नरेश गोयल

विचार-रिपोर्ट | अख़बार

जेट एयरवेज पर छाए संकट के गंभीर होने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

दैनिक जागरण | हिंदुस्तान | द टाइम्स ऑफ इंडिया | द हिंदू | अमर उजाला

ब्यूरो | 18 अप्रैल 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

चुनाव आयोग ने नरेंद्र मोदी के हेलिकॉप्टर की तलाशी लेने वाले अधिकारी को निलंबित किया

चुनाव आयोग ने ओडिशा के संबलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलिकॉप्टर की तलाशी लेने वाले जनरल ऑब्जर्वर मोहम्मद मोहसिन को निलंबित कर दिया है. मोहसिन कर्नाटक कैडर के प्रशासनिक अधिकारी हैं. आयोग द्वारा जारी निलंबन के आदेश में कहा गया है कि संबंधित अधिकारी ने नियमों का उल्लंघन किया है. दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर की मानें तो अप्रैल, 2014 में जारी निर्देशों के मुताबिक विशेष (एसपीजी) सुरक्षा हासिल व्यक्तियों को इस तरह की तलाशी से छूट है. बताया जाता है कि मंगलवार को हुई हेलिकॉप्टर की इस तलाशी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 15 मिनट तक इंतजार करना पड़ा था.

2

जेट एयरवेज की सभी उड़ानें अस्थायी रूप से स्थगित, 20,000 कर्मचारियों पर संकट

वित्तीय संकट से जूझ रही जेट एयरवेज ने बुधवार को अपनी सभी उड़ानें अस्थायी रूप से स्थगित करने का एलान किया है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक विमानन कंपनी ने यह कदम बैंकों के समूह द्वारा 400 करोड़ रुपये का आपातकालीन कर्ज देने से मना करने के बाद उठाया है. बताया जाता है कि जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने की वजह से 20,000 से अधिक कर्मचारियों के सामने रोजगार का संकट पैदा हो गया है. इस एयरलाइन पर बैंकों का 8,500 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है. एयर इंडिया के प्रमुख अश्विनी लोहानी ने जेट एयरवेज के अस्थायी तौर पर बंद होने को विमानन क्षेत्र के लिए झटका बताया है.

3

डिंपल यादव ने जया प्रदा के खिलाफ आजम खान की टिप्पणी को छोटी बात कहा

सपा सांसद डिंपल यादव ने भाजपा नेता जया प्रदा पर पार्टी के नेता आजम खान की अश्लील टिप्पणी का बचाव किया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक उन्होंने इस टिप्पणी को ‘छोटी-छोटी बातें’ करार दिया है. डिंपल यादव ने लखनऊ में मीडिया से कहा कि वह उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार द्वारा महिला कल्याण के लिए शुरू की योजनाओं जैसे मुद्दों पर ध्यान दे. साथ ही, उन्होंने खुद या प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ होने वाली टिप्पणियों को लेकर मीडिया में पक्षपात होने का भी आरोप लगाया. हालांकि सपा सांसद ने महिलाओं के खिलाफ किसी भी तरह की टिप्पणी को गलत बताया है.

4

कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ने से भारतीयों में जिंक की कमी

कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ने की वजह से भारतीयों के शरीर में जिंक की कमी होने की बात सामने आई है. द हिंदू ने हॉर्वर्ड टीएच चान स्कूल की एक शोध रिपोर्ट के हवाले से इसका खुलासा किया है. इसमें कहा गया है कि कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ने की वजह से फसलों में जिंक पोषक तत्व की कमी हो रही है. इस रिपोर्ट के मुताबिक इससे सबसे अधिक दक्षिण और उत्तर-पूर्व के राज्यों- केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, मणिपुर और मेघालय में रहने वाले लोग प्रभावित हैं. इन राज्यों में चावल का अधिक इस्तेमाल किया जाता है. बताया जाता है कि जिंक की कमी से स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं. साथ ही, इसकी वजह से मलेरिया, डायरिया और न्यूमोनिया होने की आशंका भी बढ़ जाती है. मानव शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र में भी जिंक अहम भूमिका निभाता है.

5

साल 2050 तक भारत में बुजुर्गों की आबादी में 20 फीसदी की बढ़ोतरी : यूएन

देश में साल 2050 तक वरिष्ठ नागरिकों (वृद्धों) की आबादी में 20 फीसदी बढ़ोतरी हो जाएगी. अमर उजाला ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि तीन दशक बाद 15 साल से कम उम्र के मुकाबले 60 साल से अधिक आयु वाले लोगों की संख्या अधिक होगी. हालांकि, इसमें इस बात का भी जिक्र किया गया है कि 60 साल से कम उम्र वाले ये अपेक्षाकृत लोग चुस्त-दुरुस्त होंगे. यूएन में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव पाउलमी त्रिपाठी ने कहा कि देश में बुजुर्गों की आबादी लगातार बढ़ रही है. साथ ही, यह ट्रेंड आगे भी जारी रहेगा.

  • रियलमी नार्ज़ो 30 5जी मोबाइल फोन

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    रियलमी नार्ज़ो 30 (5जी): मनोरंजन के लिए मुफीद एक मोबाइल फोन जो जेब पर भी वजन नहीं डालता है

    ब्यूरो | 03 जुलाई 2021

    ह्यूंदेई एल्कजार

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या एल्कजार भारत में ह्यूंदेई को वह कामयाबी दे पाएगी जिसका इंतजार उसे ढाई दशक से है?

    ब्यूरो | 19 जून 2021

    वाट्सएप

    ज्ञानकारी | सोशल मीडिया

    ‘ट्रेसेबिलिटी’ क्या है और इससे वाट्सएप यूजर्स पर क्या फर्क पड़ेगा?

    ब्यूरो | 03 जून 2021

    कोविड 19 की वजह से मरने वाले लोगों की चिताएं

    आंकड़न | कोरोना वायरस

    भारत में अब तक कोरोना वायरस की वजह से कितने लोगों की मृत्यु हुई होगी?

    ब्यूरो | 27 मई 2021