मुलायम सिंह मायावती

समाचार | बुलेटिन

उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा का गठबंधन टूटने सहित आज के बड़े समाचार

महागठबंधन | भारतीय रिजर्व बैंक | बिहार | मानसून | अमेरिका-ईरान तनाव

ब्यूरो | 24 मई 2019 | फोटो : सपा / ट्विटर

1

उत्तर प्रदेश : मायावती ने सपा के साथ महागठबंधन तोड़ा

उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी का महागठबंधन ख़त्म हो गया है. इसका ऐलान आज ख़ुद बसपा प्रमुख मायावती ने किया. लगातार एक के बाद एक ट्वीट्स में उन्होंने कहा कि अब बसपा हर चुनाव अकेले लड़ेगी. मायावती का ये भी कहना था कि सपा सरकार के कार्यकाल में कई दलित-विरोधी फ़ैसले किए गए थे, फिर भी जनहित को सर्वोपरि रखते हुए उन्होंने पार्टी के साथ गठबंधन किया. बसपा प्रमुख के मुताबिक लोकसभा चुनाव के बाद उन्हें फिर से इस पर विचार के लिए मजबूर होना पड़ा कि क्या सपा के साथ भविष्य में भाजपा को हराया जाना संभव होगा. इससे पहले मायावती ने रविवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव के व्यवहार पर भी सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद अखिलेश ने उन्हें एक फोन तक नहीं किया.

2

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य का इस्तीफा

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके कार्यकाल के अभी छह महीने बाकी थे. 45 साल के विरल आचार्य को जनवरी, 2017 में रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर बनाया गया था. आर्थिक उदारीकरण के बाद वे इस पद पर नियुक्त होने वाले सबसे युवा शख्स थे. बीते छह महीनों में ये दूसरा मौका है जब रिजर्व बैंक में किसी हाई प्रोफाइल व्यक्ति ने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले इस्तीफा दिया है. विरल आचार्य से पहले दिसंबर, 2018 में केंद्रीय बैंक के तत्कालीन गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उस समय उनके कार्यकाल के नौ महीने बाकी थे. इन दोनों के इस्तीफों के पीछे केंद्र सरकार से उनके मतभेदों को जिम्मेदार बताया जा रहा है.

3

बिहार : चमकी बुखार से बच्चों की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से जवाब मांगा

बिहार में एक्यूट एंसेफेलाइटिस सिंड्रोम यानी चमकी बुखार से बच्चों की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई है. इस मामले में दाखिल एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने केंद्र और बिहार सरकार से सात दिनों में जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने उनसे पूछा है कि स्वास्थ्य सेवाओं, पोषण और साफ-सफाई जैसे अहम बिंदुओं को लेकर उन्होंने क्या कदम उठाए हैं. अदालत ने कहा कि ये मूल अधिकारों का मामला है. बीते एक महीने में चमकी बुखार 120 से भी ज्यादा बच्चों की जान ले चुका है. ज्यादातर मौतें मुजफ्फरपुर और उसके आस-पास के इलाकों में हुई हैं. इस मामले में बिहार सरकार आलोचना के घेरे में है.  सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में भी कहा गया है कि राज्य सरकार बीमारी को फैलने से रोकने में नाकाम रही है, इसलिए शीर्ष अदालत मामले में दखल दे.

4

शुरुआती सुस्ती के बाद मानसून ने रफ्तार पकड़ी, चार दिन में ही आधे भारत तक पहुंचा

शुरूआती धीमी गति के बाद मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते चार दिनों में ही ये आधे भारत तक पहुंच चुका है. फिलहाल दक्षिण और पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के अलावा मध्य महाराष्ट्र, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश शुरू हो चुकी है. अगले चार दिनों में मानसून कुछ और राज्यों में भी अपनी आमद दर्ज करा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते चार दिनों में इसने लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तय की है. बंगाल की खाड़ी में बनी अनुकूल परिस्थितियों से इसे तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिल रही है. हालांकि मानसूनी बारिश की बात करें तो ये अब तक सामान्य से 38 फ़ीसदी तक कम है.

5

अमेरिका की ईरान को चेतावनी, कहा – उसकी समझदारी को कमजोरी न समझा जाए

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा है कि ईरान, उनके देश की समझदारी को उसकी कमजोरी समझने की गलती न करे. इजराइल दौरे पर गए जॉन बोल्टन ने ये बात वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बैठक से पहले कही. जॉन बोल्टन ने कहा कि ईरान पर हमला न करने का अमेरिका का फैसला अस्थायी है. कुछ दिन पहले खबरें आई थीं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर हमले का आदेश आखिरी समय में वापस ले लिया था. दोनों देशों में ताजा तनाव बीते हफ्ते तब शुरू हुआ जब ईरान ने एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया. उसका कहना था कि ये ड्रोन उसकी सीमा में घुस आया था.

  • संतोष बीएल

    विचार | राजनीति

    भाजपा में संगठन महामंत्री के तौर पर बीएल संतोष की नियुक्ति के क्या मायने हैं?

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    प्रभाष जोशी

    समाचार | आज का कल

    जनसत्ता के संस्थापक-संपादक प्रभाष जोशी के जन्म सहित 15 जुलाई को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    इसरो

    समाचार | बुलेटिन

    तकनीकी खराबी के चलते चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग टलने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 14 घंटे पहले

    प्रियंका गांधी

    समाचार | अख़बार

    प्रियंका गांधी वाड्रा को पूरे उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दिए जाने सहित आज के अखबारों की बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 19 घंटे पहले