फेसबुक

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

फेसबुक द्वारा कांग्रेस से जुड़े छह सौ से ज्यादा अकाउंट हटाए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

फेसबुक | नरेंद्र मोदी | रॉबर्ट वाड्रा | जम्मू-कश्मीर | तुर्की चुनाव

ब्यूरो | 01 अप्रैल 2019 | फोटो : कंज्यूमर रिपोर्ट डॉट ओआरजी

1

फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े छह सौ से ज्यादा पेज और अकाउंट हटाए

लोकसभा चुनाव से पहले फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाया है. उसने कांग्रेस की एक आईटी सेल से जुड़े व्यक्तियों से संबंधित 687 पेज और अकाउंट अपनी वेबसाइट से हटा दिए हैं. सोशल मीडिया की दिग्गज इस कंपनी ने सोमवार को ये जानकारी दी. फेसबुक के मुताबिक इन पेजों और अकाउंटों पर स्थानीय खबरें और राजनीतिक मुद्दों से जुड़ी जानकारियां पोस्ट की जा रही थीं. हालांकि कंपनी के मुताबिक इन्हें हटाने का फैसला इस सामग्री की वजह से नहीं किया गया है. फेसबुक का कहना है कि उसने ये कदम इसलिए उठाया है कि ये पेज और अकाउंट अपनी असली पहचान छिपा रहे थे. कांग्रेस की तरफ से फिलहाल इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

2

कांग्रेस ने हिंदुओं पर आतंकवादी का ठप्पा लगाया : नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव की बढ़ती सरगर्मियों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस पर हमला जारी है. सोमवार को महाराष्ट्र के वर्धा में एक रैली में उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने शांतिप्रिय हिन्दुओं पर आतंकवादी का ठप्पा लगाने का काम किया है. प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर हिंदू आतंकवाद शब्द ईजाद करने का आरोप लगाया. राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए नरेंद्र मोदी कहा कि कांग्रेस के नेता अब बहुसंख्यक आबादी वाली सीटों से चुनाव लड़ने से डर रहे हैं. राहुल गांधी इस बार अपनी परंपरागत सीट अमेठी के अलावा केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं.

3

मनी लॉन्डरिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा को अग्रिम जमानत मिली

मनी लॉन्डरिंग मामले में दिल्ली की एक अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा को अग्रिम जमानत दे दी है. अदालत ने उन्हें देश छोड़कर न जाने की शर्त पर जमानत दी है. उन्हें जांच में सहयोग करने और गवाहों को प्रभावित न करने की हिदायत भी दी गई. इससे पहले 28 मार्च को जमानत को लेकर रॉबर्ट वाड्रा की याचिका पर हुई सुनवाई में अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. प्रवर्तन निदेशालय ने इस सुनवाई में अग्रिम जमानत का विरोध किया था. उसका कहना था कि रॉबर्ट वाड्रा सबूत मिटा सकते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई वाड्रा पर लंदन में एक संपत्ति की खरीद में मनी लॉन्डरिंग का आरोप है. दिल्ली की अदालत ने 27 मार्च तक उन्हें गिरफ्तारी से राहत दी थी.

4

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में चार आतंकी मार गिराए

जम्‍मू-कश्‍मीर सुरक्षा बलों ने आज एक मुठभेड़ में चार आतंकियों को मार गिराया. ये मुठभेड़ पुलवामा में हुई. इलाके में आतंकियों के होने की सूचना के बाद यहां एक तलाशी अभियान चलाया गया था. इसी दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग कर दी. जवाबी कार्रवाई में चार आतंकी मारे गए. ये चारों लश्‍कर-ए-तैयबा के सदस्य बताए जा रहे हैं. मौके से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है. इलाके में तलाशी अभियान अभी भी जारी है. बीते महीने पुलवामा में ही सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद से सुरक्षा बल लगातार आतंकियों के खिलाफ अभियान चला रहे हैं.

5

तुर्की : स्थानीय चुनावों में राष्ट्रपति एर्दोआन को तगड़ा झटका

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन को स्थानीय चुनावों में तगड़ा झटका लगा है. उनकी पार्टी को राजधानी अंकारा में हार का मुंह देखना पड़ा है. उधर, विपक्ष इस्तांबुल में भी जीत का दावा कर रहा है. बीते साल तुर्की में राष्ट्रपति की प्रधानता वाला नया संविधान लागू होने के बाद एर्दोआन को अजेय माना जाने लगा था. तुर्की की अर्थव्यवस्था में आ रही सुस्ती के बीच इस चुनाव को उनके नेतृत्व पर जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा है. उधर, एर्दोआन ने कहा है कि अगर कोई कमी रह गई है तो उसे ठीक किया जाएगा.

  • नरेंद्र मोदी स्टेडियम

    तथ्याग्रह | राजनीति

    क्या सरकार का यह दावा सही है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम पहले सरदार पटेल स्टेडियम नहीं था?

    ब्यूरो | 26 फरवरी 2021

    अमित शाह

    विचार-रिपोर्ट | राजनीति

    क्या पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्यवाही ने भाजपा को वह दे दिया है जिसकी उसे एक अरसे से तलाश थी?

    ब्यूरो | 24 फरवरी 2021

    किरण बेदी

    विचार-रिपोर्ट | राजनीति

    जब किरण बेदी पुडुचेरी में कांग्रेस की सबसे बड़ी परेशानी बनी हुई थीं तो उन्हें हटाया क्यों गया?

    अभय शर्मा | 19 फरवरी 2021

    एलन मस्क टेस्ला

    विचार-रिपोर्ट | अर्थव्यवस्था

    जिस बिटकॉइन को प्रतिबंधित करने की मांग हो रही है, उस पर टेस्ला ने दांव क्यों लगाया है?

    ब्यूरो | 18 फरवरी 2021