अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

समाचार | बुलेटिन

आज – 21 दिसंबर – के पांच प्रमुख समाचार

राहुल गांधी-नरेंद्र मोदी | उपेंद्र कुशवाहा | भाजपा की रथयात्रा | अरुण जेटली | चीन-अमेरिका

ब्यूरो | 20 दिसंबर 2018

1

राहुल गांधी का नरेंद्र मोदी पर फिर तीखा हमला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला लगातार जारी है. गुरुवार को उन्होंने जीएसटी को लेकर प्रधानमंत्री को फिर से घेरा. एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि आखिरकार कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोगब्बर सिंह टैक्सके मुद्दे पर गहरी नींद से जगा दिया है. उनका कहना था कि प्रधानमंत्री अब कांग्रेस के उसी जीएसटी को लागू करना चाहते हैं जिसे वे कभी ग्रांड स्टूपिड थॉट कहा करते थे. राहुल गांधी ने आगे कहा कि कभी नहीं से देर भलीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संकेत दिया था कि 99 फीसदी वस्तुएं जीएसटी के 18 फीसदी वाले स्लैब में आ सकती हैं. उन्होंने कहा था कि जल्द ही बड़ी कारें और शराब जैसी चुनिंदा चीजें ही सबसे ऊंचे यानी 28 फीसदी वाले स्लैब में रह जाएंगी. राहुल गांधी का ट्वीट इसी का जवाब माना जा रहा है.

2

उपेंद्र कुशवाहा यूपीए में शामिल

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा विपक्षी महागठबंधन में शामिल हो गए हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब उनकी पार्टी यूपीए का हिस्सा बन गई है. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि एनडीए में उनका अपमान हो रहा था इसलिए उन्होंने इसे छोड़ दिया. उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने 2014 का लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ मिलकर लड़ा था और तीन लोक सभा सीटों पर जीत हासिल की थी. लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और भाजपा के फिर से साथ आ जाने से दोनों दलों के बीच तनाव शुरू हो गया था.

3

भाजपा की रथ यात्रा को कलकत्ता हाई कोर्ट की मंजूरी

ममता बनर्जी सरकार को झटका देते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल में भाजपा की तीन रथ यात्राओं को हरी झंडी दे दी है. अदालत ने प्रशासन को इन यात्राओं के दौरान कानूनव्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं. पश्चिम बंगाल सरकार ने इन यात्राओं को अनुमति देने से इनकार कर दिया था. उसका कहना था कि इससे राज्य में कानूनव्यवस्था बिगड़ने का खतरा है. इसके बाद भाजपा ने अदालत की शरण ली थी.

4

सरकार बैंकों में जल्द ही 83 हजार करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी – अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने गुरुवार को कहा कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 83 हजार करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी. उन्होंने कहा कि ये काम इसी वित्त वर्ष के बचे महीनों में किया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि ये पूंजी डाले जाने से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कर्ज देने की क्षमता बढ़ेगी. उन्होंने ये भी बताया कि इन बैंकों के फंसे कर्ज यानी एनपीए में कमी आनी शुरू हो गयी है. सरकारी बैंकों का एनपीए 10 लाख करोड़ रुपये के ऊपर जा चुका है. इसे देखते हुए कुछ दिनों पहले रिजर्व बैंक ने 11 बैंकों के कर्ज बांटने पर रोक लगा दी थी.

5

चीन के कड़े विरोध के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप ने तिब्बत से जुड़े विधेयक पर दस्तखत किये

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के विरोध के बावजूद तिब्बत से जुड़े एक विधेयक पर दस्तखत कर दिए हैं. इसके तहत उन चीनी अधिकारियों को अमेरिका का वीजा नहीं मिलेगा जो अमेरिकी नागरिकों को तिब्बत जाने की इजाजत नहीं देते. अधिकारियों के मुताबिक चीनी अधिकारी अमेरिकी सरकार से जुड़े बहुत से व्यक्तियों और पत्रकारों के साथ ऐसा करते हैं. जिन अमेरिकी नागरिकों को तिब्बत जाने की इजाजत मिल भी जाती है उनके लिए बहुत सी सीमाएं बांध दी जाती हैं. तिब्बती मूल के अमेरिकी नागरिकों को इस समस्या का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है. हाल ही में चीन ने अमेरिकी संसद में इस विधेयक के पारित होने पर कड़ा एतराज जताया था.

  • सहारा रेगिस्तान

    समाचार | आज का कल

    सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी सहित 18 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    मीरवाइज उमर फारुक

    समाचार | अख़बार

    कश्मीरी अगगाववादियों की सुरक्षा वापस लिए जाने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 16 फरवरी 2019