शत्रुघ्न सिन्हा

समाचार | बुलेटिन

शत्रुघ्न सिन्हा का कांग्रेस में शामिल होना तय होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

शत्रुघ्न सिन्हा | महागठबंधन | नरेंद्र मोदी | पाकिस्तान | अमेरिका

ब्यूरो | 28 मार्च 2019 | फोटो : शत्रुघ्न सिन्हा / ट्विटर

1

भाजपा के बागी नेता शत्रुघ्न सिन्हा का कांग्रेस में शामिल होना तय

भारतीय जनता पार्टी के बागी नेता शत्रुघ्न सिन्हा का कांग्रेस में जाना तय हो गया है. गुरुवार को उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुलाकात की. इसके बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि वे अगले महीने की शुरुआत में अच्छी खबर देंगे. उधर, कांग्रेस की बिहार इकाई के प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने कहा कि शत्रुघ्न सिन्हा छह अप्रैल को औपचारिक रूप से कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे. शत्रुघ्न सिन्हा ने भाजपा छोड़ने को दर्द भरा फैसला बताया है. उन्होंने चुनाव लड़ने को लेकर भी एक अहम बयान दिया. उन्होंने कहा कि सिचुएशन कोई भी हो, लोकेशन वही रहेगी. इससे माना जा रहा है कि इस आम चुनाव में भी वे बिहार की पटना साहिब सीट से ही चुनाव लड़ेंगे. मौजूदा समय में वे यहीं से सांसद हैं.

2

बिहार : सीटों के बंटवारे को लेकर आरजेडी और कांग्रेस नेताओं के बीच तनातनी बढ़ी

बिहार में भाजपा के खिलाफ विपक्ष का महागठबंधन संकट की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है. सीटों के बंटवारे को लेकर आरजेडी और कांग्रेस आमने-सामने हो गए हैं. कांग्रेस के कई नेता दावा कर रहे हैं कि पार्टी को सीटों के बंटवारे में उचित हिस्सेदारी नहीं मिली है जिससे उसे नुकसान होगा. उनके मुताबिक ऐसे में कांग्रेस को अकेले ही मैदान में उतरना चाहिए. कांग्रेस के कई नेताओं ने पार्टी नेतृत्व से जल्द से जल्द हालात में दखल देने की मांग की है. इसे देखते हुए गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर एक आपात बैठक भी बुलाई.

3

कांग्रेस मोदी विरोध में अंधी हो गई है : नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव में करीब दो हफ्ते का वक्त रह जाने के बीच सियासी पारा चरम पर पहुंचता दिख रहा है. गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला किया. जम्मू-कश्मीर के अखनूर में एक रैली में उन्होंने कहा कि पार्टी मोदी विरोधी रुख में इतनी अंधी हो गई है कि उसने देश हित के बारे में सोचना बंद कर दिया है. प्रधानमंत्री ने बालाकोट हमले के बाद कांग्रेस के बयानों को लेकर भी सवाल उठाया. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस नेताओं के भाषणों की पाकिस्तान में सराहना की जाती है. चुनावों की घोषणा के बाद नरेंद्र मोदी की राज्य में ये पहली रैली थी. उन्होंने विपक्ष के गबंधन को महामिलावटी भी बताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये चुनाव चौकीदार बनाम दागदार का है.

4

पुलवामा हमले में हमारे यहां मौजूद किसी आतंकी संगठन का हाथ होने के सबूत नहीं मिले : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा है कि उसे पुलवामा हमले में अपने यहां स्थित किसी आतंकी संगठन का हाथ होने के सबूत नहीं मिले हैं. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर ये बात कही. इसमें कहा गया है कि इस हमले के सिलसिले में गिरफ्तार 54 लोगों की जांच की जा रही है. लेकिन, अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है जिससे इस हमले को इन लोगों से जोड़ा जा सके. पाकिस्तान के मुताबिक उसने उन 22 जगहों का भी निरीक्षण किया जहां भारत ने आतंकी कैंपों के मौजूद होने की बात कही थी. उसने दावा किया कि उसे ऐसे किसी कैंप की मौजूदगी नहीं मिली है. बीते महीने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले में 44 जवान शहीद हो गए थे. इसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.

5

अमेरिका ने एंटी-सेटेलाइट मिसाइल के परीक्षण पर भारत को आगाह किया

अमेरिका ने भारत के एंटी-सेटेलाइट मिसाइल परीक्षण मिशन शक्ति पर चिंता जताई है. वहां के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानाहान ने कहा कि ऐसे परीक्षणों से अंतरिक्ष में कचरा बढ़ता है. उनका ये भी कहना था कि ये कचरा नागरिक और सैन्य उपग्रहों को नुक़सान पहुंचा सकता है. उधर, भारत का कहना है कि उसने जानबूझकर ये परीक्षण कम ऊंचाई पर किया है ताकि कचरा अंतरिक्ष में न रहे. अमेरिकी रक्षा मंत्री के मुताबिक अमेरिका भारत के इस दावे की जांच कर रहा है. बुधवार को भारत ने एक एंटी सेटेलाइट मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. इसका ऐलान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चौथा ऐसा देश है जिसने इस तरह का परीक्षण किया है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019