राहुल गांधी

समाचार | बुलेटिन

न्याय के लिए आयकर का बोझ नहीं बढ़ने देने के राहुल गांधी के वादे सहित आज के पांच बड़े समाचार

सुमित्रा महाजन | राहुल गांधी | सुप्रीम कोर्ट | छत्तीसगढ़ | सबसे महंगा तलाक समझौता

ब्यूरो | 05 अप्रैल 2019 | फोटो: inc.in

1

सुमित्रा महाजन ने चुनाव न लड़ने का ऐलान किया

लोकसभा अध्यक्ष और इंदौर से सांसद सुमित्रा महाजन ने चुनाव न लड़ने का ऐलान किया है. उन्होंने भाजपा नेतृत्व को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने लिखा है कि पार्टी ने अभी तक इंदौर में अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है और ऐसा लगता है कि उसे निर्णय लेने में संकोच हो रहा है. सुमित्रा महाजन के मुताबिक इसलिए वे खुद ही चुनाव न लड़ने का ऐलान कर रही हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी अब अपना निर्णय मुक्त मन से करे. एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए सुमित्रा महाजन ने ये भी कहा कि उन्हें चुनाव लड़ने के लिए आयु सीमा संबंधी पार्टी की नीति के बारे में भी पता है. भाजपा की इस हालिया नीति के तहत 75 साल से ऊपर की उम्र वाले नेताओं को टिकट नहीं दिया जाता. आठ बार इंदौर से सांसद रह चुकीं सुमित्रा महाजन 76 साल की होने वाली हैं. उनसे पहले केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और उमा भारती भी चुनाव न लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं. इस चुनाव में भाजपा अपने वरिष्ठ नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का टिकट काट चुकी है. आडवाणी की सीट गांधीनगर से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह लड़ेंगे. उधर, मुरली मनोहर जोशी की सीट कानपुर से सत्यदेव पचौरी को टिकट दिया गया है.

2

न्यूनतम आय योजना यानी न्याय के लिए आयकर का बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि न्यूनतम आय योजना यानी न्याय के लिए आयकर का बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा. उनके मुताबिक मध्य वर्ग पर अतिरिक्त बोझ डाले न्याय के लिए पैसा जुटाया जाएगा. राहुल गांधी ने कहा कि इस योजना के लिए सबसे राय ली गई है. न्याय का ऐलान कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया है. उसका कहना है कि अगर उसकी सरकार बनी तो इस योजना के तहत ग़रीब परिवारों के लिए सालाना 72,000 रुपए की आमदनी सुनिश्चित की जाएगी. इससे देश के लगभग 25 करोड़ परिवारों को लाभ होने का अनुमान है. ये योजना चुनाव के लिहाज़ से कांग्रेस के लिए ‘गेमचेंजर’ कही जा रही है. उधर, भाजपा ने इसे अव्यावहारिक बताया है.

3

रैनबैक्सी के पूर्व मालिकों को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने रैनबैक्सी के पूर्व मालिकों मलविंदर सिंह और शिविंदर सिंह को कड़ी फटकार लगाई है. शुक्रवार को अदालत ने कहा कि अगर अब भी उसका आदेश न माना गया तो सिंह बंधुओं को जेल भेज दिया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने 14 मार्च को रैनबेक्सी के पूर्व मालिकों को आदेश दिया था कि वे जापानी फार्मा कंपनी डायची सैंक्यो को 3,500 करोड़ रुपए चुकाएं. इसके लिए उन्हें दो हफ्ते का समय दिया गया था. लेकिन उन्होंने अब तक ये रकम नहीं चुकाई. शीर्ष अदालत ने कहा कि फार्मा क्षेत्र के इतने बड़े नामों का ऐसे मामलों में कोर्ट आना अच्छी बात नहीं है. डायची सैंक्यों ने 2008 में रैनबैक्सी को खरीद लिया था. लेकिन बाद में उसने आरोप लगाया कि सिंह बंधुओं ने उससे कुछ अहम जानकारियां छिपाईं. इसके बाद सिंगापुर की एक अदालत ने इन दोनों को हर्जाने के रूप में 3500 करोड़ रु चुकाने का आदेश दिया था. मामले की अगली सुनवाई 11 अप्रैल को होगी.

4

छत्तीसगढ़ में दो दिन के भीतर दूसरा नक्सली हमला

छत्तीसगढ़ में दो दिन के भीतर हुए दूसरे नक्सली हमले में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया. ये हमला नक्सलवाद प्रभावित धमतरी जिले में हुआ. इसमें एक अन्य जवान घायल भी हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ की टीम इलाके में गश्त कर रही थी. इसी दौरान नक्सलियों ने उस पर गोलीबारी शुरू कर दी. सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसके बाद नक्सली वहां से फरार हो गए. इससे पहले गुरुवार को धमतरी से लगे कांकेर जिले में भी नक्सलियों ने सीमा सुरक्षा बल के दल पर हमला कर दिया था. इस हमले में चार जवान शहीद हो गए थे और दो अन्य घायल हो गए थे.

5

दुनिया का सबसे महंगा तलाक समझौता

एमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी स्कॉट टटल के बीच तलाक समझौते पर सहमति बन गई है. इसके मुताबिक जेफ बेजोस एमेजॉन के चार फीसदी शेयर मैकेंजी को ट्रांसफर करेंगे. इनकी कीमत आज की तारीख में करीब 35 अरब डालर बैठती है. इससे मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला हो जाएंगी. इस समझौते ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इससे पहले सबसे महंगे तलाक समझौते का रिकॉर्ड अमेरिका के ही एक अरबपति एलेक वाइल्डेन स्टाइन और उनकी पूर्व पत्नी जोसेलीन के नाम था. दोनों में 3.8 अरब डॉलर के समझौते पर सहमति बनी थी. जेफ बेजोस ने 1994 में एमेजॉन की स्थापना की थी. मैकेंज़ी इस कंपनी की पहली सदस्य थीं.

  • द हिंदू अखबार में आपातकाल की खबर

    समाचार | आज का कल

    देश में आपातकाल की घोषणा सहित 25 जून को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 1 घंटा पहले

    भाजपा पश्चिम बंगाल

    समाचार | अख़बार

    पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की टूट जारी रहने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले

    डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग

    विचार | विदेश

    क्यों अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध को लेकर कोई सुलह नहीं हो पा रही

    ब्यूरो | 21 घंटे पहले

    मुलायम सिंह मायावती

    समाचार | बुलेटिन

    उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा का गठबंधन टूटने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 23 घंटे पहले