उद्धव ठाकरे

समाचार | बुलेटिन

आज – 24 दिसंबर – के पांच प्रमुख समाचार

उद्धव ठाकरे-नरेंद्र मोदी | अयोध्या मामले की सुनवाई | अरुण जेटली-जीएसटी | महेंद्र सिंह धोनी की वापसी | नवाज़ शरीफ को सजा

ब्यूरो | 24 दिसंबर 2018 | फोटो: विकीमीडिया कॉमंस

1

जिन्हें चौकीदारी करनी थी वे ही इन दिनों चोर हो गए हैं – उद्धव ठाकरे

शिवसेना के मुखिया उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया है. महाराष्ट्र में एक रैली के दौरान उन्होंने कहा कि जिन्हें चौकीदारी करनी थी वे ही इन दिनों चोर हो गए हैं. भाजपा के सहयोगी उद्धव ठाकरे ने रफाल सौदे में भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए. उन्होंने कहा कि सरकार जवानों का वेतन नहीं बढ़ा रही, लेकिन हथियार और गोलाबारूद की खरीद में घोटाला कर रही है. उनका ये भी कहना था कि अगले चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन का फैसला तभी होगा जब वो राम मंदिर और कर्ज माफी जैसे मुद्दों पर फैसला लेगीउद्धव ठाकरे बीते कुछ समय से भाजपा पर काफी हमलावर रहे हैं. पिछले महीने उन्होंने अयोध्या में एक रैली भी की थी. इसमें उन्होंने भाजपा पर हिंदुओं की भावनाओं से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया था.

2

अयोध्या मामले की सुनवाई चार जनवरी से होगी

अयोध्या मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की तारीख तय हो गई है. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली एक बेंच ये सुनवाई चार जनवरी को करेगी. इससे पहले 29 अक्टूबर को शीर्ष अदालत ने इसे टाल दिया था. उसने इस मामले की जल्द सुनवाई की उत्तर प्रदेश सरकार की अपील भी खारिज कर दी थी. अदालत का कहना था कि उसकी अपनी प्राथमिकताएं हैं. 2010 में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अयोध्या में विवादित जमीन को तीन हिस्सों में बांटने का फैसला सुनाया था. ये जमीन मामले के तीनों पक्षकारों रामलला, निर्मोही अखाड़ा और सुन्नी वक्फ बोर्ड में बराबरबराबर बांटी जानी थी. इसी फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 14 याचिकाएं दायर की गई हैं.

3

जीएसटी का 12 और 18 फीसदी वाला स्लैब खत्म कर एक नई दर लाई जाएगी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक बड़ा बयान दिया है. सोमवार को उन्होंने कहा कि  टैक्स कलेक्शन में अच्छी बढ़ोतरी होने पर देश में वस्तु और सेवा कर यानी जीएसटी की तीन दरें ही रह जाएंगी. वित्त मंत्री के मुताबिक 12 से 18 फीसदी वाले स्लैब को खत्म कर एक नई मानक दर लागू की जाएगीअरुण जेटली का ये भी कहना था कि अब सिर्फ लक्जरी और सेहत के लिए नुकसानदेह चीजों को ही 28 फीसदी वाले स्लैब में रखा जाएगा. इससे पहले जीएसटी परिषद ने शनिवार को 23 वस्तुओं पर टैक्स की दरों में कटौती की थीहाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जल्द ही 99 फीसदी चीजें जीएसटी के 18 फीसदी वाले स्लैब में सकती हैं.

4

वनडे और टी20 टीम में महेंद्र सिंह धोनी की वापसी

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा हो गई है. इसमें पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वापसी हुई है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में उन्हें आराम दिया गया था. इसमें उनकी जगह विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया था. महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी वनडे मुकाबला बीते अक्टूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत अगले साल 12 जनवरी को होगी. तीन मैचों की इस सीरीज के बाद टीम न्यूजीलैंड रवाना होगी. वहां दोनों टीमों के बीच पांच वनडे और तीन टी-20 मैच खेले जाएंगे.

5

नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के मामले में सात साल की सजा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फिर बड़ा झटका लगा है. वहां की भ्रष्टाचार निरोधक अदालत ने आय से अधिक संपत्ति के एक मामले में उन्हें सात साल कैद की सजा सुनाई है. नवाज शरीफ पर 25 लाख डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है. सजा सुनाए जाने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. इससे पहले उन्हें भ्रष्टाचार के आरोप लगने पर प्रधानमंत्री का पद छोड़ना पड़ा था. इसके अलावा इसी साल जुलाई में उन्हें भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले में दस साल कैद की सजा भी सुनाई गई थी. हालांकि नवाज शरीफ ने इसे एक ऊपरी अदालत में चुनौती दी थी, जिसने उन्हें राहत देते हुए इस सजा पर रोक लगा दी थी.

  • सुप्रीम कोर्ट

    समाचार | बुलेटिन

    कर्नाटक के बागी विधायकों पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कल आने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 9 मिनट पहले

    राहुल और प्रियंका गांधी

    समाचार | अख़बार

    झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ने सहित आज के अखबारों की बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 8 घंटे पहले

    संतोष बीएल

    विचार | राजनीति

    भाजपा में संगठन महामंत्री के तौर पर बीएल संतोष की नियुक्ति के क्या मायने हैं?

    ब्यूरो | 15 जुलाई 2019

    प्रभाष जोशी

    समाचार | आज का कल

    जनसत्ता के संस्थापक-संपादक प्रभाष जोशी के जन्म सहित 15 जुलाई को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 15 जुलाई 2019