कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की

समाचार | बुलेटिन

यूक्रेन में कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की के राष्ट्रपति चुने जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

यूक्रेन चुनाव | श्रीलंका | राहुल गांधी | अमित शाह | लोकसभा चुनाव

ब्यूरो | 22 अप्रैल 2019 | फोटो : वोलोदिमीर जेलेंस्की / ट्विटर

1

यूक्रेन : कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की राष्ट्रपति चुने गए

यूक्रेन के राष्ट्रपति चुनाव में कॉमेडियन वोलोदिमीर जेलेंस्की ने जीत हासिल की है. उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को भारी मतों से हराया. जेलेंस्की को करीब 73 फीसदी वोट मिले. वे एक टीवी शो में यूक्रेन के राष्ट्रपति की भूमिका निभा चुके हैं. उन्होंने मज़ाक के तौर पर अपनी उम्मीदवारी का ऐलान किया था. लेकिन अब वे 4.5 करोड़ की आबादी वाले इस देश के अगले राष्ट्रपति होंगे. उनकी हैरतअंगेज जीत पर दुनिया भर के राजनेता उन्हें बधाई दे रहे हैं. राजधानी कीव में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि वे उनका भरोसा कभी नहीं तोड़ेंगे.

2

श्रीलंका : बम धमाकों में मरने वालों का आंकड़ा 290 पहुंचा, आपातकाल की घोषणा

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में रविवार को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में मरने वालों का आंकड़ा 290 तक पहुंच गया है. इनमें छह भारतीयों सहित 36 विदेशी नागरिक बताए जा रहे हैं. देश में आज आधी रात से आपातकाल लग जाएगा. राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के कार्यालय ने ये जानकारी दी है. श्रीलंका के प्रधानमंत्री रनिल विक्रमासिंघे के मुताबिक बम धमाकों के सिलसिले में कम से कम 24 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. ये सभी लोग श्रीलंका के ही नागरिक हैं. श्रीलंकाई सरकार का कहना है कि ज्यादातर धमाकों को आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिया. उसके मुताबिक इन धमाकों की साज़िश विदेश में रची गई. श्रीलंका की सरकार ने जांच में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी मदद मांगी है. अभी तक किसी भी संगठन ने इन धमाकों की ज़िम्मेदारी नहीं ली है. लेकिन इनके पीछे श्रीलंका में ही सक्रिय नेशनल तौहीद जमात का हाथ बताया जा रहा है. एक दशक पहले गृहयुद्ध का दौर बीतने के बाद श्रीलंका में ये अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला है.

3

रफाल मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के हवाले से दिए गए अपने बयान पर राहुल गांधी ने खेद जताया

राहुल गांधी ने रफाल मामले में अपने एक बयान को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल कर दिया है. इसमें उन्होंने कहा है कि चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने जोश में गलत टिप्पणी कर दी थी. कांग्रेस अध्यक्ष ने इस पर खेद जताया है. कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की दलील खारिज करते हुए रफाल मामले में एक पुनर्विचार याचिका स्वीकार कर ली थी. इसके बाद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. उनका कहना था कि अब सुप्रीम कोर्ट ने भी कह दिया है कि चौकीदार चोर है. इसके बाद बाद भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने एक याचिका दायर कर राहुल गांधी के खिलाफ अदालत की अवमानना की शिकायत दर्ज कराई थी. उनका कहना था कि कांग्रेस अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट का हवाला देकर झूठ बोल रहे हैं. हालांकि अदालत में माफी मांगने के बाद भी राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर हमला जारी रखा है. उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक रैली में कांग्रेस अध्यक्ष ने फिर प्रधानमंत्री पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया.

4

अमित शाह ने प्रज्ञा ठाकुर को टिकट दिए जाने का बचाव किया

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मध्य प्रदेश की भोपाल लोक सभा सीट से प्रज्ञा ठाकुर को टिकट दिए जाने के फ़ैसले का बचाव किया है. उन्होंने इसे सही फ़ैसला बताया है. अमित शाह का कहना है कि प्रज्ञा ठाकुर पर जो आरोप लगे थे वे सभी निराधार साबित हुए हैं. भोपाल से भाजपा की उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर 2008 में हुए मालेगांव बम धमाके की आरोपित रही हैं. वे नौ साल जेल में भी रहीं. फिलहाल वे ज़मानत पर हैं. भाजपा ने उन्हें मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह के ख़िलाफ़ उतारा है. उम्मीदवारी घोषित होने के बाद से प्रज्ञा ठाकुर लगातार अपने विवादित बयानों के चलते चर्चा में बनी हुई हैं. कुछ दिन पहले उन्होंने कहा था कि महाराष्ट्र एटीएस के मुखिया रहे हेमंत करकरे उनके श्राप की वजह से मारे गए थे. इसके बाद से विपक्ष भाजपा पर हमलावर है. बसपा प्रमुख मायावती ने चुनाव आयोग ने प्रज्ञा ठाकुर का नामांकन रद्द करने की मांग की है.

5

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कल 117 सीटों का फैसला

लोकसभा चुनाव के तीसरे और सबसे बड़े चरण में कल 15 राज्यों की 115 सीटों के लिए वोटिंग होगी. कल ही उन दो लोकसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे जिन पर दूसरे चरण में मतदान टल गया था. तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव और पीडीपी मुखिया महबूबा मुफ्ती सहित कई बड़े दिग्गज मैदान में है. 2014 में इन 115 सीटों में से 67 एनडीए को मिली थीं. उधर, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए ने 26 सीटों पर कब्जा किया था. कल ही ओडिशा विधानसभा की 147 में से 42 सीटों के लिए भी वोटिंग होगी.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019