रघुराम राजन

समाचार | बुलेटिन

रघुराम राजन द्वारा विकास दर के आंकड़े पर संदेह जताए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

रघुराम राजन | शत्रुघ्न सिन्हा | भाजपा | छत्तीसगढ़ | अमेरिका

ब्यूरो | 26 मार्च 2019 | फोटो: शिकागो विश्वविद्यालय

1

देश की विकास दर का आंकड़ा संदेहजनक : रघुराम राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि भारत का सात फीसदी विकास दर का आंकड़ा संदेहजनक है. रघुराम राजन के मुताबिक इस संदेह की वजह देश में नौकरियों का सृजन न होना है. रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर का ये भी कहना है कि इस संदेह को दूर करने के लिए एक निष्पक्ष समूह की नियुक्ति की जानी चाहिए. रघुराम राजन इससे पहले नोटबंदी और जीएसटी पर भी सवाल खड़े कर चुके हैं. उधर, वित्त मंत्री अरूण जेटली मजबूत तरीके से विकास दर के आंकड़ों का बचाव करते रहे हैं. उनका कहना है कि बिना रोजगार सृजन के अर्थव्यवस्था सात से आठ प्रतिशत की विकास दर हासिल नहीं कर सकती.

2

शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल होंगे, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे

करीब तीन दशक से भाजपा से जुड़े रहे शत्रुघ्न सिन्हा गुरुवार को कांग्रेस में शामिल होंगे. वे पटना साहिब से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार होंगे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अखिलेश प्रसाद सिंह ने मंगलवार को ये जानकारी दी. शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब सीट से इस समय दूसरी बार सांसद हैं. लेकिन, इस बार भाजपा ने यहां से उनके बजाय केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. कभी भाजपा के स्टार प्रचारकों में शुमार रहे शत्रुघ्न सिन्हा बीते कुछ समय से पार्टी से नाराज चल रहे थे. वे लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के नेतृत्व की आलोचना कर रहे थे. इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि वे भाजपा छोड़कर किसी दूसरी पार्टी में शामिल हो सकते हैं.

3

लोकसभा चुनाव 2019 : भाजपा ने मेनका गांधी और वरुण गांधी की सीट आपस में बदली

भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की 10वीं सूची जारी की. इसमें उत्तर प्रदेश के लिए 29 और पश्चिम बंगाल के लिए 10 नामों की घोषणा की गई है. उत्तर प्रदेश की सूची में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और उनके बेटे वरुण गांधी की सीटें आपस में बदल दी गई हैं. यानी मेनका गांधी इस बार सुलतानपुर सीट से लड़ेंगी तो वरुण गांधी पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमाएंगे. भाजपा ने पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के बाद मुरली मनोहर जोशी को भी टिकट नहीं दिया है. पार्टी ने उनकी जगह कानपुर से उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री सत्यदेव पचौरी को उम्मीदवार बनाया है.

4

छत्तीसगढ़ : सुरक्षा बलों ने चार नक्सली मार गिराए

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ हुई एक मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए. ये मुठभेड़ मंगलवार को राज्य के सुकमा जिले में हुई. अधिकारियों के मुताबिक सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन की एक टीम यहां गश्त पर थी. इसी दौरान चिंतलनार नाम के एक इलाके में उस पर नक्सलियों ने हमला कर दिया. इसके बाद सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में चार नक्सली मारे गए. छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों को हाल में नक्सलियों के खिलाफ कई बड़ी सफलताएं मिली हैं. बीते महीने ही उन्होंने बीजापुर जिले में हुई एक मुठभेड़ में 10 नक्सलियों को मार गिराया था. इससे पहले बीते साल नवंबर में सुकमा में हुई एक मुठभेड़ में भी नौ नक्सलियों की मौत हो गई थी. छत्तीसगढ़ में बीते तीन साल के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 340 से भी ज्यादा नक्सली मारे जा चुके हैं.

5

अमेरिका : पेंटागन ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए एक अरब डॉलर की रकम को मंजूरी दी

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की परियोजना के लिए एक अरब डॉलर की रकम को मंजूरी दे दी है. पेंटागन के कार्यकारी प्रमुख पैट्रिक शनाहन ने ये जानकारी दी. उन्होंने संघीय कानून का हवाला देकर इस कदम का बचाव भी किया. उनके मुताबिक ये कानून रक्षा मंत्रालय को अधिकार देता है कि वो नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए ऐसे कदम उठाए. मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मुद्दे पर अमेरिकी संसद के रुख से निराश डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी थी. उनके इस कदम की डेमोक्रेट और रिपब्लिकन, दोनों पार्टियों के सांसदों ने निंदा की थी. उनका कहना था कि इस मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पद का दुरुपयोग किया है. उन्होंने इसे खतरनाक परंपरा भी बताया था.

  • कमलनाथ

    समाचार | बुलेटिन

    मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के अल्पमत में होने के भाजपा के दावे सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 2 मिनट पहले

    बिपिन चंद्र पाल

    समाचार | आज का कल

    बिपिन चंद्र पाल के निधन सहित 20 मई को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    एग्जिट पोल्स में एक बार फिर मोदी सरकार बनने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले