राहुल गांधी

समाचार | बुलेटिन

राहुल गांधी के कोर्ट में ‘चौकीदार चोर है’ बयान पर माफी मांगने सहित आज के पांच बड़े समाचार

राहुल गांधी | चंद्रबाबू नायडू | नरेंद्र मोदी | अरविंद केजरीवाल | पाकिस्तान

ब्यूरो | 08 जून 2019 | फोटो : inc.in

1

राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ वाले बयान पर सुप्रीम कोर्ट से बिना शर्त माफी मांगी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ वाली टिप्पणी के लिए सुप्रीम कोर्ट से बिना शर्त माफी मांग ली है. उन्होंने शीर्ष अदालत का गलत हवाला देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ये टिप्पणी की थी. कांग्रेस अध्यक्ष ने आज अदालत को एक नया हलफनामा सौंपा. इसमें उन्होंने कहा कि वे सुप्रीम कोर्ट का बहुत सम्मान करते हैं और गलत तरीके से उसका हवाला देने के लिए बिना शर्त माफी मांगते हैं. साथ ही, उन्होंने भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी की ओर से दायर अवमानना के आपराधिक मामले को बंद करने का भी अनुरोध किया. बीते दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने रफाल मामले में दर्ज पुनर्विचार याचिका को रद्द करने के केंद्र सरकार के अनुरोध को खारिज कर दिया था. उसके बाद राहुल गांधी ने कहा था कि अब तो ‘सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया है कि चौकीदार जी ने चोरी की है’.

2

चंद्रबाबू नायडू राहुल गांधी से मिले, 21 मई को विपक्षी पार्टियों की बैठक की संभावना

तेलुगूदेशम पार्टी के मुखिया और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि इस दौरान विपक्षी पार्टियों की एक बैठक बुलाने पर चर्चा की गई. ये बैठक लोकसभा चुनाव के नतीजों से दो दिन पहले यानी 21 मई को हो सकती है. इसमें चुनाव बाद के संभावित गठबंधन पर चर्चा की जाएगी. चंद्रबाबू नायडू की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी मिलने की योजना है. वे तृणमूल कांग्रेस की मुखिया के समर्थन में पश्चिम बंगाल में कुछ रैलियों को भी संबोधित करेंगे. सोमवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से मुलाकात की भी खबर आई थी. इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने चुनाव नतीजों के बाद एक गैरकांग्रेस, गैरभाजपा गठबंधन पर चर्चा की थी. के चंद्रशेखर राव की अब स्टालिन सहित दक्षिण भारत के कुछ और नेताओं से मिलने की भी योजना है.

3

सुप्रीम कोर्ट ने आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में नरेंद्र मोदी के खिलाफ याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा चुनाव आचार संहिता के कथित उल्लंघन के मामले में दायर एक याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया है. ये याचिका कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने दायर की थी. कोर्ट ने कहा कि वे नई याचिका दायर करें क्योंकि प्रधानमंत्री और भाजपा अध्यक्ष के खिलाफ शिकायत पर चुनाव आयोग फैसला कर चुका है और अदालत इसमें दखल नहीं दे सकती. कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी और अमित शाह के ख़िलाफ़ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की नौ शिकायतें दर्ज़ कराई थीं. इनमें से सभी मामलों में चुनाव आयोग उन्हें क्लीन चिट दे चुका है.

4

प्रियंका गांधी दिल्ली में प्रचार कर समय खराब कर रही हैं : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी दिल्ली में अपना समय खराब कर रही हैं. उनका ये भी कहना था कि दिल्ली में सातों सीटों पर कांग्रेस की ज़मानत जब्त हो रही है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन और दिल्ली में आप के खिलाफ प्रचार कर रही हैं, जबकि उन्हें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में जाना चाहिए जहां कांग्रेस की सीधी टक्कर भाजपा से है. इससे पहले काफी चर्चाओं के बाद भी दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन नहीं हो पाया था. राजधानी की सातों सीटों पर 12 मई को वोट डाले जाएंगे. साल 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में ये सातों सीटें भाजपा ने जीती थीं.

5

पाकिस्तान : लाहौर में आत्मघाती धमाका, आठ लोगों की मौत

पाकिस्तान में एक आत्मघाती धमाके में आज आठ लोगों की मौत हो गई. ये धमाका लाहौर की मशहूर सूफ़ी दरगाह दाता दरबार के बाहर हुआ. मरने वालों में पांच पुलिसकर्मी शामिल हैं. पुलिस के मुताबिक हमले में 25 लोग घायल भी हुए हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने इस हमले की निंदा की है. अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है. दाता दरबार दरगाह दक्षिण एशिया की सबसे पुरानी दरगाहों में से एक है. यहां आने वालों में सुन्नी और शिया मुसलमानों के अलावा ग़ैर-मुस्लिमों की भी बड़ी संख्या होती है. साल 2010 में भी यहां धमाके हुए थे जिनमें 42 लोगों की मौत हुई थी.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019