अनिल वाजपेयी दिल्ली भाजपा

विचार-रिपोर्ट | बुलेटिन

आम आदमी पार्टी के विधायक के भाजपा में शामिल होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

आम आदमी पार्टी | फानी तूफान | चुनाव आयोग | जम्मू-कश्मीर | पाकिस्तान

ब्यूरो | 03 जून 2019 | फोटो : बीजेपी / ट्विटर

1

दिल्ली में आम आदमी पार्टी को झटका, उसका एक विधायक भाजपा में शामिल हुआ

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी को झटका लगा है. उसके एक विधायक ने आज पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया. दिल्ली की गांधीनगर सीट से आप विधायक अनिल बाजपेयी केंद्रीय मंत्री विजय गोयल की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए. इससे पहले विजय गोयल का बयान आया था कि आप के 14 विधायक उनके संपर्क में हैं. इसके बाद पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला था. उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री विधायकों को खरीद कर सरकार बनाना चाहते हैं. उधर, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि भाजपा ने उसके विधायकों को खरीदने के लिए 10-10 करोड़ रु की पेशकश की है.

2

उड़ीसा : चक्रवाती तूफान फानी से छह लोगों की मौत

पिछले दो दशक में भारत में आया सबसे बड़ा चक्रवाती तूफान फानी आज उड़ीसा पहुंच गया. इसके चलते राज्य में हो रही तेज बारिश ने पुरी सहित कई इलाकों में सामान्य जनजीवन पटरी से उतार दिया है. अब तक करीब छह लोगों की मौत की खबर है. 10 लाख से भी ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. 175 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा तेज तूफानी हवाओं ने बड़ी संख्या में पेड़ों और मकानों को धराशाई कर दिया है. उड़ीसा के पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में भी फानी के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है. आज आधी रात तक इस तूफान के पश्चिम बंगाल पहुंचने की संभावना है. इससे बचाव की तैयारियों पर पर नजर रखने के लिए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अगले दो दिन के लिए अपनी सभी चुनावी रैलियां रद्द कर दी हैं. कोलकाता एयरपोर्ट को कल सुबह आठ बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है.

3

चुनाव आयोग से नरेंद्र मोदी को तीसरी बार भी क्लीन चिट, राहुल गांधी को भी राहत मिली

आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप को लेकर चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और क्लीन चिट दे दी है. आयोग के मुताबिक उसे नरेंद्र मोदी के ‘परमाणु हथियार’ वाले बयान में आचार सहिता का उल्लंघन नहीं दिखा. प्रधानमंत्री ने ये बयान बीती 21 अप्रैल को राजस्थान के बाड़मेर में पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए दिया था. उन्होंने कहा था कि भारत के परमाणु हथियार दीवाली के लिए नहीं हैं. इस हफ्ते ये तीसरा मौका है जब चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री को उनके किसी बयान को लेकर की गई शिकायत पर क्लीन चिट दी है. इसके अलावा उसने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ भी आचार संहिता के उल्लंघन की एक शिकायत को खारिज कर दिया है. उन्होंने एक चुनावी कार्यक्रम में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को हत्या का आरोपित बताया था.

4

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में तीन आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर में आज सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए. ये मुठभेड़ शोपियां जिले में हुई. पुलिस को यहां आतंकियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिली थी. इसके बाद तलाशी अभियान चलाया गया. इसी दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी. मारे गए तीन आतंकियों का संबंध हिज्बुल मुजाहिदीन से बताया जा रहा है. इससे पहले बीती 24 अप्रैल को हुई एक मुठभेड़ में भी इसी संगठन के दो आतंकी मारे गए थे. ये मुठभेड़ अनंतनाग में हुई थी. फरवरी में पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए हमले के बाद से सुरक्षा बलों ने कश्मीर घाटी में आतंकियों के खिलाफ अभियान तेज़ कर दिया है. तब से अलग-अलग मुठभेड़ों में अब तक 40 से भी ज्यादा आतंकी मारे जा चुके हैं.

5

पाकिस्तान : इमरान खान सरकार ने मसूद अज़हर की संपत्तियां सील करने का आदेश जारी किया

संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित हो चुके मसूद अज़हर पर पाकिस्तान सरकार ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है. उसने मसूद अज़हर की संपत्तियां सील करने का आदेश दिया है. साथ ही उसके यात्रा करने पर भी प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है. पाकिस्तान में ही रह रहे मसूद अज़हर के हथियार खरीदने-बेचने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. मसूद अज़हर आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद का मुखिया है. इसी संगठन ने बीते फरवरी में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी. इस हमले में 44 जवान मारे गए थे. इसके बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में चल रहा तनाव चरम पर पहुंच गया था.

  • निसान मैग्नाइट

    खरा-खोटा | ऑटोमोबाइल

    क्या मैगनाइट बाजार को भाएगी और निसान की नैया पार लगाएगी?

    ब्यूरो | 1 घंटा पहले

    डिएगो माराडोना

    विचार-रिपोर्ट | खेल

    डिएगो माराडोना को लियोनल मेसी से ज्यादा महान क्यों माना जाता है?

    अभय शर्मा | 12 घंटे पहले

    भारतीय पुलिस

    आंकड़न | पुलिस

    पुलिस हिरासत में होने वाली 63 फीसदी मौतें 24 घंटे के भीतर ही हो जाती हैं

    ब्यूरो | 25 नवंबर 2020

    सौरव गांगुली

    विचार-रिपोर्ट | क्रिकेट

    जिन ऑनलाइन गेम्स को गांगुली, धोनी और कोहली बढ़ावा दे रहे हैं उन्हें बैन क्यों किया जा रहा है?

    अभय शर्मा | 25 नवंबर 2020