चंद्रशेखर राव

समाचार | बुलेटिन

तेलंगाना में कांग्रेस के 12 विधायकों के टीआरएस में चले जाने सहित आज के बड़े समाचार

तेलंगाना | पंजाब कांग्रेस | पाकिस्तान | आरबीआई | एनईएफटी

ब्यूरो | 06 मई 2019 | फोटो : केसीआर / फेसबुक

1

तेलंगाना : कांग्रेस को बड़ा झटका, 12 विधायक टीआरएस में शामिल होंगे

तेलंगाना में कांग्रेस को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. खबरें हैं कि उसके 18 विधायकों में से 12 जल्द ही मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस में विलय की घोषणा कर सकते हैं. इन विधायकों ने इस सिलसिले में आज तेलंगाना विधानसभा के अध्यक्ष से मुलाकात की. दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में टीआरएस ने राज्य की 119 से 88 सीटें हासिल कर सरकार बनाई थी. उधर, कांग्रेस सिर्फ 19 सीटें जीत सकी थी. तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी के लोकसभा सदस्य बनने और उसके बाद विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद ये संख्या 18 पर पहुंच गई. अब अगर इन 12 विधायकों का अनुरोध विधानसभा अध्यक्ष स्वीकार कर लेते हैं तो विधानसभा में कांग्रेस की संख्या सिर्फ छह रह जाएगी. ऐसे में उससे विपक्ष का भी दर्जा भी छिन जाएगा.

2

पंजाब : नवजोत सिंह सिद्धू लगातार दूसरी बार कैबिनेट की बैठक में नहीं पहुंचे

पंजाब में सत्ताधारी कांग्रेस के भीतर घमासान छिड़ गया है. आज पंजाब कैबिनेट की बैठक में स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू नहीं पहुंचे. इससे पहले चुनाव परिणाम की समीक्षा को लेकर 30 मई को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की ओर से बुलाई गई बैठक में भी वे नहीं आए थे. इसके बाद खबर आई कि मुख्यमंत्री ने उनसे उनका स्थानीय निकाय मंत्रालय वापस ले लिया है. इससे पहले अमरिंदर सिंह ने कहा था कि बतौर मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के कामकाज की समीक्षा की जरूरत है. उधर, नवजोत सिंह सिद्धू ने आज कहा कि उनके मंत्रालय में अच्छा काम हुआ है और उन्हें हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए. लोकसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस को 13 में से आठ सीटें मिलीं. भाजपा-अकाली दल गठबंधन को चार और आम आदमी पार्टी को एक सीट मिली. इसके बाद से पंजाब कांग्रेस में उथल-पुथल है.

3

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में नरेंद्र मोदी और इमरान खान की मुलाक़ात की योजना नहीं : विदेश मंत्रालय

भारत ने पाकिस्तान से किसी भी तरह की आधिकारिक बातचीत की संभावना से इनकार कर दिया है. माना जा रहा था कि किर्गिस्तान की राजधानी बिस्केक में 13-14 जून को होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री मुलाक़ात कर सकते हैं. लेकिन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस संभावना को ख़ारिज़ कर दिया है. उन्होंने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के बीच कोई मुलाक़ात तय नहीं है. भारत और पाकिस्तान के बीच तीन साल से भी ज्यादा समय से आधिकारिक संवाद लगभग बंद है. बीते फरवरी में हुए पुलवामा हमले के बाद तो दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात बन गए थे.

4

आरबीआई ने रेपो रेट में कमी की, इसे छह से घटाकर 5.75 फीसदी किया

मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन चली बैठक के बाद आज रिजर्व बैंक ने नई ब्याज दरों का ऐलान कर दिया है. अपने नीतिगत रुख को नरम रखते हुए उसने रेपो रेट छह फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया है. ये लगातार तीसरा मौका है जब आरबीआई ने रेपो रेट में कमी की है. केंद्रीय बैंक ने रिवर्स रेपो रेट को 5.50 फीसदी ही रखा है. इसके अलावा वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 7.2 से घटाकर सात फीसदी किया गया है. रेपो रेट वो दर होती है जिस पर रिजर्व बैंक अन्य बैंकों को कर्ज देता है. इसी कर्ज से बैंक ग्राहकों को कर्ज की सुविधा मुहैया कराते हैं. वहीं, बैंकों को रिजर्व बैंक में पैसा जमा कराने पर जिस दर से ब्याज मिलता है उसे रिवर्स रेपो रेट कहा जाता है.

5

एनईएफटी और आऱटीजीएस लेन-देन पर अब कोई चार्ज नहीं लगेगा

रिजर्व बैंक ने आज एक और बड़ा फैसला लिया है. उसने ऐलान किया है कि अब एनईएफटी और आरटीजीएस के जरिये होने वाले पैसे के लेन-देन पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. केंद्रीय बैंक के मुताबिक ऐसा डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है. उसने बैंकों से कहा है कि वे इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचाएं. आरटीजीएस का इस्तेमाल दो लाख से ऊपर के लेन-देन के लिए किया जाता है जबकि एनईएफटी सुविधा का इस्तेमाल इससे नीचे की रकम के लेन-देन के लिए होता है. फिलहाल देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई एनईएफटी के लिए एक से पांच रु वसूल करता है. आरटीजीएस के लिए ये आंकड़ा पांच से 50 रु तक है.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019