नवीन पटनायक

समाचार | बुलेटिन

आज – 09 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

सवर्णों को आरक्षण | राहुल गांधी | नवीन पटनायक | अयोध्या मामला | ब्रेक्ज़िट समझौता

ब्यूरो | 09 जनवरी 2019 | फोटो: नवीन पटनायक-ट्विटर

1

सवर्णों को आरक्षण देने वाला विधेयक राज्यसभा में भी पारित

आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को केंद्र सरकार की नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 10 फीसदी आरक्षण देने वाला विधेयक राज्यसभा में भी पारित हो गया है. बुधवार को हुई वोटिंग के दौरान इसके समर्थन में 165 वोट पड़े जबकि सात सांसदों ने इसके विरोध में मतदान किया. इससे पहले ऊपरी सदन में इस विधेयक को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग पर भी मतदान हुआ. इसके विरोध में 155 वोट पड़े और समर्थन में सिर्फ 18. लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसी सोमवार को इस संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी दी थी.

2

प्रधानमंत्री ने अपने बचाव में एक महिला को आगे किया : राहुल गांधी

रफाल मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. बुधवार को राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने संसद में अपना बचाव करने के लिए एक महिला को आगे किया. उन्होंने ये बात जयपुर में एक रैली में कही. राहुल गांधी का इशारा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर था जिन्होंने संसद में इस सौदे का बचाव किया था. राहुल गांधी के इस बयान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पलटवार किया है. बुधवार को ही उत्तर प्रदेश के आगरा में आयोजित एक जनसभा में उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की टिप्पणी देश की महिलाओं का अपमान है. प्रधानमंत्री का ये भी कहना था कि निर्मला सीतारमण ने रफाल सौदे पर जोरदार तरीके से जवाब दिया है और अब कांग्रेस को इस पर स्पष्टीकरण देना चाहिए.

3

बीजेडी महागठबंधन का हिस्सा नहीं बनेगी : नवीन पटनायक

आम चुनाव में भाजपा के खिलाफ विपक्षी महागठबंधन की कवायद को एक बड़ा झटका लगा है. उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि उनकी पार्टी बीजू जनता दल महागठबंधन का हिस्सा नहीं बनेगी. बुधवार को उन्होंने ये भी कहा कि उनकी पार्टी पहले की तरह ही भाजपा और कांग्रेस से बराबर दूरी बनाए रखेगी. इससे पहले मंगलवार को उन्होंने बयान दिया था कि महागठबंधन में शामिल होने के बारे में फैसला करने के लिए उन्हें कुछ वक्त चाहिए. कुछ समय से ये कयास लग रहे थे कि नवीन पटनायक एक गैर कांग्रेस और गैर भाजपा गठबंधन का हिस्सा हो सकते हैं. हाल ही में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने उनसे मिलकर इस बारे में चर्चा भी की थी. लेकिन नवीन पटनायक के ताजा बयान ने इन अटकलों पर विराम लगा दिया है.

4

अयोध्या मामले में गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ सुनवाई करेगी

गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ अयोध्या मामले की सुनवाई करेगी. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई में बनी ये पीठ सबसे पहले ये फैसला कर सकती है कि अयोध्या मामले की सुनवाई किस तारीख से होगी और ये रोजाना होगी या नहीं. शीर्ष अदालत अयोध्या विवाद में इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2010 के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है. हाईकोर्ट ने अपने फैसले में अयोध्या की विवादित जमीन को तीनों पक्षकारों, निर्मोही अखाड़े, राम लला और सुन्नी वक्फ बोर्ड के बीच बांटने का आदेश दिया था. लेकिन ये तीनों इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थे.

5

ब्रिटेन : ब्रेक्ज़िट पर मतदान से पहले सरकार की मर्जी के खिलाफ दो प्रस्ताव पारित

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे को बड़ा झटका लगा है. ब्रेक्ज़िट यानी ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने का विरोध कर रहे सांसदों ने सरकार को मात देते हुए संसद में दो प्रस्ताव पारित करा दिए हैं. पहले प्रस्ताव में किसी कारोबारी समझौते के बगैर यूरोपीय संघ न छोड़ने की बात कही गई है. दूसरे प्रस्ताव में कहा गया है कि यदि ब्रेक्जिट समझौते पर होने वाले मतदान में सरकार हार जाती है तो उसे अगले तीन दिन में अपनी आगे की योजना के बारे में संसद को बताना होगा. ये मतदान अगले हफ्ते ही होना है. विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने इन प्रस्तावों के पारित हो जाने को बड़ी जीत बताया है. उन्होंने कहा कि अब कारोबारी समझौते के बगैर यूरोपीय संघ से ब्रिटेन तभी अलग हो सकेगा जब संसद उसकी मंज़ूरी देगी, और ऐसा करा पाने के लिए सरकार के पास बहुमत नहीं है.

  • नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

    समाचार | बयान

    डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कश्मीर की स्थिति को विस्फोटक बताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    पी चिदंबरम

    समाचार | बुलेटिन

    पी चिदंबरम के देश से बाहर जाने पर रोक लगाए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 8 घंटे पहले

    आर्डिनेंस फैक्ट्रियों के कर्मचारियों की हड़ताल

    समाचार | अख़बार

    देश भर में आर्डिनेंस फैक्ट्रियों की हड़ताल सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 15 घंटे पहले

    शाह महमूद कुरैशी

    समाचार | बयान

    शाह महमूद कुरैशी द्वारा कश्मीर मसला आईसीजे में ले जाने इरादा जताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 21 अगस्त 2019