पानी

समाचार | अख़बार

उत्तर प्रदेश विधानसभा में लोगों को आधा गिलास पानी देने के फैसले सहित आज के अखबारों की बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश | एयर इंडिया | पाकिस्तान | असम | मध्यप्रदेश

ब्यूरो | 19 जुलाई 2019 | फोटो: पिक्साबे

1

उत्तर प्रदेश विधानसभा में लोगों को आधा गिलास पानी दिया जाएगा

उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने पेयजल बचाने के लिए अनोखा फैसला लिया है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक इसके तहत सदन के परिसर में किसी को भी पूरा गिलास पानी नहीं दिया जाएगा. विधानसभा के प्रधान सचिव प्रदीप दुबे ने इस बारे में गुरुवार को आदेश जारी कर दिए हैं. इसमें सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा गया है कि पूरा गिलास पानी देने पर इसे खत्म नहीं कर पाते हैं. आधा पानी गिलास में ही छोड़ देते हैं. इससे पानी की बर्बादी होती है. माना जा रहा है कि इस फैसले से सदन में पेयजल की बर्बादी पर लगाम लगेगी.

2

एयर इंडिया को बेचने के लिए गृह मंत्री की अध्यक्षता में समिति गठित

वित्तीय संकट से जूझ रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की बिक्री की जिम्मेदारी गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली समिति को दी गई है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक मंत्रियों की इस समिति में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल भी हैं. इससे पहले साल 2017 में भी एयर इंडिया में विनिवेश के लिए एक मंत्री समूह गठित किया गया था. इसकी अध्यक्षता तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की थी. बताया जाता है कि अपने पहले कार्यकाल में मोदी सरकार ने कंपनी की 76 फीसदी इक्विटी के साथ प्रबंधकीय नियंत्रण हासिल करने के लिए आवेदन मांगे थे. लेकिन, निवेशकों ने इसमें रुचि जाहिर नहीं की थी.

3

भारत ने माना कि पाकिस्तान कश्मीर में मानवाधिकार हनन के मामले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने में सफल रहा

केंद्र सरकार ने पहली बार माना है कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के मसले को अपने हिसाब से उठाने में सफल रहा है. नवभारत टाइम्स ने रक्षा मंत्रालय की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि पाकिस्तान ने साल 2018 में कश्मीर घाटी को लेकर अंतरराष्ट्रीय अभियान चलाने की योजना बनाई थी. इसके तहत उसने फर्जी तरीके से यह दिखाने की कोशिश की थी कि घाटी में कानून-व्यवस्था के लिए उठाए गए कदमों से मानवाधिकार उल्लंघन के मामले बढ़े हैं. रक्षा मंत्रालय की मानें तो पड़ोसी देश की इस कोशिश को वैश्विक स्तर पर प्रोत्साहन भी मिला. हालांकि, भारतीय सेना लगातार रक्षा और विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर पाकिस्तान के इस अभियान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चुनौती देने की दिशा में काम कर रही है.

4

बाढ़ के चलते असम में 114 की मौत, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी

असम और बिहार में लोगों पर बाढ़ की मार जारी है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक इसके चलते अब तक दोनों राज्यों में 114 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, इससे प्रभावित होने वालों की संख्या एक करोड़ से अधिक बताई जा रही है. अधिकारियों की मानें तो इससे लोगों को अभी भी राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है. बताया जाता है कि नदियों का पानी गांवों और शहरों में फैल रहा है. उधर, नेपाल में हो रही भारी बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश पर भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. पड़ोसी देश से सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

5

मध्य प्रदेश पर्यटकों की बढ़ती आवाजाही का बाघों पर मनोवैज्ञानिक असर

मध्य प्रदेश के टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्कों में पर्यटकों की बढ़ती आवाजाही का बुरा असर बाघों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. राजस्थान पत्रिका ने हैदराबाद स्थित सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर बॉयोलॉजी (सीसीएमबी) की रिपोर्ट को पहले पन्ने पर जगह दी है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य के बांधवगढ़ और कान्हा टाइगर रिजर्व के बाघ पर्यटकों की अधिक संख्या के चलते भारी मनोवैज्ञानिक तनाव में हैं. इससे उनके स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ रहा है. इसमें इस बात की आशंका भी जताई गई है कि ऐसा ही चलता रहा तो यहां बाघ विलुप्त होने के कगार पर पहुंच सकते हैं. बताया जाता है सूबे में बाघों की कुल संख्या 415 है. इनमें 80 बाघ कान्हा टाइगर रिजर्व में और 60 बांधवगढ़ में हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019