राहुल गांधी

विचार-रिपोर्ट | अख़बार

‘सारे मोदी चोर हैं’ को लेकर राहुल गांधी पर केस सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

हिंदुस्तान | द टाइम्स ऑफ इंडिया | नवभारत टाइम्स | द एशियन एज | अमर उजाला

ब्यूरो | 19 अप्रैल 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

दिल्ली : ‘आप’-कांग्रेस चुनावी गठबंधन की संभावना खत्म

दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना खत्म हो गई है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘मैंने संजय सिंह (आप नेता) के साथ चर्चा कर 3-4 सीटों के फॉर्मूले पर सहमति बनाई. इसके बाद ‘आप’ कुछ और राज्यों में गठजोड़ की बात करने लगी.’ इस फॉर्मूले के तहत तीन सीटों पर कांग्रेस और चार पर ‘आप’ को लड़ना था. बताया जाता है कि आम आदमी पार्टी दूसरे राज्यों (पंजाब और हरियाणा) में गठजोड़ न होने की स्थिति में कांग्रेस को केवल दो सीट देना चाहती है. इस गठबंधन की संभावना खत्म होने के बाद कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों के नाम एलान करने की बात कही है. दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठे चरण के तहत 12 मई को मतदान होना है.

2

दूरदर्शन ने सीपीआई नेता के भाषण से आरएसएस, हिटलर और मुसोलनी शब्द हटाने को कहा

दूरदर्शन ने सीपीआई के राज्य सभा सांसद बिनय विश्वम के भाषण से आरएसएस, हिटलर और मुसोलनी जैसे शब्दों को हटाने की बात कही है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो पर राजनीतिक दलों को अपने चुनावी प्रचार के लिए वक्त दिया जाता है. इसके तहत बिनय विश्वम को पांच मिनट का भाषण रिकॉर्ड करना था. लेकिन, उन्होंने इससे मना कर दिया. सीपीआई सांसद ने उनके भाषण को सेंसर करने का आरोप लगाया है. वहीं, भाषण की स्क्रिप्ट की समीक्षा करने वाली समिति ने इसे चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन बताया है. उधर, प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शशि शेखर वेम्पति ने इस समिति से खुद को अलग बताया है.

3

‘सारे मोदी चोर हैं’ को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ‘सारे मोदी चोर हैं’ के अपने बयान पर फंसते हुए दिख रहे हैं. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक बिहार के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने उनके खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज कराया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने मोदी टाइटल वाले हर व्यक्ति को चोर बताया है जिससे समुदाय की छवि धूमिल हुई है. सुशील मोदी की दलील है कि यह आपराधिक कृत्य है जिसकी सजा राहुल गांधी को जरूर मिलनी चाहिए. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कांग्रेस अध्यक्ष के इस बयान को लेकर उन पर निशाना साधा था. प्रधानमंत्री का कहना था कि उन्हें गाली देते-देते राहुल गांधी ने पूरे पिछड़े समुदाय के चोर कह दिया है.

4

चुनावी प्रचार में शामिल एक अन्य बांग्लादेशी अभिनेता को भारत छोड़ने का आदेश

केंद्र सरकार ने एक अन्य बांग्लादेशी अभिनेता गाजी अब्दुल नूर को तत्काल भारत छोड़ने का आदेश दिया है. नूर पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रत्याशी सुगाता रॉय के चुनावी प्रचार अभियान में शामिल थे. द एशियन एज की रिपोर्ट के मुताबिक गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने दावा किया है कि नूर के खिलाफ वीजा नियमों के उल्लंघन को लेकर जरूरी कार्रवाई की जाएगी. इससे पहले बीते मंगलवार को बांग्लादेशी अभिनेता फिरदौस अहमद को भी भारत छोड़ने का आदेश सुनाया गया था. उन पर बिजनेस वीजा लेकर रायगंज में टीएमसी उम्मीदवार के प्रचार में शामिल होने का आरोप था.

5

बेनजीर भुट्टो की हत्या के आरोपित पाकिस्तान सरकार में गृह मंत्री

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के आरोपित एजाज शाह को गृह मंत्री बनाया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक इमरान खान ने सरकार गठन के आठ महीने बाद गुरुवार को मंत्रिपरिषद में बदलाव किया है. पूर्व आईएसआई अधिकारी एजाज शाह इससे पहले संसदीय कार्य मंत्री थे. वहीं, आईएमएफ से राहत पैकेज मिलने की प्रक्रिया के बीच पाकिस्तान के वित्त मंत्री असद उमर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, अब तक उनकी जगह किसी को इस पद पर नियुक्ति नहीं की गई है. सरकार ने डॉ हफीज शेख को वित्त सलाहकार नियुक्त किया है.

  • निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 2 घंटे पहले

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 13 घंटे पहले

    भारतीय पुलिस

    आंकड़न | पुलिस

    पुलिस हिरासत में होने वाली 63 फीसदी मौतें 24 घंटे के भीतर ही हो जाती हैं

    ब्यूरो | 25 नवंबर 2020

    सौरव गांगुली

    विचार-रिपोर्ट | क्रिकेट

    जिन ऑनलाइन गेम्स को गांगुली, धोनी और कोहली बढ़ावा दे रहे हैं उन्हें बैन क्यों किया जा रहा है?

    अभय शर्मा | 25 नवंबर 2020