जैक डॉर्सी

समाचार | बुलेटिन

संसदीय समिति द्वारा ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी को तलब किए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

ट्विटर | प्रियंका गांधी | रफाल सौदा | चंद्रबाबू नायडू | दक्षिण चीन सागर

ब्यूरो | 11 फरवरी 2019 | फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

1

ट्विटर के भारतीय अधिकारियों को संसदीय समिति ने बैरंग लौटाया, कंपनी के सीईओ को तलब किया

चुनावों के दौरान सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर बहस के बीच एक संसदीय समिति ने ट्विटर के सीईओ को पेश होने के लिए कहा है. सोमवार को अनुराग ठाकुर की अध्यक्षता वाली इस समिति ने भारत में कंपनी का जिम्मा संभालने वाले अधिकारियों से मिलने से इनकार कर दिया. उसने ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को 25 फरवरी तक अपने सामने पेश होने के लिए कहा है. इससे पहले जैक डॉर्सी ने व्यस्तता का हवाला देकर समिति के सामने पेश होने में असमर्थता जताई थी. ट्विटर पर आरोप है कि वो सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी और उसकी सरकार से सहानुभूति रखने वाले हैंडल्स को बैन कर रहा है. हालांकि कंपनी एक बयान जारी कर इसे खारिज कर चुकी है.

2

कांग्रेस महासचिव बनने के बाद लखनऊ में प्रियंका गांधी का पहला रोड शो

पिछले महीने कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी बनीं प्रियंका गांधी ने सोमवार को लखनऊ में अपना पहला रोड शो किया. 15 किलोमीटर के इस रोड शो में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पार्टी प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया उनके साथ थे. इस दौरान प्रियंका गांधी ने कोई भाषण नहीं दिया लेकिन राहुल गांधी ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर साल दो करोड़ रोज़गार देने का वादा किया था जो पूरा नहीं हुआ. राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर रफाल सौदे में अनिल अंबानी को 30 हज़ार करोड़ रुपए का फायदा पहुंचाने का आरोप भी लगाया.

3

रफाल सौदे पर सीएजी रिपोर्ट राष्ट्रपति के पास भेजी गई

रफाल विमानों के सौदे को लेकर नियंत्रक और महालेखा परीक्षक यानी सीएजी ने अपनी ऑडिट रिपोर्ट राष्ट्रपति को भेज दी है. सरकार आज इसे संसद में रख सकती है. बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट में फ्रांस के साथ हुए इस सौदे की कीमत का जिक्र नहीं होगा. इससे पहले कांग्रेस ने सीएजी राजीव महर्षि से अनुरोध किया था कि वे इस सौदे की ऑडिट प्रक्रिया से खुद को अलग कर लें. पार्टी का कहना है कि राजीव महर्षि तत्कालीन वित्त सचिव के तौर पर रफाल को लेकर हुई वार्ता का हिस्सा थे. कांग्रेस के मुताबिक ऐसे में उनका ये ऑडिट करना हितों के टकराव का मामला है. पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी इस मामले में लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते रहे हैं.

4

आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग के साथ चंद्रबाबू नायडू का दिल्ली में अनशन

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने सोमवार को दिल्ली में एक दिन का अनशन किया. उन्होंने केंद्र से मांग की है कि वो राज्य को विशेष दर्जा दे और 2014 में इसके विभाजन से पहले किए सभी वादों को पूरा करे. इस अनशन के दौरान विपक्ष के कई बड़े नेता चंद्रबाबू नायडू से मिलने के लिए पहुंचे. इनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल शामिल हैं. आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग पर चंद्रबाबू नायडू बीते साल एनडीए से अलग हो गए थे. तब से वे भाजपा के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने में लगे हैं.

5

दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी युद्धक जहाजों के पहुंचने पर चीन नाराज

दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन और अमेरिका में एक बार फिर तनाव बढ़ता नजर आ रहा है. सोमवार को चीन ने कहा कि अमेरिका उसके इलाके में घुसपैठ कर रहा है. चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने आरोप लगाया है कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर की शांति भंग करने पर तुला है. उनका ये बयान दो अमेरिकी युद्धक जहाजों के इस इलाके में पहुंचने पर आया. प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध दक्षिण चीन सागर के पूरे इलाके को चीन अपना बताता है. उधर, मलेशिया और वियतनाम जैसे कुछ अन्य देश भी इसके कुछ हिस्सों पर दावा करते हैं. दूसरी तरफ, अमेरिका का कहना है कि इस इलाके में नौ परिवहन की आजादी सुनिश्चित रखने के लिए उसके जहाजों का इस इलाके पर नजर रखना जरूरी है.

  • मुलायम सिंह मायावती

    समाचार | बुलेटिन

    24 साल बाद मायावती और मुलायम सिंह यादव के एक मंच पर आने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    तिरंगा, भारतीय मुद्रा

    विचार | राजनीति

    क्या इलेक्टोरल बॉन्ड्स ने राजनीतिक चंदे की व्यवस्था को और भी कम पारदर्शी कर दिया है?

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    हेली कॉमेट

    समाचार | आज का कल

    हेली कॉमेट को पहली बार देखे जाने सहित 19 अप्रैल को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 16 घंटे पहले