राहुल गांधी

समाचार | बुलेटिन

आज – 28 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

राहुल गांधी | शिवसेना | कर्नाटक | क्रिकेट | कमला हैरिस

ब्यूरो | 28 जनवरी 2019 | फोटो : आईएनसी

1

केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो हर गरीब के लिए न्यूनतम आय की गारंटी : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बड़ा ऐलान किया है. सोमवार को उन्होंने कहा कि अगर 2019 में कांग्रेस की सरकार बनी तो मिनिमम इनकम गारंटी यानी न्यूनतम आमदनी योजना शुरू की जाएगी. राहुल गांधी ने ये बात सोमवार को छत्तीसगढ़ के रायपुर में कही. उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से भारत का हर गरीब न्यूनतम आय हासिल कर सकेगा. राहुल गांधी का ये भी कहना था कि ये कदम अपने आप में ऐतिहासिक होगा और दुनिया की किसी सरकार ने अब तक ऐसा नहीं किया है. बीते महीने खबर आई थी कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले यूनिवर्सल बेसिक इन्कम योजना लाने की तैयारी कर रही है. यूबीआई के तहत देश के हर नागरिक को 2,000 से 2,500 रुपये तक हर महीने दिए जा सकते हैं. पिछले साल आर्थिक सर्वे में भी इस योजना की वकालत की गई थी.

2

महाराष्ट्र में हम भाजपा के बड़े भाई थे और रहेंगे : शिवसेना

लोकसभा चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन की चर्चाओं के बीच शिवसेना ने साफ किया है कि महाराष्ट्र में वो बड़े भाई की भूमिका में ही रहेगी. सोमवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने पार्टी के नेताओं और सांसदों के साथ एक अहम बैठक की. बैठक के बाद पार्टी सांसद संजय राउत ने कहा कि भाजपा के साथ गठबंधन को लेकर उनके रुख में कोई बदलाव नहीं आया है. लंबे समय तक महाराष्ट्र में शिवसेना के जूनियर पार्टनर की भूमिका में रही भाजपा ने 2014 में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ा था. इसमें उसने 122 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि शिवसेना को महज 63 सीटें ही मिल सकी थीं. शिव सेना के ताजा बयान पर भाजपा ने भी प्रतिक्रिया दी है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि पार्टी शिवसेना के साथ गठबंधन करना चाहती है, लेकिन इस इच्छा को उसकी लाचारी न समझा जाए.

3

कर्नाटक : मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इस्तीफे की धमकी दी

कर्नाटक में सत्ताधारी जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन में तनाव बढ़ता जा रहा है. सोमवार को कांग्रेस ने अपने विधायकों को चेताया कि वे गठबंधन राजनीति की लक्ष्मणरेखा न लांघें. इससे पहले जेडीएस नेता और राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इस्तीफा देने की धमकी दी थी. उन्होंने ये कदम कांग्रेस विधायक एसटी सोमशेखर के उस बयान के बाद उठाया था जिसमें कहा गया था कि राज्य में विकास का काम पूरी तरह से रुक गया है. उन्होंने पार्टी नेता सिद्धारमैया को फिर से मुख्यमंत्री बनाने की मांग भी की थी.

4

तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर भारत ने सीरीज पर कब्जा जमाया

पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में शानदार जीत दर्ज करते हुए भारत ने न्यूजीलैंड पर अजेय बढ़त बना ली है. सोमवार को माउंट मॉनगनुई में खेले गए मुकाबले में उसने मेजबान टीम को सात विकेट से शिकस्त दी. कीवी कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को जीत के लिए 244 रन का लक्ष्य दिया. कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ने इसे सात विकेट रहते ही हासिल कर लिया. ये दूसरा मौका है जब भारत नें न्यूजीलैंड में किसी द्विपक्षीय सीरीज को अपने नाम किया है. इससे पहले साल 2009-10 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम ने ये उपलब्धि हासिल की थी.

5

अमेरिकी लोकतंत्र पर पहले कभी इस तरह हमला नहीं हुआ : कमला हैरिस

भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने अभियान की शुरुआत कर दी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा है कि अमेरिकी लोकतंत्र पर पहले कभी इस तरह हमला नहीं हुआ. उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप पर प्रेस की आजादी और लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमला करने का आरोप लगाया. कमला हैरिस ने मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने की योजना को लेकर भी डोनाल्ड ट्रंप को आड़े हाथों लिया. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अगले साल होना है. कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी की घोषणा बीते सोमवार को की थी.

  • बीेजेपी-जेडीयू

    विचार | राजनीति

    भाजपा और जेडीयू के बीच चल रहे संघर्ष में ताजा रुझान क्या हैं?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    गूगल लोगो

    समाचार | अख़बार

    गूगल द्वारा उपभोक्ताओं की बातचीत सुनने की बात स्वीकार किए जाने सहित आज के अखबारों की सुर्खियां

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    इंडिगो विमान

    विचार | व्यापार

    इंडिगो एयरलाइन के प्रमोटरों के बीच आखिर किस बात का झगड़ा है?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    एचडी कुमारस्वामी

    समाचार | बुलेटिन

    कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के विश्वासमत साबित करने के दावे सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 जुलाई 2019