समझौता एक्सप्रेस

समाचार | बुलेटिन

समझौता एक्सप्रेस को हमेशा के लिए बंद करने के पाकिस्तान के ऐलान सहित आज के बड़े समाचार

समझौता एक्सप्रेस | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी | अनुच्छेद 370 | महाराष्ट्र | पाकिस्तान

ब्यूरो | 08 अगस्त 2019 | फोटो : indiawrites.org

1

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस हमेशा के लिए बंद करने का ऐलान किया

पाकिस्तान ने लाहौर से भारत के अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को हमेशा के लिए बंद करने की घोषणा की है. वहां के रेल मंत्री शेख़ रशीद अहमद ने आज ये ऐलान किया. ये कदम भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्ज़ा देने वाले अनुच्छेद 370 को अप्रभावी बनाने के बाद उठाया गया है. इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय कारोबार बंद करने का ऐलान किया था. इसके साथ ही उसने अपने यहां से भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित करने और भारत से अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाने का भी फैसला किया था. आज ही उसने अपने हवाई क्षेत्र को भी भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया है. साथ ही उसने अपने यहां भारतीय फिल्मों पर भी पाबंदी लगा दी है.

2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. ये जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिये दी है. माना जा रहा है कि नरेंद्र मोदी का ये संबोधन जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के फैसले पर केंद्रित रहेगा. प्रधानमंत्री ने इससे पहले गत 27 मार्च को राष्ट्र को संबोधित किया था. उस दिन उन्होंने ऐलान किया था कि भारत ने सेटेलाइट को मार गिराने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. नरेंद्र मोदी का ये संबोधन ऐसे समय हो रहा है, जब स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम उनके औपचारिक संबोधन में कुछ ही दिन बचे हैं.

3

अनुच्छेद 370 पर हुए फैसले को चुनौती देती याचिका पर तत्काल सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को अप्रभावी बनाने संबंधी राष्ट्रपति के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया है. शीर्ष अदालत ने कहा कि सुनवाई उचित समय पर होगी. याचिका में कहा गया था कि पाकिस्तान सरकार और कुछ कश्मीरी लोगों इस मामले में संयुक्त राष्ट्र में जाने की बात कही है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कहा कि क्या संयुक्त राष्ट्र भारत के संविधान संशोधन पर रोक लगा सकता है. बुधवार को ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को अप्रभावी बनाने संबंधी अधिसूचना पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म हो गया है और वहां भारतीय संविधान पूरी तरह से लागू हो गया है. इसके अलावा राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पर भी मुहर लगा दी है. इसके तहत इस राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का प्रस्ताव है.

4

महाराष्ट्र : बाढ़ से बचाव कार्य में लगी रही नाव पलटीनौ की मौत

महाराष्ट्र में बाढ़ के दौरान बचाव कार्य में जुटी एक नाव के पलट जाने से नौ लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए. ये हादसा सांगली ज़िले में हुआ. पांच से छह लोग लापता भी बताए जा रहे हैं जिनकी तलाश जारी है. पश्चिमी महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित हिस्सों में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोल्हापुर और सांगली जिलों में स्थिति ज्यादा भयावह है. पिछले सात दिनों के दौरान पश्चिमी महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ से संबंधित घटनाओं में 16 लोगों की मौत हुई है. पूरे राज्य में अब तक 1.32 लाख से ज्यादा लोगों ने सुरक्षित स्थानों पर शरण ली है.

5

पाकिस्तान : पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज गिरफ्तार

पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को गिरफ्तार कर लिया गया है. ये गिरफ्तारी वहां की भ्रष्टाचार निरोधक संस्था नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो यानी एनएबी ने की. मरियम को उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वो लाहौर की कोट लखपत जेल में अपने पिता नवाज शरीफ से मिलने गई थीं. उनके खिलाफ ये कार्रवाई चौधरी शुगर मिल नाम के एक केस के सिलसिले में की गई है. आरोप है कि इस शुगर मिल का इस्तेमाल मनी लॉन्डरिंग के लिए किया गया है. मरियम इससे पहले 31 जुलाई को एनएबी के सामने पेश हुई थीं. उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भ्रष्टाचार के एक मामले में सात साल जेल की सजा काट रहे हैं.

  • मोहन भागवत

    समाचार | अख़बार

    आरक्षण पर मोहन भागवत के अहम बयान सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 5 घंटे पहले

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

    विचार और रिपोर्ट | विदेश

    अनुच्छेद-370 को लेकर भारत के फैसले पर इस्लामिक देश चुप क्यों हैं?

    ब्यूरो | 19 घंटे पहले

    भारतीय सेना के जवान

    समाचार | बुलेटिन

    जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हिंसा की घटनाओं के बाद फिर सख्ती बढाए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 19 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | बयान

    नरेंद्र मोदी द्वारा भूटान को बेहतरीन पड़ोसी बताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 17 अगस्त 2019