महेंद्र सिंह धोनी

समाचार | बुलेटिन

आज – 15 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

सबरीमला | कर्नाटक | सवर्ण आरक्षण | क्रिकेट | फॉक्सवैगन

ब्यूरो | 15 जनवरी 2019 | फोटो : बीसीसीआई /ट्विटर

1

सबरीमला विवाद पर केरल सरकार का बर्ताव शर्मनाक : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबरीमला विवाद को लेकर केरल की वाम मोर्चा सरकार पर तीखा हमला बोला है. मंगलवार को उन्होंने कहा कि सबरीमला पर केरल सरकार का रवैया इतिहास में किसी भी सरकार के सबसे शर्मनाक रवैयों में याद रखा जाएगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि कम्युनिस्ट भारत की संस्कृति, इतिहास और आध्यात्मिकता का सम्मान नहीं करते, ये सब जानते हैं. उन्होंने ये बातें राज्य के कोल्लम में आयोजित एक रैली में कहीं. नरेंद्र मोदी का ये भी कहना था कि केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूडीएफ और सत्ताधारी एलडीएफ एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. सबरीमला विवाद बीते कुछ समय से लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. बीते साल सुप्रीम कोर्ट ने इस मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की मंजूरी दी थी. लेकिन एक बड़ा वर्ग इसका विरोध कर रहा है जिसके साथ भाजपा भी है. वहीं, एलडीएफ सरकार का कहना है कि वो सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करवाने के लिए प्रतिबद्ध है.

2

कर्नाटक : दो निर्दलीय विधायकों ने जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार से समर्थन वापस लिया

कर्नाटक में राजनीतिक सरगर्मी जारी है. मंगलवार को दो निर्दलीय विधायकों ने एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया. उधर, कुछ दिनों से गायब कांग्रेस के पांच विधायकों का अब तक कोई पता नहीं चला है. हालांकि मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने दावा किया है कि उनके पास पर्याप्त संख्या बल है. इससे पहले उन्होंने भाजपा पर अपने विधायकों को तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया था. कांग्रेस ने भी कुछ ऐसी ही बात कही थी. उधर, भाजपा ने उल्टे कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन पर अपने विधायकों को लालच देने का आरोप लगाया है. पार्टी की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बीएस येद्दियुरप्पा का कहना है कि उनके विधायकों को मंत्री पद की पेशकश तक की गई है. भाजपा के सभी 104 विधायक फिलहाल गुरुग्राम के एक रिसॉर्ट में रुके हुए हैं

3

सवर्ण आरक्षण लागू करने के लिए शिक्षण संस्थानों में सीटें 25 फीसदी बढ़ाई जाएंगी

केंद्र सरकार ने अगले ही शिक्षण सत्र से गरीब सवर्णों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का ऐलान किया है. मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इसके लिए देश भर में उच्च शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों में करीब 25 फीसदी सीटें बढ़ाई जाएंगी. प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य श्रेणियों के तहत मौजूदा कोटा प्रभावित न हो. गरीब सवर्णों को केंद्र सरकार की नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 10 फीसदी आरक्षण देने वाला विधेयक बीते हफ्ते ही संसद से पारित हुआ था. इस पर राष्ट्रपति भी अपनी मुहर लगा चुके हैं.

4

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत की रोमांचक जीत

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मंगलवार को दूसरे वनडे मैच में रोमांचक जीत दर्ज की. एडीलेड में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 299 रन का लक्ष्य रखा था. जवाब में कप्तान विराट कोहली के शतक और महेंद्र सिंह धोनी के अर्धशतक की बदौलत टीम ने आख़िरी ओवर की चार गेंदें बाकी रहते ही मुकाबला जीत लिया. विराट कोहली ने 112 गेंदों पर 104 रन बनाए जबकि धोनी ने नाबाद 55 रनों की पारी खेली. भारत की इस जीत के बाद सीरीज एक-एक से बराबर हो गई है. तीन मैचों की इस सीरीज़ का पहला मैच सिडनी में हुआ था जिसमें भारत 34 रनों से हार गया था.

5

एनजीटी ने फॉक्सवैगन पर 171 करोड़ रु का जुर्माना लगाया

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण यानी एनजीटी ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन पर 171 करोड़ रु का जुर्माना लगाया है. संस्था की चार सदस्यीय समिति ने उस पर यह जुर्माना लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया है. कुछ समय पहले फॉक्सवैगन अपनी कारों के इंजन में हेरफेर करने के लिए चर्चा में आई थी. ये हेरफेर इसलिए किया गया था ताकि प्रदूषण संबंधी नियामकों को धोखा दिया जा सके. इसके चलते कंपनी की कारें तय मानक से कई गुना ज्यादा प्रदूषण फैलाने के बावजूद पकड़ में नहीं आती थीं. इस मुद्दे पर हुए विवाद के बाद ही एनजीटी ने एक समिति का गठन किया था. उधर, फॉक्सवैगन ने एनजीटी के इस फैसले पर ऐतराज जताते हुए कहा है कि वो इसे अदालत में चुनौती देगी. कंपनी का कहना है कि भारत में बिक रहीं उसकी कारें देश के प्रदूषण मानकों के अनुरूप हैं.

  • नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

    समाचार | बयान

    डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कश्मीर की स्थिति को विस्फोटक बताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    पी चिदंबरम

    समाचार | बुलेटिन

    पी चिदंबरम के देश से बाहर जाने पर रोक लगाए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    आर्डिनेंस फैक्ट्रियों के कर्मचारियों की हड़ताल

    समाचार | अख़बार

    देश भर में आर्डिनेंस फैक्ट्रियों की हड़ताल सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 15 घंटे पहले

    शाह महमूद कुरैशी

    समाचार | बयान

    शाह महमूद कुरैशी द्वारा कश्मीर मसला आईसीजे में ले जाने इरादा जताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 21 अगस्त 2019