राजनाथ सिंह

समाचार | बुलेटिन

पहले परमाणु हमला न करने की नीति से भारत के हटने के संकेत सहित आज के बड़े समाचार

राजनाथ सिंह | जम्मू-कश्मीर | पाकिस्तान | वीबी चंद्रशेखर | जाकिर नाइक

ब्यूरो | 16 अगस्त 2019 | फोटो: पीआईबी

1

परमाणु नीति अभी तक ‘नो फर्स्ट यूज’ की रही है, आगे हालात पर निर्भर करेगा : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि आज तक भारत की परमाणु नीति नो फर्स्ट यूज की रही है, लेकिन भविष्य में क्या होगा, यह हालात पर निर्भर करेगा. जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्र के ताजा फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव एक नए स्तर पर पहुंच गया है. इस संदर्भ में राजनाथ सिंह के बयान को काफी अहम माना जा रहा है. रक्षा मंत्री आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देने पोखरण पहुंचे थे. वाजपेयी के प्रधानमंत्री रहते ही भारत ने 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किए थे. भारत ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के साथ ही उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का फैसला किया है. इसे लेकर पाकिस्तान का विरोध जारी है. उसने भारत के साथ राजनयिक संबंधों में कटौती करने के साथ ही उसके साथ व्यापार पूरी तरह बंद कर दिया है. पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस और लाहौर दिल्ली बस सेवा भी खत्म कर दी है. वो इस मसले पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिश भी कर रहा है.

2

जम्मू-कश्मीर में स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे, बाकी पाबंदियां भी जल्द ही हटेंगी

जम्मू-कश्मीर में स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे. राज्य के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने आज ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सावधानियां बरती जा रही हैं. उधर, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि सूबे में फोन और इंटरनेट सहित तमाम सेवाओं पर लगी पाबंदियां भी अगले कुछ दिनों में हटा ली जाएंगी. सरकार का कहना है कि जमीन पर हालात तेजी से सुधर रहे हैं और वो रोज उनकी समीक्षा कर रही है. इससे पहले 12 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में कई सेवाओं पर लगी पाबंदी को हटाने को लेकर तत्काल कोई निर्देश देने से इंकार कर दिया था. शीर्ष अदालत का कहना था कि राज्य की स्थिति बहुत ही संवेदनशील है और सरकार को हालात सामान्य करने के लिये जरूरी समय दिया जाना चाहिए.

3

नियंत्रण रेखा पर तनाव बढ़ा, पाकिस्तान ने भारतीय सेना की गोलाबारी में अपने तीन सैनिकों के मारे जाने का दावा किया

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा यानी एलओसी पर तनाव बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान का कहना है कि भारत के साथ हुई गोलीबारी में उसके तीन सैनिक मारे गए हैं. ताज़ा झड़पों में दो नागरिकों के मारे जाने की भी ख़बर है. पाकिस्तान की सेना ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर की अनिश्चित स्थिति से ध्यान हटाने के लिए भारतीय सेना ने एलओसी पर गोलीबारी बढ़ा दी है. पाकिस्तान ने पांच भारतीय सैनिकों को मारने का भी दावा किया है जिसे भारत ने ख़ारिज कर दिया है. इससे पहले पाकिस्तान ने आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर में अपना हिंदूवादी एजेंडा चला रहे हैं जिससे पूरे दक्षिण एशिया में हालात बिगड़ने का खतरा है.

4

पूर्व क्रिकेटर वीबी चंद्रशेखर की मौत, पुलिस को आत्महत्या का शक

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीबी चंद्रशेखर की मौत हो गई है. उनका शव चेन्नई स्थित उनके घर में लटका मिला. पुलिस को शक है कि 57 वर्षीय वीबी चंद्रशेखर ने आत्महत्या की है. हालांकि उसे कोई सूसाइड नोट नहीं मिला है. कुछ खबरों में ये भी कहा जा रहा है कि वीबी चंद्रशेखर आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे. उन्होंने 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेला था. लेकिन उनका करियर महज दो साल चल सका. हालांकि वीबी चंद्रशेखर ने घरेलू क्रिकेट में काफी नाम कमाया. उन्होंने अपने करियर में 81 फर्स्ट क्लास मैच खेले और इनमें करीब 43 की औसत से 4999 रन बनाए. अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और सुरेश रैना समेत कई पूर्व और मौजूदा क्रिकेटरों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

5

हिंदुओं के खिलाफ टिप्पणी के लिए मलेशियाई पुलिस जाकिर नाइक से पूछताछ करेगी

विवादित धर्म उपदेशक जाकिर नायक से मलेशियाई पुलिस पूछताछ करेगी. बताया जा रहा है कि उसे वहां के हिंदू समुदाय पर टिप्पणियों के सिलसिले में तलब किया गया है. जाकिर नाइक का कहना था कि मलेशिया में हिंदुओं को उससे 100 गुना ज्यादा अधिकार मिले हुए हैं जितने मुस्लिम अल्पसंख्यकों को भारत में हैं. इसके बाद उस पर देश में सामुदायिक तनाव भड़काने की कोशिश के आरोप लग रहे हैं. कई मंत्रियों ने जाकिर नाइक को मलेशिया से बाहर निकालने की मांग भी की है. मलेशिया की आबादी में हिंदू समुदाय की हिस्सेदारी करीब साढ़े छह फीसदी है. जाकिर नाइक पर भारत में मनी लॉन्डरिंग और भड़काऊ भाषण जैसे मामलों में मुकदमे चल रहे हैं. पिछले तीन साल से वो मलेशिया में है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019