शिखर धवन

समाचार | बुलेटिन

शिखर धवन के क्रिकेट विश्व कप से बाहर होने सहित आज के बड़े समाचार

शिखर धवन | सर्वदलीय बैठक | ओम बिड़ला | बिहार | डोनाल्ड ट्रंप

ब्यूरो | 19 मई 2019 | फोटो : बीसीसीआई

1

शिखर धवन क्रिकेट विश्व कप से बाहर, ऋषभ पंत भारतीय टीम में शामिल

विश्व कप खेल रही भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है. उसके सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान पैट कमिंस की गेंद पर बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लग गई थी. इसी मैच में उन्होंने 109 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेली थी. पहले कहा गया था कि वे दो हफ्ते तक आराम करेंगे. भारत के सहायक कोच संजय बांगड़ ने कहा था कि टीम प्रबंधन शिखर धवन को विश्व कप से बाहर नहीं करना चाहता. लेकिन अब बताया जा रहा है कि वे टूर्नामेंट के बचे हुए समय में भी फिट नहीं हो पाएंगे. शिखर धवन की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है. वे पहले ही इंग्लैंड पहुंच चुके हैं.

2

एक देश एक चुनाव पर आज सर्वदलीय बैठक, कांग्रेस सहित कई दलों ने इससे किनारा किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक देश, एक चुनाव मुद्दे पर चर्चा के लिए आज बुलाई गई सर्वदलीय बैठक से कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने किनारा कर लिया है. कांग्रेस ने बैठक में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया. वहीं, बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा कि अगर ईवीएम के मुद्दे पर बैठक होती तो वे इसमें जरूर हिस्सा लेतीं. समाजवादी पार्टी का कहना है कि वह लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने के विरोध में है. उधर, तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी का कहना है कि सरकार को पहले इस मुद्दे पर श्वेत पत्र लाना चाहिए. उधर, वाम दल और एनसीपी प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. मोदी सरकार बीते कुछ समय से लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ करवाने के लिए आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही है. उसका तर्क है कि इससे चुनावी खर्च और संसाधनों की बचत होगी. उसका ये भी कहना है कि इससे जनता को भी कम से कम परेशानी होगी.

3

ओम बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष चुने गए, सभी पार्टियों ने समर्थन किया    

भाजपा सांसद ओम बिड़ला आज सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिए गए. इसके साथ ही उन्होंने अपना कार्यभार भी संभाल लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने ओम बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष बनाए जाने संबंधी प्रस्ताव रखा. इसका कई अन्य नेताओं ने अनुमोदन किया. बाद में पूरे सदन ने ध्वनिमत से उन्हें अपना समर्थन दिया. इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने ओम बिड़ला को अध्यक्ष घोषित किया. ओम बिड़ला इस आम चुनाव में लगातार दूसरी बार भाजपा के टिकट पर राजस्थान के कोटा से लोकसभा सदस्य चुने गये. इससे पहले वे यहां से तीन बार विधायक रह चुके हैं. उन्होंने राजस्थान में संसदीय सचिव की जिम्मेदारी भी निभाई है.

4

बिहार :  मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से निपटने के लिए अतिरिक्त डॉक्टर नियुक्त किए गए

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम या चमकी बुखार के प्रकोप को देखते हुए वहां के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में अतिरिक्त डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है. इन डॉक्टरों को राज्य के दूसरे ज़िलों से वहां भेजा गया है. इस संबंध में बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने इसी मंगलवार को आदेश जारी किए थे. मंगलवार को ही राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर के इस मेडिकल कॉलेज का दौरा किया था. इस दौरान उन्हें कई पीड़ित परिवारों के विरोध का सामना करना पड़ा था. इसके बाद नीतीश कुमार ने अस्पताल प्रशासन को चमकी बुखार से निपटने के लिए हर जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए थे. इस बीच इस बीमारी से मरने वाले बच्चों की तादाद 113 तक पहुंच चुकी है.

5

अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना प्रचार अभियान शुरू किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 में दोबारा इसी पद पर चुने जाने की तैयारी शुरू कर दी है. अगले साल होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उन्होंने मंगलवार को प्रचार अभियान शुरू किया. इस दौरान उनकी सभा में लगभग 20 हजार लोग मौज़ूद थे. फ्लोरिडा में हुई इस चुनावी सभा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे अमेरिका को पहले से भी ज़्यादा महान बनाएंगे. इस दौरान उन्होंने विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि आज अमेरिका की अर्थव्यवस्था दुनिया के लिए ईर्ष्या का विषय है, लेकिन डेमोक्रेट्स उसे बर्बाद करना चाहते हैं. 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने सबको चौंकाते हुए डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन को हरा दिया था.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019