भाजपा पश्चिम बंगाल

समाचार | बुलेटिन

तृणमूल कांग्रेस के दो विधायकों के भाजपा में शामिल होने सहित आज के बड़े समाचार

पश्चिम बंगाल | राहुल गांधी | पाकिस्तान | उत्तर प्रदेश | जापान

ब्यूरो | 28 जून 2019 | फोटो : भाजपा / ट्विटर

1

पश्चिम बंगाल : तृणमूल कांग्रेस को झटका, दो विधायक और 50 से ज्यादा पार्षद भाजपा में शामिल

पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस को झटके लगने जारी हैं. आज राज्य में उसके दो विधायकों और 50 से ज्यादा पार्षदों ने भाजपा का दामन थाम लिया. इन विधायकों में कभी तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे और लोकसभा चुनाव में भाजपा के अच्छे प्रदर्शन में अहम भूमिका निभाने वाले मुकुल रॉय के बेटे शुभ्रांशु रॉय शामिल हैं. लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन किया है. 2014 में मात्र दो सीटों पर सिमटी पार्टी ने इस बार 18 सीटें अपनी झोली में डाली हैं. उधर, राज्य में भाजपा के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय का कहना है कि आने वाले दिनों में तृणमूल कांग्रेस के कई और नेता भी पाला बदल सकते हैं.

2

राहुल गांधी ने कांग्रेस को महीने भर में अगला अध्यक्ष चुनने को कहा

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस में उथल-पुथल जारी है. राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े हुए हैं. आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित कई नेता उनसे मिलने उनके घर पहुंचे थे. लेकिन बताया जा रहा है कि राहुल गांधी ने उनसे मिलने से इनकार कर दिया. बताया जा रहा है कि उन्होंने पार्टी को एक महीने के भीतर नया अध्यक्ष चुनने को कहा है. कांग्रेस अध्यक्ष ने फिलहाल सभी बैठकें और कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. उधर, राजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव और डीएमके मुखिया एमके स्टालिन ने राहुल गांधी से पद पर बने रहने का अनुरोध किया है. लालू प्रसाद यादव का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष का ऐसा करना आत्मघाती होगा. 25 मई को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की थी. हालांकि, कार्यसमिति ने इसे खारिज कर दिया था.

3

उत्तर प्रदेश : जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में ज़हरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत की खबर है. ये घटना राज्य बाराबंकी ज़िले में हुई. मरने वालों में एक ही परिवार के चार लोग शामिल बताए जा रहे हैं. ज़हरीली शराब पीने के चलते कई लोग गंभीर रूप से बीमार भी हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मरने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना जताई है. साथ ही उन्होंने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं. इससे पहले इसी फरवरी में राज्य के सहारनपुर और इसके आसपास के इलाकों में जहरीली शराब पीने से करीब 50 लोगों की मौत हो गई थी.

4

भारत की आंतरिक राजनीति के चलते इमरान खान को नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में नहीं बुलाया गया : पाकिस्तान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में इमरान खान को न्योता न मिलने पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया आई है. उसका कहना है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को भारत की आंतरिक राजनीति की वज़ह से नहीं बुलाया गया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी का पूरा ध्यान पाकिस्तान को कोसने पर था, इसलिए ये सोचना बुद्धिमानी नहीं होगी कि वे जल्द ही उस सिलसिले से बाहर आ पाएंगे. प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए नरेंद्र मोदी गुरुवार, 30 मई को शपथ ले रहे हैं. 2014 में जब उन्होंने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तो तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ को भी बुलाया गया था.

5

जापान : चाकू से हमले की घटना में दो लोगों की मौत

जापान में चाकूबाज़ी की एक घटना में दो लोगों की मौत हो गई है. ये घटना कावासाकी शहर में तब हुई जब एक हमलावर ने बस का इंतज़ार कर रहे स्कूली बच्चों पर चाकू से हमला कर दिया. घटना में कई बच्चों सहित कम-से-कम 16 लोग घायल भी हुए हैं. जापान को दुनिया में एक ऐसे देश के तौर पर जाना जाता है कि जहां हिंसक घटनाएं बेहद कम होती हैं. लेकिन हाल के समय में वहां चाकू से हमले के मामले बढ़े हैं. 2016 में वहां एक मानसिक रोग अस्पताल में 19 लोगों की इसी तरह हत्या कर दी गई थी. इस हमले को अंजाम देने वाला इस अस्पताल का ही एक पूर्व कर्मचारी था. ताज़ा हमले पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी दुख जताया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका इस मुश्किल वक्त में जापान के साथ खड़ा है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019