रफाल विमान

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

भारतीय वायु सेना के हमले में जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा ट्रेनिंग कैंप तबाह होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

बालाकोट हमला | पाकिस्तान | जम्मू-कश्मीर | आयोध्या मामला | वोडाफोन

ब्यूरो | 26 फरवरी 2019 | फोटो: विकीपीडिया

1

भारतीय वायु सेना के हमले में पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा ट्रेनिंग कैंप तबाह

पुलवामा में हुए आतंकी हमले का भारत ने मंगलवार को कड़ा जवाब दिया. भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े ट्रेनिंग कैंप को तबाह कर दिया. इस हमले में बड़ी तादाद में आतंकियों के मारे जाने की खबर है. जैश ने ही 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी. विदेश सचिव विजय गोखले ने वायु सेना के इस ऑपरेशन की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जैश-ए-मोहम्मद के फिदायीन भारत पर और भी हमले करने की तैयारी कर रहे थे. विजय गोखले के मुताबिक बार-बार सबूत दिए जाने पर भी पाकिस्तान ने जैश पर लगाम लगाने के लिए कुछ नहीं किया. उन्होंने कहा कि इसीलिए भारत का कार्रवाई करना जरूरी हो गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि वे देश का सिर नहीं झुकने देंगे. उन्होंने मंगलवार को तीनों सेनाओं के प्रमुखों से हालात की जानकारी ली.

2

पाकिस्तान ने भारत की कार्रवाई को अपनी संप्रभुता पर हमला बताया

पाकिस्तान ने भारत के हमले को अपनी संप्रभुता का उल्लंघन बताया है. भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने वहां की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के साथ एक बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत ने बेवजह भड़काने वाली कार्रवाई की है. इमरान खान का ये भी कहना था कि अब पाकिस्तान उचित समय और सही जगह पर अपनी प्रतिक्रिया देगा. उन्होंने देश की सेना और जनता से किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने भी कहा कि पाकिस्तान को आत्मरक्षा के लिए समुचित जवाब देने का पूरा हक़ है. इसके चलते पंजाब, राजस्थान और गुजरात के सीमावर्ती इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

3

जम्मू-कश्मीर : यासीन मलिक सहित कई अलगाववादी नेताओं के घर पर एनआईए के छापे

पुलवामा हमले के बाद जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं पर भी सख्त कार्रवाई का सिलसिला जारी है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने मंगलवार को यासीन मलिक सहित कई अलगाववादी नेताओं के घर पर छापे मारे. यासीन मलिक जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के अध्यक्ष हैं. पुलवामा में सीआरपीएफ के काफ़िले पर हुए आतंकी हमले के बाद से अलगाववादी नेताओं के ख़िलाफ़ केंद्र ने कड़ा रुख़ अपना रखा है. इनमें से लगभग सभी नेताओं की सुरक्षा हटा ली गई है. उन्हें दी जा रही सरकारी सुविधाएं भी वापस ले ली गई हैं. इसके अलावा यासीन मलिक जैसे कुछ अलगाववादियों को हिरासत में भी रखा गया है. शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

4

अयोध्या मामला बातचीत से हल होने की संभावना है तो ऐसा किया जाना चाहिए : सुप्रीम कोर्ट

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हुई. इस दौरान शीर्ष अदालत ने एक अहम टिप्पणी की. उसने कहा कि वो मध्यस्थता को एक और मौका देना चाहती है. अदालत के मुताबिक अगर इस मुद्दे को बातचीत से हल करने की एक फीसदी भी संभावना है तो ऐसा किया जाना चाहिए. इस टिप्पणी के बाद अदालत ने अगली सुनवाई पांच मार्च तक टाल दी. 2010 में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अयोध्या में विवादित ज़मीन के तीन बराबर हिस्से कर उन्हें तीनों पक्षों को बांटने का फ़ैसला सुनाया था. लेकिन तीनों ही पक्ष इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे.

5

वोडाफोन ने ट्राई पर रिलायंस जियो को फायदा पहुंचाने वाले फैसले लेने का आरोप लगाया

ब्रिटिश टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन ने दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई पर बड़ा आरोप लगाया है. कंपनी के ग्लोबल सीईओ निक रीड ने कहा कि ट्राइ ने पिछले दो साल में सिर्फ रिलायंस जियो को फायदा पहुंचाने वाले फैसले लिए हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि ट्राई के फैसले अन्य कंपनियों और पूरे दूरसंचार उद्योग को नुकसान पहुंचा रहे हैं. निक रीड का कहना था कि किसी भी नियामक प्राधिकरण से सभी को बराबरी के मौके देने की अपेक्षा की जाती है. रीड ने भारत में कॉल और डेडटा की मौजूदा दरों पर भी सवाल उठाए. इन्हें बहुत कम बताते हुए उन्होंने कहा कि सभी कंपनियों को इस बारे में विचार करना चाहिए. वोडाफोन भारत में आईडिया के साथ कारोबार कर रही है. पिछले दिनों कंपनी को रिकार्ड 5000 करोड़ रु का घाटा उठाना पड़ा है.

  • अमित शाह, भाजपा

    विचार-रिपोर्ट | राजनीति

    तेलंगाना का एक नगर निगम चुनाव भाजपा के लिए इतना बड़ा क्यों बन गया है?

    अभय शर्मा | 30 नवंबर 2020

    सैमसंग गैलेक्सी एस20

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    सैमसंग गैलेक्सी एस20: दुनिया की सबसे अच्छी स्क्रीन वाले मोबाइल फोन्स में से एक

    ब्यूरो | 27 नवंबर 2020

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 26 नवंबर 2020

    निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 26 नवंबर 2020