राहुल गांधी

समाचार | बुलेटिन

रफाल सौदे पर राहुल गांधी द्वारा नरेंद्र मोदी से जवाब मांगे जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

रफाल सौदा | नरेंद्र मोदी | मायावती | मुजफ्फरनगर दंगा | क्रिकेट

ब्यूरो | 08 फरवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

रफाल सौदे में पीएमओ के दखल की खबरों के बाद राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी से जवाब मांगा

रफाल सौदे पर एक बार फिर मोदी सरकार और विपक्ष के बीच घमासान छिड़ गया है. ताजा विवाद एक अखबार की रिपोर्ट के बाद शुरू हुआ. इसके मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने इस बात को लेकर आपत्ति जताई थी कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने रफाल विमान सौदे को लेकर फ्रांस के साथ समानांतर बातचीत की. रिपोर्ट की मानें तो मंत्रालय ने इसके चलते सौदेबाजी के लिहाज से अपनी स्थिति कमजोर होने की बात कही थी. इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस पर जवाब मांगा है. उन्होंने कहा कि जो 30 हजार करोड़ रुपये वायुसेना के लिए इस्तेमाल हो सकते थे उन्हें प्रधानमंत्री ने कारोबारी अनिल अंबानी को दे दिया.

2

पहली बार कोई मुख्यमंत्री घोटालेबाजों को बचाने के लिए धरने पर बैठा : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हालिया धरने को लेकर तीखी टिप्पणी की है. शुक्रवार को राज्य के जलपाईगुड़ी में उन्होंने एक रैली की थी. इसमें उन्होंने कहा कि ये पहली बार है जब कोई मुख्यमंत्री लाखों गरीबों को लूटने वालों को बचाने के लिए धरने पर बैठा. ममता बनर्जी ने ये धरना कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ करने आई सीबीआई के विरोध में किया था. नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के चौकीदार के रूप में वे न घोटाला करने वालों को छोड़ेंगे और न उन्हें बचाने वालों को. इसके बाद ममता बनर्जी ने भी प्रधानमंत्री पर पलटवार किया. उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री चायवाला बन जाते हैं और चुनाव के बाद रफालवाला.

3

मायावती को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अपनी मूर्तियों पर खर्च किया पैसा वापस करने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती को झटका दिया है. शीर्ष अदालत ने कहा है कि मायावती को अपनी और हाथियों की मूर्तियों पर लगे जनता के पैसों को वापस करना होगा. अदालत ने ये टिप्पणी एक याचिका की सुनवाई के दौरान की. इस याचिका में कहा गया था कि जनता के पैसे का इस्तेमाल अपनी मूर्तियां बनवाने और राजनीतिक पार्टी का प्रचार करने के लिए नहीं किया जा सकता. मायावती ने मुख्यमंत्री रहते हुए उत्तर प्रदेश में कई पार्कों का निर्माण करवाया था. इन पार्कों में उन्होंने बसपा संस्थापक कांशीराम और पार्टी के चुनाव चिन्ह हाथी समेत अपनी मूर्तियां भी लगवाई थीं. तभी से ये मुद्दा अलग-अलग समय पर चर्चा में आता रहा है.

4

मुजफ्फरनगर दंगों पर पहला फैसला आया, सात दोषियों को उम्रकैद

मुजफ्फरनगर में हुए दंगों के छह साल बाद गुरुवार को एक स्थानीय अदालत ने इसके सात दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है. दो दिन पहले ही अदालत ने इन्हें दोषी ठहराया था. ये मामला कवाल नाम के एक गांव में दो युवकों की हत्या का है. 2013 में हुई इस घटना को ही मुजफ्फरनगर में हुए दंगों के लिए जिम्मेदार माना जाता है. इनमें 63 लोग मारे गए थे और 40 हजार से ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा था. इन दंगों के बाद 6000 से भी ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे और करीब डेढ़ हजार लोगों की गिरफ्तारी हुई थी.

5

दूसरे टी-20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया

न्यूजीलैंड के साथ खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला भारत ने अपने नाम कर लिया है. शुक्रवार को खेले गए इस मैच में उसने मेजबान टीम को सात विकेट से हराया. ऑकलैंड में खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इसके बाद मेजबान टीम ने आठ विकेट खोकर 158 रन बनाए. जीत के लिए जरूरी 159 रनों को भारतीय टीम ने सिर्फ तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. कीवी टीम के तीन विकेट चटकाने वाले क्रुणाल पांड्या को इस मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. भारत की इस जीत के साथ ही ये सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है.

  • बीेजेपी-जेडीयू

    विचार | राजनीति

    भाजपा और जेडीयू के बीच चल रहे संघर्ष में ताजा रुझान क्या हैं?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    गूगल लोगो

    समाचार | अख़बार

    गूगल द्वारा उपभोक्ताओं की बातचीत सुनने की बात स्वीकार किए जाने सहित आज के अखबारों की सुर्खियां

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    इंडिगो विमान

    विचार | व्यापार

    इंडिगो एयरलाइन के प्रमोटरों के बीच आखिर किस बात का झगड़ा है?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    एचडी कुमारस्वामी

    समाचार | बुलेटिन

    कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के विश्वासमत साबित करने के दावे सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 जुलाई 2019