फिल्म - पीएम नरेंद्र मोदी

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर रोक की मांग करने वाली याचिका खारिज होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

सुप्रीम कोर्ट | नरेंद्र मोदी | राहुल गांधी | भारतीय नौसेना | अमेरिका

ब्यूरो | 09 अप्रैल 2019 | फोटो : लेजेंड ग्लोबल स्टूडियोज

1

सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर रोक की मांग करने वाली याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. उसने ये मांग करने वाले एक कांग्रेस कार्यकर्ता की याचिका खारिज कर दी. शीर्ष अदालत ने कहा कि ये फिल्म चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन कर सकती है या नहीं, ये चुनाव आयोग को तय करना है. अदालत ने याचिकाकर्ता से ये भी कहा कि फिल्म देखे बिना आचार संहिता के उल्लंघन की बात कैसे कही जा सकती है. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद पीएम नरेंद्र मोदी की रिलीज का रास्ता साफ हो गया है. संभावना जताई जा रही है कि फिल्म 11 अप्रैल को रिलीज़ की जा सकती है.

2

कांग्रेस का घोषणापत्र भारत से ज्यादा पाकिस्तान का गुणगान करता दिखता है : नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विपक्षी कांग्रेस पर तीखा हमला जारी है. मंगलवार को उन्होंने महाराष्ट्र के लातूर में एक रैली की. इसमें प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में पाकिस्तान की भाषा है. नरेंद्र मोदी का कहना था कि कांग्रेस ने हिंसा वाले इलाकों में सैनिकों को मिले विशेष अधिकार वापस लेने का वादा किया है और यही पाकिस्तान भी चाहता है. उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 कभी न हटाने की बात भी कही है और यही बात पाकिस्तान भी कह रहा है. प्रधानमंत्री के मुताबिक कांग्रेस का घोषणापत्र भारत से ज्यादा पाकिस्तान का गुणगान करता दिखता है. इस दौरान उनका ये भी कहना था कि इसके लिए जनता कांग्रेस को सबक सिखाएगी.

3

भाजपा का घोषणा पत्र एक झांसा पत्र है : कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला जारी है. उन्होंने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अपने साथ बहस की चुनौती दी है. राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी उनसे रफाल, अनिल अंबानी, नीरव मोदी, अमित शाह और नोटबंदी जैसे मुद्दों पर खुली बहस कर सकते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने नरेंद्र मोदी से ये भी पूछा कि क्या प्रधानमंत्री को उनसे बहस करने में डर लगता है. इससे पहले राहुल गांधी ने भाजपा के घोषणापत्र को बंद कमरे में तैयार किया गया बताया. उन्होंने कहा कि इसमें एक अलग-थलग पड़ चुके व्यक्ति की आवाज है और ये अदूरदर्शिता और अहंकार से भरा है. राहुल गांधी ने दावा किया कि कांग्रेस का घोषणापत्र विचार-विमर्श के माध्यम से तैयार हुआ है और इसमें 10 लाख से अधिक नागरिकों की आवाज शामिल है.

4

नए नौसेना प्रमुख की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका वापस ली गई

नए नौसेना प्रमुख के तौर पर वाइस एडमिरल करमबीर सिंह के चयन को चुनौती देने वाली याचिका वापस ले ली गई है. इसे वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने आर्म्ड फोर्स ट्रिब्यूनल में दाखिल किया था. याचिका वापस लिए जाने का कारण ये बताया जा रहा है कि प्रक्रिया के तहत पहले ये शिकायत सरकार के पास जानी थी. मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा मई में रिटायर हो रहे हैं. बीते महीने उनकी जगह वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नया नौसेना प्रमुख नियुक्त करने का ऐलान किया गया था. इसी मामले को लेकर वाइस एडमिरल बिमल वर्मा आर्म्ड फोर्स ट्रिब्यूनल पहुंचे थे. उन्होंने कहा था कि वरिष्ठता में पहले नंबर पर वे आते हैं, लेकिन उन्हें दरकिनार कर करमबीर सिंह का चयन किया गया है.

5

अमेरिका : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरानी रिवॉल्युशनरी गार्ड को आतंकी संगठन घोषित किया

अमेरिका ने ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड को विदेशी आतंकी संगठन घोषित कर दिया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ईरान आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है और रिवॉल्युशनरी गार्ड इस काम में सक्रिय रूप से शामिल है. ये पहली बार है जब अमेरिका ने किसी और देश की सेना को आतंकी संगठन क़रार दिया है. हालांकि वो रिवॉल्युशनरी गार्ड और इससे जुड़े संस्थानों पर काफी पहले से आतंकवाद को समर्थन देने और मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाता रहा है. डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि इस नए कदम से ईरान पर दबाव बनेगा. ईरान में रिवॉल्युशनरी गार्ड का गठन 1979 की क्रांति के बाद किया गया था. इसका मक़सद नई हुकूमत की हिफ़ाज़त करना था.

  • शादी

    ज्ञानकारी | समाज

    पांच कानून जिनके दायरे में भारत में होने वाली ज्यादातर शादियां आती हैं

    ब्यूरो | 2 घंटे पहले

    रिलायंस प्रमुख मुकेश अम्बानी

    तथ्याग्रह | इंटरनेट

    क्या सच में रिलायंस जियो 555 रु वाला रीचार्ज मुफ्त में दे रही है?

    ब्यूरो | 30 नवंबर 2020

    अमित शाह, भाजपा

    विचार-रिपोर्ट | राजनीति

    तेलंगाना का एक नगर निगम चुनाव भाजपा के लिए इतना बड़ा क्यों बन गया है?

    अभय शर्मा | 30 नवंबर 2020

    सैमसंग गैलेक्सी एस20

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    सैमसंग गैलेक्सी एस20: दुनिया की सबसे अच्छी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन्स में से एक

    ब्यूरो | 27 नवंबर 2020