रॉबर्ट वाड्रा

समाचार | बुलेटिन

ईडी द्वारा रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ किए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

रॉबर्ट वाड्रा | सबरीमला मंदिर | मुजफ्फरनगर | क्रिकेट | डोनाल्ड ट्रंप

ब्यूरो | 06 फरवरी 2019 | फोटो : रॉबर्ट वाड्रा / फेसबुक

1

रॉबर्ट वाड्रा से ईडी ने पूछताछ की

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा पर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है. बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय ने उनसे चार घंटे तक पूछताछ की. ये पूछताछ उनसे मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में हुई. बीते हफ्ते दिल्ली की एक अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा को इस मामले में 16 फरवरी तक अंतरिम जमानत दे दी थी. हालांकि अदालत ने उनसे कहा था कि वे जांच में सहयोग करें. ये पहली बार था जब रॉबर्ट वाड्रा किसी जांच एजेंसी के सामने पेश हुए. इससे पहले वे कई बार समन देने के बावजूद ईडी के दफ्तर नहीं पहुंचे थे. उनके साथ उनकी पत्नी प्रियंका गांधी भी ईडी के दफ्तर पहुंची थीं. बाद में एक बयान में उन्होंने कहा कि वे अपने पति के साथ मजबूती से खड़ी हैं.

2

सुप्रीम कोर्ट में सबरीमला मंदिर बोर्ड ने मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश का समर्थन किया

केरल के चर्चित सबरीमला मंदिर का प्रबंधन देखने वाले बोर्ड ने मंदिर में सभी महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे पर यू टर्न ले लिया है. त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वो मंदिर में हर उम्र की महिला के प्रवेश का समर्थन करता है. पिछले साल सितंबर में शीर्ष अदालत ने सबरीमला में 10 से 50 साल की महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक हटा दी थी. लेकिन इसके विरोध में भारी विरोध प्रदर्शन हुए थे. उस वक्त त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड ने कहा था कि कोर्ट का फैसला तुरंत लागू नहीं किया जा सकता. इस फैसले पर पुनर्विचार के लिए सुप्रीम कोर्ट में 60 से ज्यादा याचिकाएं भी दाखिल की गई थीं. बुधवार को ही अदालत ने इन याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रख लिया.

3

मुजफ्फरनगर दंगों के मामले में पहला फैसला आया, सात दोषी करार

मुजफ्फरनगर में हुए दंगों के छह साल बाद एक स्थानीय अदालत ने सात लोगों को दो हिंदू युवकों की हत्या का दोषी ठहराया है. 2013 में हुई इस घटना को ही मुजफ्फर नगर में हुए दंगों के लिए जिम्मेदार माना जाता है. इनमें 63 लोग मारे गए थे और 40 हजार से ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा था. इन दंगों के बाद 6000 से भी ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे और करीब डेढ़ हजार लोगों की गिरफ्तारी हुई थी. इनमें से 175 मामलों में आरोपपत्र दाखिल किया गया लेकिन 56 मामलों में कुल 430 आरोपितों को बरी किया जा चुका है. उधर, बुधवार को ही खबर आई कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इन दंगों के 100 आरोपितों के खिलाफ चल रहे 38 मामले वापस लेने का निर्देश दिया है. हत्या के दोषी सातों अपराधियों को शुक्रवार को सजा सुनाई जाएगी.

4

तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में बुधवार को भारत की बहुत बड़ी हार हुई. वेलिंग्टन में खेले गए इस मुकाबले में मेजबान टीम ने 80 रनों से जीत दर्ज की. टी-20 फॉर्मेट में रनों के लिहाज से भारत की ये अब तक की सबसे बड़ी हार है. इससे पहले टॉस जीतकर उसने मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. 20 ओवर में कीवी टीम ने छह विकेट खोकर 219 रनों का बड़ा स्कोर बनाया. उधर, भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. दूसरे ओवर में ही रोहित शर्मा के तौर पर उसे पहला झटका लगा. इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर 139 रन के स्कोर पर ही सिमट गई. 43 गेंदों पर तूफानी अंदाज में 84 रन बनाने के लिए मेजबान टीम के टिम सेईफेर्ट को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया.

5

किम जोंग उन के साथ 27-28 फरवरी को वियतनाम में मुलाकात होगी : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच दूसरी मुलाकात की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि ये मुलाकात 27-28 फरवरी को वियतनाम में होगी. पिछले साल सिंगापुर में इन दोनों नेताओं की पहली मुलाकात हुई थी. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने के लिए उनके प्रशासन के प्रयासों में प्रगति हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक किम जोंग उन से उनके संबंध अच्छे हैं, लेकिन अभी काफी काम किया जाना बाकी है. डोनाल्ड ट्रंप का ये भी कहना था कि अगर वे राष्ट्रपति नहीं चुने गये होते तो अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ एक बड़े युद्ध की स्थिति में होता.

  • सहारा रेगिस्तान

    समाचार | आज का कल

    सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी सहित 18 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    मीरवाइज उमर फारुक

    समाचार | अख़बार

    कश्मीरी अगगाववादियों की सुरक्षा वापस लिए जाने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 16 फरवरी 2019