युवराज सिंह

समाचार | बुलेटिन

युवराज सिंह के क्रिकेट को अलविदा कहने सहित आज के बड़े समाचार

युवराज सिंह | कठुआ बलात्कार मामला | पश्चिम बंगाल | गिरीश कर्नाड | कनाडा

ब्यूरो | 10 मई 2019 | फोटो : युवराज सिंह / फेसबुक

1

युवराज सिंह ने क्रिकेट से संन्यास लिया, कहा – अब आगे बढ़ने का वक्त

जाने-माने क्रिकेटर युवराज सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से संन्यास ले लिया है. वे काफी समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे. मौजूदा विश्व कप की टीम में भी उन्हें नहीं चुना गया था. संन्यास का ऐलान करते हुए युवराज सिंह ने कहा कि क्रिकेट में 25 और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 17 साल के उतार-चढ़ाव के बाद उन्होंने आगे बढ़ने का फैसला किया है. युवराज सिंह ने भारत के लिए 40 टेस्‍ट, 304 वनडे और 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. 2011 में हुए विश्वकप का खिताब भारतीय टीम ने जीता था और इसमें उनकी बड़ी भूमिका रही थी. गेंद और बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने तब इस आयोजन के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी होने का श्रेय हासिल किया था. 2011 के विश्व कप के बाद उन्हें कैंसर हो गया था. लेकिन इस बीमारी से सफलतापूर्वक लड़ते हुए वे मैदान पर वापस आए.

2

बहुचर्चित कठुआ बलात्कार और हत्या मामले में फैसला आया, तीन को उम्र कैद

बहुचर्चित कठुआ बलात्कार और हत्या के मामले में फैसला आ गया है. पंजाब के पठानकोट स्थित विशेष अदालत ने सात में से छह आरोपितों को दोषी ठहराया है. इनमें से तीन को उम्र कैद की सजा दी गई है जबकि तीन को पांच-पांच साल की जेल काटनी होगी. एक आरोपित को बरी कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में आठ साल की एक बच्ची का बीते साल जनवरी में अपहरण हो गया था. एक हफ्ते बाद जंगल से उसका शव बरामद हुआ. आरोप है कि अपहरण के बाद बच्ची को एक मंदिर में बंधक बनाकर रखा गया था और इस दौरान उसके साथ बार-बार बलात्कार किया गया. पुलिस ने इस मामले में मंदिर के पुजारी सहित सात लोगों को आरोपित बनाया था, जिनमें चार पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. ये घटना तत्कालीन पीडीपी-भाजपा सरकार के लिए भी मुश्किल बन गई थी. आरोपितों के समर्थन में आयोजित रैली में भाग लेने के लिए भाजपा को अपने दो मंत्रियों को बर्खास्त करना पड़ा था.

3

पश्चिम बंगाल में हिंसा पर राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की

पश्चिम बंगाल में आम चुनाव के बाद हिंसा पर सियासी सरगर्मी जारी है. आज पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि उन्होंने गृह मंत्री को राज्य के मौजूदा हालात पर एक रिपोर्ट सौंपी. उधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा पर बंगाल में हिंसा फैलाने और उनकी सरकार को गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया है. बीते शनिवार को पश्चिम बंगाल में उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई थी. भाजपा का दावा है कि इस दौरान उसके चार कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई. इसके विरोध में पार्टी आज पश्चिम बंगाल में काला दिवस मना रही है.

4

जाने-माने अभिनेता, नाटककार, लेखक और निर्देशक गिरीश कर्नाड का निधन

जाने-माने अभिनेता, नाटककार, लेखक और निर्देशक गिरीश कर्नाड का निधन हो गया है. वे काफी समय से बीमार चल रहे थे. आज सुबह उन्होंने बेंगलुरु स्थित अपने घर में अंतिम सांस ली. वे 81 साल के थे. गिरीश कर्नाड बीते चार दशकों से नाटक, लेखन और रंगमंच की दुनिया का एक बड़ा नाम थे. अभिनय, लेखन और निर्देशन में अपने योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था. उन्होंने चार बार कन्नड़ सिनेमा के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते. इनमें से तीन उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए मिले थे. 1998 में उन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. गिरीश कर्नाड के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. अपने एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि इस बहुमुखी प्रतिभा की लोकप्रियता कभी कम नहीं होगी.

5

कनाडा सिर्फ एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाएगा

प्रदूषण से निपटने के लिए कनाडा सरकार सिर्फ एक बार इस्तेमाल होने वाले यानी सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की सोच रही है. इसमें पानी की बोतलें, प्लास्टिक की थैलियां और स्ट्रॉ जैसी चीजें शामिल हैं. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो आज ही इससे संबंधित घोषणा करेंगे. ये प्रतिबंध 2021 तक अमल में आ सकता है. यूरोपीय संघ की संसद ने इसी मार्च में सिंगल यूज प्लास्टिक पर व्यापक रूप से प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मतदान किया था. पूरी दुनिया के लिए प्लास्टिक प्रदूषण बड़ा खतरा बन गया है. प्लास्टिक के बढ़ते इस्तेमाल और इसका सही से निपटान होने की वजह से ये समुद्र में पहुंच रहा है. इससे समुद्री जीवन को काफी नुकसान पहुंच रहा है.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019