नक्सली हमला

विचार-रिपोर्ट | अख़बार

नक्सली हमले में भाजपा विधायक की मौत सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द टाइम्स ऑफ इंडिया | अमर उजाला | नवभारत टाइम्स | दैनिक जागरण | द हिंदू

ब्यूरो | 10 अप्रैल 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

छत्तीसगढ़ : नक्सली हमले में भाजपा विधायक सहित पांच की मौत

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में मंगलवार को नक्सलियों के हमले में भाजपा विधायक भीमा मंडावी की मौत हो गई. इस हमले में ड्राइवर सहित चार जवानों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक भीमा मंडावी के काफिले पर आईईडी विस्फोट के जरिये हमला किया गया. दंतेवाड़ा बस्तर संसदीय क्षेत्र के तहत आता है. यहां गुरुवार को मतदान होना है. इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने सुरक्षा व्यवस्था के पूरे इंतजाम करने का निर्देश दिया है.

2

केरल : नन बलात्कार मामले में पूर्व बिशप के खिलाफ आरोप तय

केरल नन बलात्कार मामले में आरोपित पूर्व बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ पुलिस ने निचली अदालत में आरोपपत्र दायर कर दिया है. अमर उजाला की खबर के मुताबिक आरोपित पर अप्राकृतिक यौन संबंध और आपराधिक धमकी सहित अन्य आरोप लगाए गए हैं. बताया जाता है कि आरोपित बिशप ने साल 2014-16 के दौरान कई बार जालंधर की इस नन के साथ बलात्कार किया. उसे 21 सितंबर, 2018 को कोच्चि में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, केरल हाई कोर्ट द्वारा जमानत दिए जाने के बाद आरोपित को रिहा कर दिया गया था. अब आरोपपत्र दायर होने के बाद बीते साल पूर्व बिशप की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाली पांच ननों ने कहा है कि वे जांच से संतुष्ट हैं. उन्होंने आरोपित बिशप को इस मामले में अधिकतम सजा मिलने की उम्मीद भी जताई.

3

जम्मू-कश्मीर : आरएसएस पदाधिकारी की हत्या के बाद तनाव का माहौल

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पदाधिकारी और उनके सुरक्षा अधिकारी की आतंकियों द्वारा हत्या किए जाने के बाद घाटी में तनाव का माहौल पैदा हो गया है. नवभारत टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक प्रशासन ने इलाके की संवेदनशीलता को देखते हुए कर्फ्यू लगा दिया है. हालात को नियंत्रण में रखने के लिए सेना को भी बुलाया गया है. इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है. बताया जाता है कि संघ के नेता चंद्रकांत शर्मा बीते 30 वर्षों से किश्तवाड़ में सक्रिय थे. उन पर पहले भी दो बार हमले हो चुके थे. इससे पहले नवंबर, 2018 में भाजपा के राज्य सचिव अनिल परिहार और उनके भाई की भी आतंकियों ने हत्या कर दी थी.

4

सरकार हिरासत केंद्रों में रखे गए अवैध विदेशियों की रिहाई के संभावित तरीकों की जानकारी दे : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने असम सरकार को आदेश दिया है कि वह हिरासत केंद्रों में रखे गए अवैध विदेशियों की रिहाई के संभावित तरीकों की जानकारी दे. दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने इसके लिए सरकार को 23 अप्रैल तक हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है. राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत से इस मामले की सुनवाई 23 अप्रैल के बाद करने की अपील की थी. इसके बाद पीठ ने अगली सुनवाई की तारीख 25 अप्रैल को तय की है. 23 अप्रैल को असम में विधानसभा और लोकसभा चुनाव के मतदान संपन्न हो जाएंगे. इससे पहले सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर ने शीर्ष अदालत में याचिका दायर की थी. इसमें कहा गया था कि हिरासत केंद्रों में अवैध विदेशियों के साथ एलियंस (दूसरे ग्रह के जीव) जैसा व्यवहार किया जा रहा है.

5

बैशाखी पर्व के लिए 2,200 भारतीय श्रद्धालुओं को पाकिस्तानी वीजा

बैशाखी पर्व के लिए पाकिस्तान ने 2,200 भारतीय श्रद्धालुओं को वीजा दिया है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग द्वारा एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई. इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान की यात्रा के दौरान सिख श्रद्धालु पंजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जा सकते हैं. बताया जाता है कि इन 2,200 श्रद्धालुओं के अलावा विदेशों में रह रहे अन्य भारतीयों के वीजा को भी मंजूरी दी गई है. बैशाखी पर्व इस महीने की 12 से 21 तारीख के बीच मनाया जाना है.

  • निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 14 घंटे पहले

    भारतीय पुलिस

    आंकड़न | पुलिस

    पुलिस हिरासत में होने वाली 63 फीसदी मौतें 24 घंटे के भीतर ही हो जाती हैं

    ब्यूरो | 25 नवंबर 2020

    सौरव गांगुली

    विचार-रिपोर्ट | क्रिकेट

    जिन ऑनलाइन गेम्स को गांगुली, धोनी और कोहली बढ़ावा दे रहे हैं उन्हें बैन क्यों किया जा रहा है?

    अभय शर्मा | 25 नवंबर 2020