अमित शाह

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

भाजपा और शिवसेना के बीच लोकसभा चुनाव के लिए समझौता होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

भाजपा-शिवसेना | जम्मू-कश्मीर | कुलभूषण जाधव मामला | आरबीआई | ब्रिटेन

ब्यूरो | 18 फरवरी 2019 | फोटो: बीजेपी डॉट ओआरजी

1

महाराष्ट्र : भाजपा और शिवसेना के बीच लोकसभा चुनाव के लिए समझौता हुआ

बीते कुछ समय से मोदी सरकार पर हमलावर शिवसेना ने आखिरकार आम चुनाव के लिए सीटों को लेकर भाजपा से समझौता कर लिया है. इसके तहत महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से 23 उसे मिली हैं. उधर, भाजपा 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस समझौते की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों में विचारों का मदभेद रहा है, लेकिन वे विचारधारा के स्तर पर एक-दूसरे से जुड़ी हैं. महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों के कुछ ही महीने बाद विधानसभा चुनाव भी होने हैं. देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि इनमें भाजपा और शिवसेना बराबर-बराबर सीटों पर लड़ेंगी. इस ऐलान से पहले वे और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, शिवसेना के मुखिया उद्धव ठाकरे से मिलने उनके घर पहुंचे थे.

2

जम्मू-कश्मीर : पुलवामा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सोमवार को हुई एक मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकी मार गिराए. इनमें 14 फरवरी को पुलवामा में ही सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा कामरान भी शामिल है. जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर कामरान पाकिस्तानी नागरिक था. सुरक्षा बलों को ख़बर मिली थी कि वो इलाके के एक गांव में छिपा हुआ है. इसके बाद सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने वहां तलाशी अभियान चलाया. 12 घंटे तक चली मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया गया. हालांकि इस दौरान सुरक्षा बलों को भी बड़ा नुकसान हुआ. आतंकियों की गोली से एक मेजर और चार जवान शहीद हो गए.

3

कुलभूषण जाधव मामला : भारत ने मौत की सजा रद्द करने की मांग की

नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय यानी आईसीजे में कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई शुरू हो गई है. ये चार दिन तक चलेगी. सोमवार को भारत की तरफ से मशहूर वकील हरीश साल्वे ने अपनी दलीलें पेश कीं. इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान द्वारा कुलभूषण जाधव की गिरफ्तारी पर कई सवाल उठाए. हरीश साल्वे ने उनके खिलाफ लगे आरोपों को रद्द करने और उनकी रिहाई का निर्देश देने की मांग की. भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को 2016 में पाकिस्तान ने कथित तौर पर बलूचिस्तान से हिरासत में लिया था. पाकिस्तान सरकार ने उन पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के लिए जासूसी करने के आरोप लगाए हैं. वहां की एक सैन्य अदालत उन्हें मौत की सजा सुना चुकी है. कुलभूषण जाधव इस समय इस्लामाबाद की एक जेल में बंद हैं.

4

रिजर्व बैंक अंतरिम लाभांश के तौर पर सरकार को 28 हजार करोड़ रुपये देगा

रिजर्व बैंक ने कहा है कि वो अंतरिम लाभांश के रूप में सरकार को 28 हजार करोड़ रुपये देगा. सोमवार को बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की बैठक में ये फैसला किया गया. इससे पहले रिजर्व बैंक लाभांश के रुप में सरकार को 40 हजार करोड़ रु दे चुका है. इस तरह इस वित्तीय वर्ष में सरकार को केंद्रीय बैंक से मिलने वाली रकम 68 हजार करोड़ रु हो गई है. ये लगातार दूसरा साल है जब रिजर्व बैंक सरकार को अंतरिम लाभांश दे रहा है. इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैंक के निदेशक मंडल की बैठक को संबोधित किया. इसमें उन्होंने बीते चार साल के दौरान लागू किए गए नीतिगत सुधारों और उनके असर की जानकारी दी.

5

ब्रिटेन : विपक्षी लेबर पार्टी को झटका, सात सांसदों ने इस्तीफा दिया

ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी को तगड़ा झटका लगा है. सोमवार को उसके सात सांसदों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इन सांसदों का कहना है कि उन्होंने ये कदम ब्रेक्जिट और यहूदियों को लेकर अपने नेता जेरेमी कॉर्बिन के सख्त रुख के विरोध में उठाया है. उनके मुताबिक अब वे संसद के भीतर एक अलग स्वतंत्र समूह के तौर पर बैठेंगे. इस नए घटनाक्रम ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने, यानी ब्रेक्जिट के मुद्दे को और उलझा दिया है. अलग हुए इन सांसदों को यूरोपीय संघ में बने रहने का समर्थक माना जाता है. ये लेबर पार्टी में हुई अब तक की सबसे बड़ी टूट है. इससे पहले 1981 में इसके चार वरिष्ठ सदस्यों ने अलग होकर सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी का गठन किया था.

  • सैमसंग गैलेक्सी एस20

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    सैमसंग गैलेक्सी एस20: दुनिया की सबसे अच्छी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन्स में से एक

    ब्यूरो | 27 नवंबर 2020

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 26 नवंबर 2020

    निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 26 नवंबर 2020

    भारतीय पुलिस

    आंकड़न | पुलिस

    पुलिस हिरासत में होने वाली 63 फीसदी मौतें 24 घंटे के भीतर ही हो जाती हैं

    ब्यूरो | 25 नवंबर 2020