अशोक गहलोत

समाचार | बुलेटिन

राजस्थान में गुर्जर समुदाय को आरक्षण देने के लिए विधेयक पारित होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

गुर्जर आरक्षण | रफाल विवाद | अरविंद केजरीवाल | जम्मू-कश्मीर | वेनेजुएला

ब्यूरो | 13 फरवरी 2019 | फोटो : अशोक गहलोत / ट्विटर

1

राजस्थान : गुर्जर समुदाय को पांच फीसदी आरक्षण देने के लिए विधेयक पारित

आरक्षण के लिए आंदोलन कर रहे गुर्जरों को शांत करने के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने एक नया दांव चला है. बुधवार को उसने विधानसभा में गुर्जर आरक्षण विधेयक पेश किया जो पारित भी हो गया. इसमें गुर्जर समुदाय के लिए नौकरियों और उच्च शिक्षण संस्थानों में पांच फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है. हालांकि सरकार पहले भी ऐसा कदम उठा चुकी है. लेकिन उसके फैसले को हाई कोर्ट ने रद्द कर दिया था. पिछले कुछ समय से राज्य में गुर्जर समुदाय के लोग आंदोलन कर रहे हैं. इसके चलते कई जगहों पर रेल और सड़क परिवहन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं. अब विधेयक पारित होने के बाद उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने समुदाय से आंदोलन समाप्त करने की अपील की है.

2

रफाल सौदे पर सीएजी की रिपोर्ट से कांग्रेस के झूठ का पर्दाफाश हो गया है : अरुण जेटली

रफाल सौदे पर सीएजी की रिपोर्ट बुधवार को संसद में पेश हुई. इस रिपोर्ट के मुताबिक एनडीए सरकार ने फ्रांस के साथ ये सौदा पूर्ववर्ती यूपीए सरकार की तुलना में दो दशमलव आठ छह फीसदी कम कीमत पर किया है. इसके बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पार्टी इस मुद्दे पर लगातार झूठ फैला रही थी, जिसका पर्दाफाश हो गया है. सीएजी रिपोर्ट को सच की जीत बताते हुए अरुण जेटली ने कहा कि गुमराह करने वाले लोगों को जनता सजा देगी. इससे पहले अरुण जेटली ने एक ट्वीट भी किया था. इसमें उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट और सीएजी गलत हों और सिर्फ ‘राजवंश’ ही सही हो, ऐसा नहीं हो सकता.

3

अरविंद केजरीवाल ने नरेंद्र मोदी पर संविधान को बर्बाद करने का आरोप लगाया

आम चुनावों के लिए विपक्षी एकता की कवायद जोर पकड़ती दिख रही है. बुधवार को दिल्ली में आम आदमी पार्टी की अगुवाई में विपक्षी दलों की एक रैली हुई. इसमें तृणमूल कांगेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी और तेलुगू देशम पार्टी के मुखिया चंद्रबाबू नायडू सहित कई बड़े नेता शामिल हुए. इस दौरान आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी संविधान को बर्बाद करने पर तुले हैं. केजरीवाल का ये भी कहना था कि प्रधानमंत्री सीबीआई जैसी संस्थाओं के जरिये देश के संघीय ढांचे पर हमला कर रहे हैं. बीते महीने ममता बनर्जी ने भी कोलकाता में विपक्षी दलों की एक ऐसी ही रैली की थी. उसमें 20 से भी ज्यादा पार्टियों के नेता शामिल हुए थे.

4

जम्मू-कश्मीर के एक स्कूल में धमाका, 12 छात्र घायल

बुधवार को जम्मू-कश्मीर के एक स्कूल में हुए धमाके में 12 छात्र घायल हो गए. ये धमाका पुलवामा के एक निजी स्कूल में हुआ. सभी पार्टियों ने इस घटना की निंदा की है. नेशनल कॉन्फेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने इसे अमानवीय और अस्वीकार्य हरकत बताया है. उधर, राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने घायल छात्रों के लिए 50-50 हजार रु के मुआवजे का ऐलान किया है. बुधवार को ही सुरक्षा बलों के साथ यहां हुई एक मुठभेड़ में दो आतंकी भी मारे गए. ये मुठभेड़ बड़गाम में हुई. तीन दिनों के भीतर सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच हुई ये तीसरी मुठभेड़ है. इन मुठभेड़ों में कुल मिलाकर आठ आतंकी मारे गए हैं.

5

वेनेजुएला : बड़ी संख्या में लोग राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ सड़क पर उतरे

वेनेज़ुएला में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो और विपक्षी नेता ख़ुआन गोइदो में सत्ता संघर्ष के चलते उपजा संकट गंभीर होता जा रहा है. देश की राजधानी कराकस में ख़ुआन गोइदो के समर्थन में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए हैं. वे निकोलस मादुरो से पद छोड़ने की मांग कर रहे हैं. उधर राष्ट्रपति ने अपने यहां अमेरिकी दखल का आरोप लगाते हुए दुनिया से मदद की अपील की है. उनका कहना है कि अमेरिका उनके देश पर कब्जा करना चाहता है. ये संकट तब शुरू हुआ जब खुआन गोइदो ने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया और अमेरिका ने उन्हें मान्यता दे दी. उधर, रूस और चीन निकोलस मादुरो के साथ खड़े हैं. उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका ने वेनेजुएला में दखल जारी रखा तो इसके नतीजे गंभीर होंगे.

  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा

    समाचार | अख़बार

    6 मार्च के बाद आम चुनाव की तारीखों के ऐलान सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 8 घंटे पहले

    अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि

    समाचार | बुलेटिन

    अयोध्या विवाद पर 26 फरवरी को सुनवाई होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 20 घंटे पहले

    मिजोरम, लोक उत्सव

    समाचार | आज का कल

    मिज़ोरम राज्य के अस्तित्व में आने सहित 20 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 20 फरवरी 2019