सुप्रीम कोर्ट

समाचार | बुलेटिन

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को यौन उत्पीड़न मामले में क्लीन चिट मिलने सहित आज के पांच बड़े समाचार

रंजन गोगोई | लोकसभा चुनाव | ममता बनर्जी | आम आदमी पार्टी | रूस

ब्यूरो | 06 जून 2019 | फोटो: विकीमीडिया कॉमन्स

1

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को यौन उत्पीड़न मामले में क्लीन चिट मिली

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को यौन उत्पीड़न के आरोपों से क्लीन चिट मिल गई है. मामले की जांच के लिए बनी सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की आंतरिक समिति ने कहा है कि इन आरोपों में दम नहीं है. जस्टिस रंजन गोगोई पर ये आरोप सुप्रीम कोर्ट की ही एक पूर्व महिला कर्मचारी ने लगाए थे. इसके बाद पिछले बुधवार को मुख्य न्यायाधीश आंतरिक जांच समिति के सामने पेश हुए थे. इस दौरान उन्होंने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को झूठा बताया था. ये शायद पहला मामला है जब कोई मुख्य न्यायाधीश किसी जांच समिति के सामने पेश हुआ. इससे पहले शिकायतकर्ता महिला ने जांच समिति के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था. उनका कहना था कि उन्हें इस समिति से न्याय मिलने की उम्मीद नहीं है.

2

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 51 सीटों पर मतदान सम्पन्न

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज सात राज्यों की 51 सीटों के लिए वोट डाले गए. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, राजस्थान की 12, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच और झारखंड की चार सीटों का फैसला हुआ. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग और लद्दाख सीट पर भी आज मतदान हुआ. इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी से लेकर गृह मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी तक तक कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई है. इस चरण में केंद्र में सत्ताधारी भाजपा और उसके सहयोगी दलों के लिए काफी कुछ दांव पर है. जिन 51 सीटों पर मतदान हुआ उनमें से 40 पर पिछली बार उन्होंने जीत दर्ज की थी. उधर, कांग्रेस इनमें से केवल दो सीटें जीत सकी थी. वोटिंग के दौरान कुछ जगहों से हिंसा की खबरें भी आईं. जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले के पुलवामा में एक मतदान केंद्र पर हैंड ग्रेनेड फेंका गया. हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. उधर, पश्चिम बंगाल के नदिया में वोटिंग के दौरान बम फेंके जाने की घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया.

3

दिल्ली : आप के एक और विधायक ने भाजपा का दामन थामा

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी को झटके लगने जारी हैं. सोमवार को उसका एक और विधायक भाजपा में शामिल हो गया. दिल्ली के बिजवासन से विधायक देवेंद्र सहरावत एक हफ्ते के भीतर ऐसा करने वाले आप के दूसरे विधायक हैं. कुछ ही दिन पहले आप के एक और विधायक अनिल वाजपेयी भी भाजपा में शामिल हो गए थे. उन्होंने आप के टिकट पर दिल्ली की गांधीनगर सीट से विधानसभा चुनाव जीता था. इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय गोयल का बयान आया था कि आप के 14 विधायक उनके संपर्क में हैं. इसके बाद आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. उन्होंने आरोप लगाया था कि नरेंद्र मोदी विधायक खरीदकर दिल्ली में सरकार बनाना चाहते हैं.

4

एक्सपायरी पीएम के साथ मंच साझा नहीं करना चाहती : ममता बनर्जी

चक्रवात फानी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात न करने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सफाई दी है. सोमवार को उन्होंने कहा कि वे खड़गपुर में किसी आयोजन में व्यस्त थीं इसलिए प्रधानमंत्री के फोन का जवाब नहीं दे सकीं. उनका ये भी कहना था कि चुनाव हो रहे हैं और ऐसे में वे एक्सपायरी प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा नहीं करना चाहतीं. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी पर चक्रवाती तूफान फानी को लेकर घटिया राजनीति करने का आरोप लगाया था. उनका कहना था कि उन्होंने आपदा के बारे में जानने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन किया, लेकिन उन्होंने न फोन उठाया और न वापस फोन किया.

5

रूस : विमान हादसे में 41 लोगों की मौत

रूस में एक विमान हादसे में 41 लोगों की मौत हो गई. ये हादसा मॉस्को हवाई अड्डे पर हुआ. उड़ान भरने के आधे घंटे बाद ही इसे इमर्जेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. इसी दौरान इसमें आग लग गई. पायलट ने इस हादसे की वजह आसमानी बिजली गिरने को बताया है. उधर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस हादसे पर शोक जताया है. उन्होंने कहा है कि उनकी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. इससे तीन दिन पहले ही अमेरिका के फ्लोरिडा में शुक्रवार को एक बोइंग यात्री विमान रनवे से फिसलकर नदी में जा गिरा था. इस घटना में 21 यात्री घायल हो गए थे.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019