टेरेसा मे

समाचार | बुलेटिन

आज – 16 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

सुप्रीम कोर्ट | सीबीआई | कर्नाटक | ब्रिटेन | कीनिया

ब्यूरो | 16 जनवरी 2019 | फोटो : टेरेसा मे / फेसबुक

1

विवादों के बीच जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के जज बने

विवादों के बीच जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के जज बन गए हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश पर मुहर लगा दी. जस्टिस माहेश्वरी कर्नाटक हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं जबकि जस्टिस खन्ना दिल्ली हाई कोर्ट में जज हैं. बीती 12 दिसंबर को पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन और राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस प्रदीप नंदराजोग के नाम की सिफारिश की थी. लेकिन इस महीने की 10 तारीख को ये फैसला बदल दिया गया. इसके बाद जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजय खन्ना की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त की सिफारिश की गई. इससे शीर्ष अदालत के कुछ जजों में असंतोष है. इसकी वजह कॉलेजियम के नए फैसले में 30 से भी ज्यादा जजों की वरिष्ठता को नजरअंदाज करना बताया जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस संजय किशन कौल ने इस मामले में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को चिट्ठी लिखी है. उनका कहना है कि कॉलेजियम के इस फैसले से गलत संदेश जाएगा.

2

सीबीआई के अंतरिम निदेशक की नियुक्ति के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में अगले हफ्ते सुनवाई

सीबीआई के नये निदेशक की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली समिति की बैठक 24 जनवरी को होगी. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे इस समिति के बाकी दो सदस्य हैं. हाल ही में इस समिति ने आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटा दिया था. ये फैसला सुप्रीम कोर्ट द्वारा आलोक वर्मा को इस पद पर बहाल किए जाने के तुरंत बाद लिया गया था. इसके बाद एम नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेशक बनाया गया था. इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. इसके खिलाफ दायर याचिका में एम नागेश्वर राव की नियुक्ति को तय प्रक्रिया और कानून का उल्लंघन बताया गया है. इस मामले की सुनवाई अगले हफ्ते होगी.

3

कर्नाटक : कांग्रेस ने सरकार पर खतरे से इनकार किया

कांग्रेस ने कर्नाटक में जेडीएस के साथ अपनी गठबंधन सरकार पर किसी खतरे से इनकार किया है. पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि राज्य में विपक्षी भाजपा जान-बूझकर झूठ फैला रही है. उनका ये भी कहना था कि उनके 118 विधायकों में से कोई कहीं नहीं जाएगा. इससे पहले कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि कर्नाटक सरकार गिराने के लिए भाजपा उसके विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है. भाजपा ने भी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन पर अपने विधायकों को लालच देने का आरोप लगाया है. पार्टी के सभी विधायक इन दिनों दिल्ली से सटे गुरुग्राम में डेरा डाले हुए हैं.

4

ब्रिटेन : टेरेसा मे को झटका, संसद ने उनकी ब्रेक्जिट डील भारी बहुमत से खारिज की

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे को बड़ा झटका लगा है. ब्रेक्सिट डील यानी यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की उनकी योजना को संसद ने भारी बहुमत से ख़ारिज कर दिया है. इसके खिलाफ 432 वोट पड़े जबकि समर्थन में 202. ख़ुद टेरेसा मे की कंज़र्वेटिव पार्टी के 118 सांसदों ने विपक्षी पार्टियों के साथ मिलकर इस डील के ख़िलाफ़ वोट दिया. इसके बाद विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने कहा कि सरकार ने सदन का विश्वास खो दिया है. हालांकि टेरेसा मे संसद में दोबारा ये योजना पेश कर सकती हैं. लेकिन अगर ये गतिरोध बना रहा तो 29 मार्च, 2019 को ब्रिटेन बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा.

5

कीनिया : आतंकी हमले में एक अमेरिकी नागरिक सहित 14 लोगों की मौत

कीनिया में हुए एक आतंकी हमले में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई जबकि 30 अन्य घायल हो गए. ये हमला राजधानी नैरोबी के एक होटल में तब हुआ जब कुछ हमलावरों ने यहां अंधाधुंध गोलियां बरसाईं. मरने वालों में एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल है. कीनिया के राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा ने कहा है कि जवाबी कार्रवाई में हमलावरों को खत्म कर दिया गया है. हमले की ज़िम्मेदारी सोमालिया के चरमपंथी समूह अल-शबाब ने ली है. पड़ोसी देश सोमालिया का ये संगठन कीनिया में पहले भी कई हमले कर चुका है. 2015 में उसने एक विश्वविद्यालय परिसर में हमला कर करीब 150 लोगों की हत्या कर दी थी.

  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा

    समाचार | अख़बार

    6 मार्च के बाद आम चुनाव की तारीखों के ऐलान सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 8 घंटे पहले

    अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि

    समाचार | बुलेटिन

    अयोध्या विवाद पर 26 फरवरी को सुनवाई होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 20 घंटे पहले

    मिजोरम, लोक उत्सव

    समाचार | आज का कल

    मिज़ोरम राज्य के अस्तित्व में आने सहित 20 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 20 फरवरी 2019