राहुल गांधी

समाचार | बुलेटिन

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्‍तीफे पर अड़ने सहित आज के बड़े समाचार

राहुल गांधी | नरेंद्र मोदी | शारदा घोटाला | डोनाल्ड ट्रंप | नेपाल

ब्यूरो | 27 जून 2019 | फोटो: inc.in

1

राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्‍तीफे पर अड़े

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस में उथल-पुथल जारी है. बताया जा रहा है कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफे पर अड़े हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने फिलहाल सभी बैठकें और कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. सोमवार को उन्होंने कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं केसी वेणुगोपाल और अहमद पटेल से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि इसी दौरान राहुल गांधी ने उनसे कहा कि वे अपना इस्तीफा वापस नहीं लेंगे और उनका विकल्प ढूंढा जाए. इससे कांग्रेस का बयान आया था कि राहुल गांधी ने पार्टी की कार्यसमिति की बैठक में इस्तीफे की पेशकश की थी जिसे सर्वसम्मति से अस्वीकार कर दिया गया. इस चुनाव में कांग्रेस का आंकड़ा सिर्फ 52 सीटों तक पहुंच पाया है. इसके बाद से पार्टी में इस्तीफों का दौर जारी है. उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के पार्टी अध्यक्ष इस्तीफा दे चुके हैं.

2

लोकसभा चुनाव में जीत के बाद नरेंद्र मोदी का विपक्ष पर निशाना, कहा – इस बार केमिस्ट्री ने अंकगणित को हरा दिया

लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद सोमवार को पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. यहां उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने जातिवादी राजनीति को लेकर विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा. नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा की जीत गुणा-भाग और गणित से अलग केमिस्ट्री है. प्रधानमंत्री का कहना था कि इस केमिस्ट्री ने अंकगणित को पराजित कर दिया. नरेंद्र मोदी ने राजनीतिक पंडितों पर भी निशाना साधा. उन्होंने उत्तर प्रदेश और देश में भाजपा को मिली लगातार सफलताओं का ज़िक्र किया. प्रधानमंत्री ने कहा इसके बाद भी राजनीतिक पंडितों की आंखें नहीं खुलीं तो इसका मतलब यही है कि वे अभी 20वीं सदी में ही जी रहे हैं.

3

समन के बावजूद कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार सीबीआई के सामने पेश नहीं हुए, तीन दिन की मोहलत मांगी

कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार समन के बाद भी सोमवार को सीबीआई के सामने पेश नहीं हुए. जांच एजेंसी ने उन्हें सारदा चिटफंड घोटाले की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया था. लेकिन उन्होंने निजी काम से छुट्टी पर होने की बात कहते हुए हुए पेशी से तीन दिन की मोहलत मांगी है. इससे पहले सीबीआई उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर चुकी है. यानी राजीव कुमार अब देश छोड़कर नहीं जा सकते. रविवार को सीबीआई की टीम उनके घर भी पहुंची थी, लेकिन वे वहां नहीं मिले. राजीव कुमार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी अधिकारी माने जाते हैं. उन पर 2,500 करोड़ रुपए के सारदा चिट फंड घोटाले की जांच में लापरवाही का आऱोप है. वे इसकी जांच के लिए बने एसआईटी के मुखिया थे.

4

अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया और ईरान को लेकर अपने रुख में नरमी के संकेत दिए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया और ईरान को लेकर नरमी के संकेत दिए हैं. उन्होंने अमेरिका और परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया के बीच परस्पर सम्मान की बात कही. वहीं, ईरान के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति ने बातचीत की संभावना जताई. डोनाल्ड ट्रंप के मुताबिक वे नहीं चाहते कि दोनों देशों के बीच भयावह स्थितियां बनें. डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच कुछ समय पहले वियतनाम में हुई वार्ता विफल रहने के चलते नए सिरे से तनाव पैदा हो गया था. उत्तर कोरिया द्वारा पिछले महीने कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किए जाने के बाद ये तनाव और बढ़ गया था. ईरान के साथ भी अमेरिका की तनातनी बीते कुछ समय से जारी है.

5

नेपाल : राजधानी काठमांडू में तीन धमाके, चार लोगों की मौत

नेपाल की राजधानी काठमांडू में हुए तीन धमाकों में चार लोगों की मौत हो गई. इन धमाकों में सात लोग घायल भी हुए हैं. पुलिस के मुताबिक ये धमाके इंप्रोवाइज़्ड एक्सप्लोज़िव डिवाइस यानी आईडीडी से किए गए. उसका ये भी कहना है कि धमाके वाली एक जगह से एक माओवादी समूह से जुड़े पर्चे मिले हैं. ये वही माओवादी समूह है जिस पर काठमांडू में इस साल फ़रवरी में हुए धमाके करने का शक़ है. इन धमाकों में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. नेपाल में एक दशक तक चला गृहयुद्ध 2006 में ख़त्म हो गया था. इसके अगले ही साल यानी 2007 में पहले विद्रोही रहा समूह सत्ताधारी पार्टी में शामिल हो गया था. हालांकि उसके कई सदस्य ये कहकर संगठन से अलग हो गए थे कि ऐसा करके नेताओं ने क्रांतिकारी विचारों से धोखा किया है.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019