ऑटो सेक्टर

समाचार | बुलेटिन

भारतीय ऑटो सेक्टर में तीन लाख से ज्यादा लोगों की नौकरियां जाने सहित आज के बड़े समाचार

ऑटो सेक्टर | सुषमा स्वराज | अनुच्छेद 370 | आरबीआई | उत्तर कोरिया

ब्यूरो | 07 अगस्त 2019 | फोटो : advancedmanufacturing.org

1

मंदी ने भारतीय ऑटो सेक्टर में चार महीने में साढ़े तीन लाख नौकरियां खत्म कीं

भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर इन दिनों अपने सबसे बड़े संकट से दो-चार है. कारों और मोटरसाइकिलों की बिक्री में आई सुस्ती ने लाखों परिवारों के लिए आजीविका का संकट पैदा कर दिया है. रॉयटर्स की एक ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक बीते अप्रैल से अब तक मंदी ने ऑटो सेक्टर में करीब साढ़े तीन लाख लोगों की नौकरियां छीन ली हैं. इस क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी को जून में यानी लगातार पांचवें महीने अपना उत्पादन घटाना पड़ा है. बीते महीने यानी जुलाई में उसकी बिक्री एक साल पहले इसी महीने के मुकाबले रिकॉर्ड 35.1 फीसदी कम हो गई. मोदी सरकार के लिए इस संकट को बड़ी चुनौती माना जा रहा है. ऑटो सेक्टर देश श के सकल घरेलू उत्पाद में करीब सात फीसदी योगदान करता है.

2

सुषमा स्वराज पंचतत्व में विलीन हुईं

भाजपा की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रहीं सुषमा स्वराज को आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. उनका अंतिम संस्कार नई दिल्ली में हुआ. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सहित तमाम हस्तियां मौजूद थीं. सुषमा स्वराज का कल दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. उन्हें श्रद्धांजलियों का सिलसिला जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज के निधन को अपने लिए निजी क्षति बताया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि सुषमा स्वराज के जाने से भारतीय राजनीति के एक गौरवशाली अध्याय का अंत हो गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि देश ने एक ऐसा प्यारा नेता खो दिया है जो सार्वजनिक जीवन में गरिमा, साहस और निष्ठा का प्रतीक था. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी सुषमा स्वराज को याद किया. उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज एक ऐसी अद्भुत नेता थीं जिनके हर पार्टी में मित्र थे.

3

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को अप्रभावी बनाने वाले आदेश पर राष्ट्रपति की मुहर लगी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को अप्रभावी बनाने संबंधी अधिसूचना पर हस्ताक्षर कर दिए. इससे पहले, इस प्रस्ताव को संसद के दोनों सदनों ने मंजूरी दे थी. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म हो गया है और वहां भारतीय संविधान पूरी तरह से लागू हो गया है. इसके अलावा राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पर भी मुहर लगा दी है. इसके तहत इस राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का प्रस्ताव है. इनमें पहला जम्मू-कश्मीर होगा जिसकी अपनी विधानसभा होगी. दूसरा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख होगा जिसमें विधानसभा नहीं होगी. मोदी सरकार ने अपने इस कदम को ऐतिहासिक बताया है. उधर, कांग्रेस ने इसे असंवैधानिक करार दिया है.

4

आरबीआई ने फिर से रेपो रेट घटायामंदी की बात मानी

आरबीआई की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती कर दी है. इस कटौती के बाद रेपो रेट 5.40 प्रतिशत रह गया है. ये लगातार चौथा मौका है जब रेपो रेट में कटौती की गयी है. रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई अन्य बैंकों को कर्ज देता है. इसी कर्ज से बैंक ग्राहकों को ऋण की सुविधा मुहैया कराते हैं. इस कटौती के बाद बैंकों पर कर्ज और सस्ता करने का दबाव बढ़ गया है. रिजर्व बैंक ने अर्थव्यवस्था की विकास दर के अनुमान को भी घटा दिया है. वित्त वर्ष 2019-20 के लिए विकास दर का अनुमान सात से घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया गया है. उधर, आज ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सभी अवधि के कर्जों पर ब्याज दर 0.15 प्रतिशत घटाने का ऐलान किया है. नई दरें 10 अगस्त से प्रभावी होंगी.

5

उत्तर कोरिया ने अपने ताजा मिसाइल लॉन्च को अमेरिका और दक्षिण कोरिया के लिए चेतावनी बताया

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने कहा है कि उनका ताजा मिसाइल लॉन्च अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के खिलाफ एक चेतावनी है. उत्तर कोरिया ने मंगलवार को एक नई मिसाइल दागी थी. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया के लिए बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण प्रतिबंधित है. इसके बावजूद उसने बीते कुछ दिनों में कई मिसाइल परीक्षण किए हैं. हालांकि अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने अपना संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं रोका है. अमेरिका का कहना है कि वो उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता बहाल करना चाहता है, लेकिन किम जोंग उन को उकसावे वाली कार्रवाईयों से बचना चाहिए.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019