समाचार | बुलेटिन

वायुसेना के एएन-32 विमान का मलबा मिलने सहित आज के बड़े समाचार

भारतीय वायुसेना | पत्रकार प्रशांत कनौजिया | ममता बनर्जी | शिखर धवन | सीरिया

ब्यूरो | 11 मई 2019 | फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

1

आठ दिन की खोज के बाद आखिरकार एएन-32 विमान का मलबा मिला

गायब हुए वायुसेना के एएन-32 विमान का मलबा मिल गया है. ये मलबा अरुणाचल प्रदेश के सियांग ज़िले में मिला है. आठ दिन की खोज के बाद वायुसेना ने इसकी पुष्टि की है. विमान का मलबा इसके उड़ान मार्ग से 15-20 किलोमीटर उत्तर में मिला है. वायुसेना के इस विमान ने तीन जून को असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन थोड़ी ही देर बाद इसका नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट गया था. विमान में चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री सवार थे. बीते शनिवार को ही वायुसेना ने इसका सुराग देने वाले को पांच लाख रुपये का इनाम देने की भी घोषणा की थी. एएन 32 रुस निर्मित विमान है जिसका भारतीय वायु सेना 1984 से इस्तेमाल कर रही है. उसके बेड़े में ऐसे 105 विमान हैं. इनका इस्तेमाल ऊंचे क्षेत्रों में भारतीय सैनिकों को पहुंचाने और उनके लिए साजो-सामान की आपूर्ति के लिए किया जाता है.

2

सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार प्रशांत कनौजिया को रिहा करने का आदेश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार प्रशांत कनौजिया को तुरंत रिहा करने का आदेश दिया है. उत्तर प्रदेश पुलिस शनिवार को उन्हें दिल्ली स्थित उनके घर से उठा कर ले गई थी. इसके बाद उनकी पत्नी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. आज इस मामले की सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने उत्तर प्रदेश सरकार पर सवाल उठाए. उसने कहा कि पुलिस संबंधित पत्रकार के खिलाफ केस चला सकती है, लेकिन उनकी गिरफ्तारी नहीं हो सकती. इसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने दलील दी कि प्रशांत कनौजिया पहले भी भड़काऊ ट्वीट करते रहे हैं. इस पर अदालत ने कहा कि मुद्दा ये नहीं बल्कि ये है कि एक नागरिक के स्वतंत्रता के अधिकार में दखल दिया गया है.

3

ममता बनर्जी का भाजपा पर तीखा हमला, कहा -पार्टी पश्चिम बंगाल को गुजरात बनाना चाहती है

आम चुनाव के बाद भी पश्चिम बंगाल में सियासी घमासान जारी है. आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि वे राज्यपाल का सम्मान करती हैं लेकिन हर पद की अपनी संवैधानिक सीमा होती है. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा पश्चिम बंगाल को गुजरात बनाने की कोशिश कर रही है. सोमवार को केसरी नाथ त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी और उन्हें राज्य के ताजा हालात की जानकारी दी थी. बीते शनिवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव हो गया था. भाजपा ने आरोप लगाया था कि इस दौरान उसके चार कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई. पार्टी ने कल राज्य में काला दिवस भी मनाया था.

4

भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा झटका, चोट के चलते शिखर धवन तीन हफ्ते के लिए मैदान से बाहर हो सकते हैं

इंग्लैंड में विश्व कप खेल रही भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है. सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन को चोट के चलते तीन हफ्ते तक मैदान से बाहर रहना पड़ सकता है. ऑस्ट्रेलया के खिलाफ मैच में उनके हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर हो गया था. ये वही मैच था जिसमें उनके शानदार शतक की बदौलत भारतीय टीम ने 36 रन से जीत हासिल की थी. 109 गेंद में 117 रन की शानदार पारी के लिए शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था. हालांकि चोट के कारण वे इस मैच में फील्डिंग नहीं कर पाए थे. उनकी जगह रविंद्र जडेजा ने फील्डिंग की थी. शिखर धवन सलामी बल्लेबाज हैं इसलिए उनकी चोट ने भारतीय टीम के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी है.

5

सीरिया : सरकार के ही हवाई हमलों में 25 लोगों की मौत

सीरिया में वहां की सरकार के ही हवाई हमलों में 25 लोगों की मौत होने की ख़बर है. ये हमले उन इलाकों पर किए गए हैं जो उसके नियंत्रण से बाहर हैं. बताया जा रहा है कि रूसी सेना की मदद से इन क्षेत्रों में लड़ाकू विमानों से बमबारी के साथ-साथ रॉकेट हमले भी किए गए. मारे गए 25 नागरिकों में सात बच्चे भी शामिल हैं. ‘सीरियन ऑब्ज़रवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने भी इसकी पुष्टि की है. इससे पहले सोमवार को भी सीरिया के इदलिब शहर के पास एक गांव में हुए ऐसे ही हमलों के दौरान 13 लोगों की मौत गई थी. पिछले आठ साल से जारी गृहयुद्ध सीरिया में तीन लाख से भी ज्यादा लोगों की जान ले चुका है.

  • मिशन मंगल में अक्षय कुमार और विद्या बालन

    मनोरंजन | सिनेमा

    मिशन मंगल: एक ऐसी ‘स्पेस फिल्म’ जिसमें साइंस को कम और मनोरंजन को ज्यादा ‘स्पेस’ दिया गया है

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    अशोक गहलोत

    समाचार | अख़बार

    राजस्थान के पहलू खान मामले में एसआईटी बनने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    विराट कोहली

    समाचार | बयान

    कोच के चयन पर विराट कोहली का कोई प्रभाव होने से कपिल देव के इनकार सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 24 घंटे पहले

    राजनाथ सिंह

    समाचार | बुलेटिन

    पहले परमाणु हमला न करने की नीति से भारत के हटने के संकेत सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 16 अगस्त 2019