सोनिया गांधी

समाचार | बुलेटिन

भाजपा पर सत्ता के लिए सभी मर्यादाएं लांघने के सोनिया गांधी के आरोप सहित आज के बड़े समाचार

सोनिया गांधी | एएन-32 विमान हादसा | चक्रवाती तूफान | नाना पाटेकर | एससीओ शिखर सम्मेल

ब्यूरो | 13 मई 2019 | फोटो : कांग्रेस पार्टी / ट्विटर

1

सोनिया गांधी का भाजपा पर हमला, कहा – सत्ता में बने रहने के लिए मर्यादा की सभी सीमाएं लांघ दी गईं

कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव बाद अपनी पहली रैली में भाजपा पर तीखा हमला बोला है. अपने संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के रायबरेली में उन्होंने कहा कि इस चुनाव में सत्ता में बने रहने के लिए मर्यादा की सभी सीमाएं लांघ दी गईं. सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पर भी संदेह जताया. उन्होंने कहा कि बीते कुछ सालों में भारत में चुनाव प्रक्रिया को लेकर कई संदेह पैदा हो गए हैं. लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा ने पहले से भी बेहतर जनादेश हासिल किया. पार्टी ने अपने बूते पहली बार 300 सीटों का आंकड़ा पार कर लिया. दूसरी ओर, कांग्रेस का आंकड़ा सिर्फ 52 सीटों पर सिमट गया. 18 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ऐसे रहे, जहां उसका सूपड़ा साफ हो गया.

2

वायु सेना की टीम एएन-32 की क्रैश साइट पर पहुंची, विमान में सवार सभी 13 लोगों के मारे जाने की पुष्टि

अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त हुए एएन-32 विमान में सवार 13 लोगों में से कोई भी जीवित नहीं बचा है. वायुसेना ने इसकी पुष्टि कर दी है. उसकी सर्च टीम आज सुबह क्रैश साइट पर पहुंची. इस दौरान उसे विमान में सवार किसी भी व्यक्ति के जीवित होने का कोई सुराग नहीं मिला. भारतीय वायुसेना ने इस हादसे के दौरान जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी है. इस विमान ने तीन जून को असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन थोड़ी ही देर बाद इसका नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट गया था. एएन 32 रुस निर्मित विमान है जिसका भारतीय वायु सेना 1984 से इस्तेमाल कर रही है. उसके बेड़े में ऐसे 105 विमान हैं. इनका इस्तेमाल ऊंचे क्षेत्रों में भारतीय सैनिकों को पहुंचाने और उनके लिए साजो-सामान की आपूर्ति के लिए किया जाता है.

3

चक्रवाती तूफान वायु ने रास्ता बदला, अब गुजरात तट से नहीं टकराएगा

चक्रवाती तूफान वायु ने अपना रास्ता बदल लिया है. अब ये गुजरात तट से नहीं टकराएगा. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इसने अब समुद्र की तरफ रुख कर लिया है. हालांकि गुजरात में हाईअलर्ट जारी है क्योंकि कई इलाकों में तेज बारिश और हवाओं की आशंका है. प्रशासन किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. इससे पहले आज वायु के गुजरात से टकराने के मद्देनजर यहां के तटीय क्षेत्रों के तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था. तूफान की आशंका के चलते पश्चिमी रेलवे ने 70 ट्रेनें भी रद्द कर दी थीं. फिलहाल हाई अलर्ट की स्थिति रहने तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. मछुआरों को 15 जून तक गुजरात के तटीय क्षेत्र के नजदीक वाले समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

4

यौन उत्पीड़न के आरोपों के मामले में नाना पाटेकर को राहत, पुलिस ने क्लीनचिट दी

यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर को बड़ी राहत मिली है. अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा लगाए गए इन आरोपों के मामले में मुंबई पुलिस को उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिले हैं. पुलिस ने मुंबई की ही एक अदालत में अपनी रिपोर्ट दाखिल कर दी है. तनुश्री दत्ता ने बीते साल अक्टूबर में नाना पाटेकर के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. तब उन्होंने कहा था कि साल 2009 में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर ने उन्हें गलत ढंग से छुआ था. इसके बाद भारत में मीटू अभियान की शुरुआत हो गई थी. इसके तहत फिल्म और टीवी जगत के अलावा कई दूसरे क्षेत्रों से जुड़ी महिलाओं ने अनेक जानी-मानी हस्तियों पर यौन शोषण और उत्पीड़न के आरोप लगाए थे.

5

एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने नरेंद्र मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंच गए हैं. दो दिवसीय ये सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है. ये पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन है जिसमें नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद हिस्सा ले रहे हैं. इस दौरान वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे. इस सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पहली बार शामिल हो रहे हैं. हालांकि भारत सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि बैठक से इतर दोनों नेताओं के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी.

  • कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज, कोलकाता

    समाचार | आज का कल

    कलकत्ता शेयर बाजार की स्थापना सहित 15 जून को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 8 घंटे पहले

    रज पर्ब, ओडिशा

    ज्ञानकारी | तीज-त्यौहार

    रज पर्ब: रजस्वला महिलाओं को अछूत बनाने के बजाय उनकी इसी खासियत को मनाने वाला एक अनोखा उत्सव

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

    समाचार | अख़बार

    मनमोहन सिंह की राज्यसभा से चुपचाप विदाई सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 15 घंटे पहले

    गेम ओवर में तापसी पन्नू

    खरा-खोटा | सिनेमा

    गेम ओवर: पल-पल चौंकाता खालिस मनोरंजक सिनेमा

    ब्यूरो | 14 मई 2019