बोगीबील ब्रिज-डिब्रूगढ़

समाचार | बुलेटिन

आज – 25 दिसंबर – के पांच प्रमुख समाचार

राहुल गांधी-नरेंद्र मोदी | एचडी कुमारस्वामी | बोगीबील रेल-रोड ब्रिज | इमरान खान | अफगानिस्तान

ब्यूरो | 25 दिसंबर 2018 | फोटो: एआईआर-फेसबुक

1

राहुल गांधी का नरेंद्र मोदी पर जुबानी हमला जारी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला जारी है. मंगलवार को एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि प्रेस कॉन्फ्रेंस तो दूर की बात है, प्रधानमंत्री अपने पार्टी कार्यकर्ताओं के सवालों का सामना भी नहीं कर सकते. राहुल गांधी ने आगे कहा कि भाजपा पहले से सवाल तय करती रही है. उनका कहना था कि पार्टी को इस कड़ी में अब पहले से तय जवाब भी शामिल कर लेने चाहिए. बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो ऐप पर पार्टी के बूथ कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा की थी. इसी दौरान पुडुचेरी से एक कार्यकर्ता ने प्रधानमंत्री से बढ़ते करों को लेकर एक सवाल पूछा था जिसे उन्होंने टाल दिया था. राहुल गांधी का ये ट्वीट इसी संदर्भ में आया है. वे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर प्रेस कॉन्फ्रेंस न करने को लेकर निशाना साधते रहे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी कुछ दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस न करने को लेकर नरेंद्र मोदी पर हमला बोला था.

2

विवादित बयान पर कुमारस्वामी की सफाई

एक पुलिस अधिकारी को हत्या करने का आदेश देने पर हंगामा होने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सफाई दी है. उनका कहना है कि ये एक भावुक टिप्पणी थी और उनका ऐसा मतलब कतई नहीं था. मंगलवार को एचडी कुमारस्वामी का एक वीडियो वायरल हो गया था जिसमें वे अपनी पार्टी जेडीएस के एक कार्यकर्ता की हत्या पर गुस्सा जताते दिख रहे थे. वीडियो में वे फोन पर किसी अधिकारी से कह रहे थे कि हत्यारों को अगर पुलिस बेरहमी से गोली भी मार दे तो भी कोई समस्या नहीं है. इसके बाद विपक्षी दल भाजपा ने उन पर हमला बोला. पार्टी के प्रदेश प्रमुख बीएस येदियुरप्पा कहा कि अगर मुख्यमंत्री ही ऐसा बोलेंगे तो कानून व्यवस्था की स्थिति का क्या होगा.

3

देश के सबसे लंबे रेल-रोड ब्रिज का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को असम के डिब्रूगढ़ में देश के सबसे लंबे रेल-रोड ब्रिज का उद्घाटन किया. करीब पांच किलोमीटर लंबे बोगीबील पुल के निचले हिस्से में दो लेन का रेलवे ट्रैक है. वहीं, इसके ऊपरी हिस्से में वाहनों की आवाजाही के लिए तीन लेन की सड़क बनाई गई है. ये इस तरह का एशिया का दूसरा सबसे लंबा पुल है. असम और अरुणाचल की दूरी को कई घंटे कम करने वाले इस पुल को सामरिक लिहाज से भी बेहद अहम माना जा रहा है. इसके उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 2004 में वाजपेयी सरकार जाने के बाद बुनियादी ढांचे से जुड़ी कई अहम परियोजनाएं लटका दी गईं. बोगीबील पुल का निर्माण वाजपेयी सरकार के कार्यकाल के दौरान ही शुरू हुआ था.

4

इमरान खान का फिर भारत पर तंज

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने अल्पसंख्यकों के साथ बर्ताव के मुद्दे को लेकर भारत पर फिर निशाना साधा है. मंगलवार को पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की जयंती पर उन्होंने एक ट्वीट किया. इसमें इमरान खान ने लिखा कि जिन्ना पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को बराबरी का दर्जा देना चाहते थे. उनका ये भी कहना था कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ बराबरी का व्यवहार सुनश्चित किया जाएगा जो भारत में नहीं हो रहा. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले भी इस तरह के ट्वीट किए थे. मंगलवार के उनके ट्वीट के बाद कई लोगों ने उन्हें जवाब दिया. इसमें पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ भी शामिल हैं. एक ट्वीट में उन्होंने लिखा कि भारत में अल्पसंख्यकों की आबादी घटने की बजाय बढ़ रही है जबकि पाकिस्तान में उल्टा हो रहा है. कैफ ने आगे लिखा कि अल्पसंख्यकों के साथ बर्ताव पर लेक्चर देने वाला पाकिस्तान सबसे आखिरी देश होना चाहिए.

5

अफ़ग़ानिस्तान में एक आत्मघाती हमले में 43 लोगों की मौत

अफ़ग़ानिस्तान में मंगलवार को हुए एक आतंकी हमले में 43 लोग मारे गए. राजधानी काबुल में हुए इस हमले में 20 लोग घायल भी हुए हैं. ख़बरों के मुताबिक पहले एक आत्मघाती हमलावर ने एक बहुमंज़िला सरकारी इमारत के दरवाजे पर विस्फोटकों से भरी एक कार को उड़ा दिया. इसके बाद दो आतंकी इमारत में दाखिल होकर अंधाधुंध फायरिंग करने लगे. सुरक्षा बलों ने काफी मशक्कत के बाद इन दोनों आतंकियों को मार गिराया . अब तक किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है. ये हमला ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आधी अमेरिकी सेना को अफ़ग़ानिस्तान से वापस बुलाने की घोषणा कर चके हैं.

  • सहारा रेगिस्तान

    समाचार | आज का कल

    सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी सहित 18 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    मीरवाइज उमर फारुक

    समाचार | अख़बार

    कश्मीरी अगगाववादियों की सुरक्षा वापस लिए जाने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 16 फरवरी 2019