विराट कोहली

विचार-रिपोर्ट | अख़बार

टेस्ट में टीम इंडिया की बादशाहत कायम रहने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द हिंदू | द एशियन एज | हिंदुस्तान | अमर उजाला | नवभारत टाइम्स

ब्यूरो | 02 अप्रैल 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

कानून मंत्रालय और यूपीएससी की आपत्ति के बाद भी प्रधानमंत्री ने एसएससी के अध्यक्ष का कार्यकाल बढ़ाया

कानून मंत्रालय और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की लिखित आपत्ति के बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के अध्यक्ष असीम खुराना का कार्यकाल बढ़ा दिया है. इसके लिए नियमों में रेट्रोस्पेक्टिव (पूर्व तारीख से) बदलाव किए गए. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक इस बात की जानकारी ‘युवा हल्ला बोल’ नामक संगठन के नेता अनुपम ने सोमवार को मीडिया को दी. इसकी जानकारी आरटीआई के जरिए हासिल की गई थी. वहीं, यह आरटीआई आवेदन दायर करने वाले कन्हैया कुमार ने कहा, ‘पेपरलीक मामले में सीबीआई की जांच अभी तक पूरी नहीं हुई है. लेकिन, प्रधानमंत्री को केवल खुराना की नौकरी बचाने की इच्छा है.’ इससे पहले पेपरलीक मामले में एसएससी की अलग-अलग परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र असीम खुराना के इस्तीफे की मांग करते रहे हैं.

2

बिहार : तेज प्रताप यादव ने सारण सीट पर अपने ससुर को चुनौती देने का एलान किया

राजद के भीतर तेजस्वी और तेज प्रताप यादव के बीच मतभेद सोमवार को एक बार फिर खुलकर सामने आ गया. द एशियन एज की खबर के मुताबिक तेज प्रताप यादव ने टिकट बंटवारे को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की है. इससे पहले उन्होंने जहानाबाद और सारण से अपनी पसंद के उम्मीदवारों को टिकट देने की मांग की थी. बताया जाता है कि सोमवार को उन्होंने पटना में लालू राबड़ी मोर्चा का गठन किया है. इसके तहत राज्य की 20 सीटों पर वे अपनी पसंद के उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे. साथ ही, उन्होंने अपनी मां राबड़ी देवी से सारण से लड़ने की मांग की है. उन्होंने कहा, ‘मैं अपनी मां राबड़ी देवी से निवेदन करता हूं कि वे सारण सीट से लड़ें. यदि वे नहीं लड़ती हैं तो मैं राजद के उम्मीदवार के खिलाफ निर्दलीय लड़ूंगा.’ बता दें कि राजद ने सारण से चंद्रिका राय को उम्मीदवार घोषित किया है. वे तेज प्रताप के ससुर हैं और दोनों का आपस में मनमुटाव चल रहा है.

3

दिल्ली : चीनी मांझे की चपेट में आने से एक युवक की मौत

दिल्ली के तिमारपुर इलाके में चीनी मांझे की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई. हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर के मुताबिक दुर्घटना के वक्त रवि (मृतक) बाइक पर सवार था. बताया जाता है कि बाइक चलाने के दौरान चीनी मांझे से उसका गला कट गया. इसके बाद अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इससे पहले 15 अगस्त, 2016 को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में इसी तरह के हादसों में तीन लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद दिल्ली सरकार ने चीनी मांझे की बिक्री पर रोक लगा दी थी. लेकिन, प्रतिबंध के बाद भी यह मांझा दिल्ली में लगातार बिक रहा है.

4

आयकर रिटर्न के लिए पैन को आधार से जोड़ने को लेकर कोई राहत नहीं

पैन को आधार से जोड़ने के लिए छह महीने का वक्त देने के बाद भी आयकर रिटर्न भरने के लिए इसे अनिवार्य बनाया गया है. अमर उजाला की खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि एक अप्रैल, 2019 या इसके बाद रिटर्न में पैन के साथ आधार नंबर देना अनिवार्य होगा. हालांकि, जो रिटर्न दाखिल नहीं करते हैं, वे 30 सितंबर, 2019 तक पैन को आधार से जोड़ सकते हैं. इससे पहले यह समय-सीमा 31 मार्च, 2019 थी.

5

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की बादशाहत कायम

भारतीय क्रिकेट टीम ने एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम रखी है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक टीम इंडिया एक अप्रैल की कटऑफ तारीख को टेस्ट रैकिंग में शीर्ष पायदान पर रही है. इस लिहाज से टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट चैंपियन को दी जाने वाली गदा अपने पास रखने में सफल रही. इससे पहले लगातार दो बार यह गदा भारत के पास ही रही है. एक अप्रैल, 2019 को जारी टेस्ट रैंकिंग में भारत 116 रेटिंग के साथ पहले पायदान पर है. वहीं, 108 रेटिंग के साथ न्यूजीलैंड ने दूसरा पायदान हासिल किया है.

  • नरेंद्र मोदी स्टेडियम

    तथ्याग्रह | राजनीति

    क्या सरकार का यह दावा सही है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम पहले सरदार पटेल स्टेडियम नहीं था?

    ब्यूरो | 26 फरवरी 2021

    अमित शाह

    विचार-रिपोर्ट | राजनीति

    क्या पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्यवाही ने भाजपा को वह दे दिया है जिसकी उसे एक अरसे से तलाश थी?

    ब्यूरो | 24 फरवरी 2021

    किरण बेदी

    विचार-रिपोर्ट | राजनीति

    जब किरण बेदी पुडुचेरी में कांग्रेस की सबसे बड़ी परेशानी बनी हुई थीं तो उन्हें हटाया क्यों गया?

    अभय शर्मा | 19 फरवरी 2021

    एलन मस्क टेस्ला

    विचार-रिपोर्ट | अर्थव्यवस्था

    जिस बिटकॉइन को प्रतिबंधित करने की मांग हो रही है, उस पर टेस्ला ने दांव क्यों लगाया है?

    ब्यूरो | 18 फरवरी 2021