रफाल विमान

समाचार | बुलेटिन

आज – 02 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

राहुल गांधी | रफाल सौदा | सबरीमला मंदिर | स्विस बैंक | बैंक ऑफ बड़ौदा

ब्यूरो | 02 जनवरी 2019 | फोटो: विकीपीडिया

1

राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को रफाल मुद्दे पर बहस करने की चुनौती दी

रफाल मुद्दे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फिर मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है. बुधवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मुद्दे पर अपने साथ 20 मिनट तक बहस की चुनौती दी. राहुल गांधी ने इस दौरान एक ऑडियो टेप का भी हवाला दिया. उनके मुताबिक इसमें गोवा के एक मंत्री ने कहा है कि मनोहर पर्रिकर के पास रफाल की फ़ाइल है और कोई उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि गोवा के मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री को ब्लैकमेल कर रहे हैं. ये ऑडियो टेप बुधवार को कांग्रेस ने ही जारी किया था. उधर, सौदे के समय रक्षा मंत्री रहे मनोहर पर्रिकर ने कांग्रेस के इस आरोप को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टी सबूत गढ़ने की कोशिश कर रही है. भाजपा ने भी कहा है कि इस ऑडियो टेप के साथ छेड़छाड़ की गई है.

2

लोकसभा में रफाल सौदे पर घमासान

बुधवार को लोकसभा में भी रफाल सौदे पर घमासान हुआ. इस दौरान राहुल गांधी ने इस सौदे की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराए जाने की मांग की. उन्होंने आरोप लगाया कि एक विमान की कीमत 526 से 1600 करोड़ रुपये करके सरकार ने बड़ा घोटाला किया है. उधर, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राहुल गांधी की हर बात को झूठ करार दिया. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को उनके सवालों का जवाब सुप्रीमकोर्ट से मिल चुका है. कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट ने रफाल सौदे की जांच की मांग के लिए दायर सभी याचिकाएं खारिज कर दी थीं. राहुल गांधी पर निशाना साधते हुएअरुण जेटली का ये भी कहना था कि कुछ लोग पैसों का गणित समझ लेते हैं, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा का समीकरण उनकी समझ में नहीं आता.

3

सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर सियासत गर्म

केरल के सबरीमला मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश के बाद फिर सियासत गरमा गई है. भाजपा सहित कई संगठनों ने आज राज्य बंद का आवाहन किया है. तीन महीनों के भीतर ये इस तरह का सातवां बंद है. दोनों महिलाएं बुधवार को मंदिर में प्रवेश करने में सफल हो गई थीं. इसकी खबर फैलते ही कई जगहों पर भाजपा और सत्ताधारी वाम दलों के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव हुआ. इस दौरान कई पत्रकारों को भी निशाना बनाया गया. महिलाओं के प्रवेश के बाद मंदिर को कथित रूप से शुद्ध किए जाने की भी खबर है. पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमला में हर उम्र की महिला के प्रवेश को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद से ही इस मुद्दे पर टकराव की स्थिति बनी हुई है.

4

अब स्विस बैंकों में भारतीयों के खातों की जानकारी सरकार को मिलेगी

भारत को इस साल से स्विस बैंकों में मौजूद अपने नागरिकों के खातों के बारे में सूचनाएं मिलनी शुरू हो जाएगी. विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने बुधवार को लोकसभा में ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इन सूचनाओं में भ्रष्टाचार से संबंधित जानकारी भी हो सकती है. स्विटजरलैंड को काला धन रखने वालों के लिए स्वर्ग कहा जाता है. माना जाता है कि भारतीयों के भी कालेधन का एक बड़ा हिस्सा इनमें रखा गया है. वीके सिंह ने कहा कि दोनों देशों के बीच हुए समझौते के चलते अब किसी मामले की जांच के सिलसिले में भारत को आसानी से सूचनाएं मिल सकती हैं. ये समझौता 2016 में हुआ था.

5

देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय

कैबिनेट ने देना बैंक और विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ये कदम भारतीय बैंकिंग सेक्टर में सुधार के तहत उठाया गया है. रविशंकर प्रसाद का ये भी कहना था कि इस विलय के चलते देना या विजया बैंक के किसी भी कर्मचारी की छंटनी नहीं की जाएगी. बीते साल 17 सितंबर को विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय का फैसला किया गया था. ये इसी साल एक अप्रैल से लागू होगा. देश के बैंकिंग इतिहास में ये पहली बार है जब तीन बैंकों का विलय हुआ है. इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019