इमरान खान

समाचार | बुलेटिन

नरेंद्र मोदी द्वारा इमरान खान की चिट्ठी का जवाब दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

इमरान खान | संसद | एएन-32 विमान हादसा | संजीव भट्ट | शी जिनपिंग

ब्यूरो | 20 मई 2019 | फोटो: फेसबुक-इमरान खान

1

इमरान खान की चिट्ठी पर नरेंद्र मोदी का जवाब, कहा – पाकिस्तान आतंकवाद का साथ छोड़े, तभी बातचीत संभव

भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि उसके साथ बातचीत की बहाली तभी संभव है जब वो आतंकवाद का समर्थन करना बंद कर दे. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद नरेंद्र मोदी को बधाई संदेश दिया था. इसके बाद आठ जून को एक चिट्ठी लिखकर उन्होंने दोनों देशों के बीच बातचीत का आग्रह भी किया था. इसके जवाब में नरेंद्र मोदी ने भी उनको चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने कहा है कि दोनों देशों के बीच संबंध तभी सुधर सकते हैं जब पाकिस्तान आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई करके दिखाए. भारत और पाकिस्तान के रिश्ते काफी समय से पटरी से उतरे हुए हैं. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान कई बार भारत से बातचीत की पेशकश कर चुके हैं. लेकिन भारत बार-बार यही कहता रहा है कि इसके लिए हिंसा, कट्‌टरता और आतंकवाद से मुक्त आपसी विश्वास का माहौल बनाना ज़रूरी है.

2

संसद में राष्ट्रपति का अभिभाषण, तीन तलाक और हलाला जैसी प्रथाओं को खत्म किए जाने पर ज़ोर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया. अपने अभिभाषण में उन्होंने नई सरकार के अगले पांच साल की प्राथमिकताओं का जिक्र किया. इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि महिला सशक्तिकरण पर उनकी सरकार का ज़ोर रहेगा. उनका ये भी कहना था कि तीन तलाक और हलाला जैसी प्रथाओं का खत्म होना जरूरी है ताकि देश में हर बहन-बेटी के लिए समान अधिकार सुनिश्चित हो सकें. इसके अलावा राष्ट्रपति ने इन दिनों बहस का केंद्र बने एक देश एक चुनाव के मुद्दे की भी बात की. उन्होंने कहा कि बार-बार चुनाव होने से विकास कार्य प्रभावित होते हैं, इसलिए लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ करवाने की व्यवस्था लागू होनी चाहिए. राष्ट्रपति ने कहा कि इससे देश का विकास तेजी से हो सकेगा. उन्होंने सभी सांसदों से इस योजना के प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार करने को कहा.

3

एएन-32 विमान हादसे में मारे गए सभी 13 लोगों के शव और अवशेष बरामद

एएन-32 विमान हादसे में मारे गए सभी लोगों के शव और अवशेष बरामद कर लिए गए हैं. भारतीय वायुसेना के आज ये जानकारी दी. इस विमान में कुल 13 लोग सवार थे. इसने असम के जोरहाट से उड़ान भरी थी और इसे अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा पर स्थित अग्रिम हवाई पट्‌टी मेचुका में उतरना था. लेकिन उड़ान भरने के थोड़ी ही देर बाद इसका नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट गया था. इलाका दुर्गम होने के चलते दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे की तलाश में ही वायुसेना को आठ दिन लग गए. यूक्रेन में बना एएन 32, 1984 से भारतीय वायु सेना को अपनी सेवाएं दे रहा है. उसके बेड़े में ऐसे करीब 100 विमान हैं. ये ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सैनिकों की तैनाती और उन्हें रसद की आपूर्ति में काम आते हैं.

4

हिरासत में मौत के एक मामले में गुजरात के बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट दोषी करार, उम्रकैद की सज़ा

गुजरात की एक अदालत ने हिरासत में मौत के एक मामले में बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट और उनके एक सहयोगी को दोषी करार दिया है. जामनगर स्थित इस अदालत ने उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई है. ये मामला 1990 का है. तब जामनगर में भारत बंद के दौरान हिंसा हुई थी. संजीव भट्ट उस वक्त वहां के एएसपी थे. इस दौरान 133 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इसी दौरान न्यायिक हिरासत में एक शख्स की मौत हो गई. संजीव भट्ट और उनके सहयोगियों पर इस शख्स के साथ पुलिस हिरासत में मारपीट का आरोप लगा था. पहले इनकार करने के बाद 2011 में राज्य सरकार ने उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी. अनुशासनहीनता के आरोप में संजीव भट्ट को 2015 में सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था.

5

चीनी राष्ट्रपति का उत्तर कोरियाई दौरा, शी जिनपिंग और किम जोंग आज मुलाकात करेंगे

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन से मुलाक़ात करने वाले हैं. वे उत्तर कोरिया के दो दिन के दौरे पर हैं. 2005 के बाद से किसी चीनी राष्ट्रपति का ये उत्तर कोरिया का पहला दौरा है. माना जा रहा है कि शी जिनपिंग और किम जोंग-उन के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण और आर्थिक मुद्दों पर बातचीत हो सकती है. चीन अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के चलते मुश्किलों से जूझ रहे उत्तर कोरिया का सबसे करीबी कारोबारी साझेदार है. दोनों राष्ट्राध्यक्षों की ये मुलाक़ात जापान में होने वाले जी20 सम्मेलन से ठीक पहले हो रही है. जापान में शी जिनपिंग अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाक़ात करने वाले हैं. इसी साल फ़रवरी में वियतनाम में किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाक़ात हुई थी. परमाणु निरस्त्रीकरण पर हुई ये मुलाकात बेनतीजा रही थी. माना जा रहा है कि शी जिनपिंग के इस दौरे के बाद इस मुद्दे पर कुछ प्रगति हो सकती है.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019