल इलाके में हुई. सुरक्षा बलों को यहां पर आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी. इसके बाद इलाके में तलाशी अभियान चलाया गया. इसी दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकी मारे गए. इनमें मुदस्सिर अहमद ख़ान भी शामिल है. कश्मीर घाटी में पिछले 21 दिनों के दौरान अलग-अलग मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने 18 आतंकियों को मार गिराया है.

2

प्रधानमंत्री ने रिजर्व बैंक की औपचारिक मंजूरी के बिना ही नोटबंदी का ऐलान कर दिया था

नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार एक बार फिर घिरती दिख रही है. आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड से औपचारिक मंजूरी के बिना ही इस कदम का ऐलान कर दिया था. ये औपचारिक मंजूरी सरकार को नोटबंदी के 38 दिन बाद मिली थी. प्रधानमंत्री ने आठ नवंबर 2016 को उस समय प्रचलित 500 और 1000 रु के नोट बंद करने का ऐलान किया था. बताया जाता है कि इससे करीब ढ़ाई घंटे पहले उर्जित पटेल की अगुवाई वाले रिजर्व बैंक के बोर्ड की एक बैठक हुई थी. इसमें सरकार के इस कदम से विकास दर पर नकारात्मक असर पड़ने की आशंका जताई गई थी. बोर्ड के कई सदस्यों का ये भी मानना था कि नोटबंदी से कालेधन पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा. नोटबंदी को लेकर केंद्रीय बैंक और सरकार में मतभेद की खबरें आती रही हैं.

3

कांग्रेस दिल्ली की सातों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी : राहुल गांधी

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना पूरी तरह से खत्म हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. कुछ दिन पहले दिल्ली कांग्रेस की मुखिया शीला दीक्षित ने भी इस गठबंधन से इनकार कर दिया था. उन्होंने ये बात राहुल गांधी से मुलाकात के बाद कही थी. इसके बाद आप नेताओं ने राहुल गांधी से इस फैसले पर फिर विचार करने को कहा था. इसके बाद से अटकलें लग रही थीं कि दोनों पार्टियां गठबंधन के लिए किसी सहमति पर पहुंच सकती हैं. दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर 12 मई को वोटिंग होनी है.

4

समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट मामले में फ़ैसला 14 मार्च तक टला

राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए की विशेष अदालत समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट मामले में अब 14 मार्च को अपना फैसला सुनाएगी. सोमवार को अदालत में एक याचिका दायर कर दावा किया गया कि एक पाकिस्तानी नागरिक इस मामले में सबूत देना चाहता है. बताया जा रहा है कि इसी वजह से अदालत ने ये फ़ैसला टाल दिया. समझौता एक्सप्रेस एक साप्ताहिक ट्रेन है जो भारत औरनपाकिस्तान के बीच चलती है. 18 फ़रवरी, 2007 को पानीपत के पास इसमें धमाका हुआ था. इसमें 68 लोग मारे गए थे. इनमें बड़ी संख्या में पाकिस्तानी नागरिक थे. इस मामले में स्वामी असीमानंद सहित चार लोगों को आरोपित बनाया गया था.

5

शरद पवार ने अब लोकसभा चुनाव न लड़ने की घोषणा की

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी एनसीपी के मुखिया शरद पवार ने कहा है कि वे आगामी आम चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने ये ऐलान सोमवार को मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया. शरद पवार ने कहा कि उनके परिवार के दो सदस्य आम चुनाव लड़ रहे हैं इसलिए उन्होंने चुनाव में न उतरने का फैसला किया. उनका ये भी कहना था कि वे 14 बार चुनाव लड़ चुके हैं और इस फैसले के पीछे ये भी एक वजह है. शरद पवार ने ये घोषणा ऐसे वक्त पर की है जब चुनाव आयोग आम चुनाव की तारीखों का ऐलान कर चुका है. बीते रविवार को उनकी पार्टी ने कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दिया था. हालांकि दोनों पार्टियां कितनी और कौन सी सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, इसकी घोषणा अभी की जानी है.

  • शादी

    ज्ञानकारी | समाज

    पांच कानून जिनके दायरे में भारत में होने वाली ज्यादातर शादियां आती हैं

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    रिलायंस प्रमुख मुकेश अम्बानी

    तथ्याग्रह | इंटरनेट

    क्या सच में रिलायंस जियो 555 रु वाला रीचार्ज मुफ्त में दे रही है?

    ब्यूरो | 30 नवंबर 2020

    अमित शाह, भाजपा

    विचार-रिपोर्ट | राजनीति

    तेलंगाना का एक नगर निगम चुनाव भाजपा के लिए इतना बड़ा क्यों बन गया है?

    अभय शर्मा | 30 नवंबर 2020

    सैमसंग गैलेक्सी एस20

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    सैमसंग गैलेक्सी एस20: दुनिया की सबसे अच्छी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन्स में से एक

    ब्यूरो | 27 नवंबर 2020