कारगिल में भारतीय सेना के जवान

समाचार | बुलेटिन

पुलवामा हमले में इस्तेमाल की गई कार के मालिक का पता चलने सहित आज के पांच बड़े समाचार

पुलवामा हमला | नरेंद्र मोदी | महबूबा मुफ्ती | सपा-बसपा गठबंधन | ट्विटर

ब्यूरो | 25 फरवरी 2019 | फोटो: फ्लिकर

1

पुलवामा हमले में इस्तेमाल की गई कार बरामद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जांच में जुटी एनआईए को बड़ी सफलता मिली है. उसने इस हमले में इस्तेमाल कार और उसके मालिक की पहचान कर ली है. ये कार मारूति ईको थी और इसका मालिक सज्जाद भट नाम का एक शख्स बताया जा रहा है. एनआईए के मुताबिक वो अनंतनाग जिले का रहने वाला है. सज्जाद के घर पर शनिवार को छापा भी मारा गया था, लेकिन वो वहां नहीं मिला. बताया जा रहा है कि वो जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हो गया है. पाकिस्तान स्थित इसी आतंकी संगठन ने 14 अप्रैल को हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी. इसमें सीआरपीएफ के 44 जवान मारे गए थे.

उधर, इस हमले के बाद से भारत लगातार पाकिस्तान पर दबाव बनाने में लगा है. उसने पाकिस्तान को जाने वाली तीन नदियों का पानी रोकने का ऐलान किया है. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फ़ेवर्ड नेशन का दर्जा भी छीन लिया था. इसके अलावा उसने पाकिस्तान से आने वाली चीजों पर आयात शुल्क बढ़ाकर इसे 200 फ़ीसदी कर दिया है. हालांकि वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान इस हमले में पाकिस्तान की किसी भी तरह की भूमिका से इनकार कर चुके हैं.

2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है. सोमवार को उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के लिए देश नहीं, बल्कि परिवार और उसके हित पहले हैं. प्रधानमंत्री का ये भी कहना था कि इन लोगों ने सेना और देश के साधनों को अपनी कमाई का साधन बनाया. उन्होंने ये बातें दिल्ली में राष्ट्रीय समर स्मारक के उद्घाटन के मौके पर कहीं. इस स्मारक को आजादी के बाद देश के लिए जान देने वाले शहीदों की याद में बनाया गया है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि बोफोर्स से लेकर हेलिकॉप्टर तक सारी जांच का एक ही परिवार तक पहुंचना बहुत कुछ कह जाता है.

3

धारा 35ए को लेकर महबूबा मुफ्ती की केंद्र को चेतावनी

संविधान की धारा 35ए को लेकर सियासी सरगर्मी एक बार फिर बढ़ती दिख रही है. सोमवार को जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा, कि अगर केंद्र ने इससे छेड़छाड़ की तो नतीजे अच्छे नहीं होंगे. उनके मुताबिक इसके बाद उन्हें नहीं पता कि कश्मीर के लोग तिरंगे के बजाय कौन सा झंडा उठा लेंगे. इससे पहले राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी कुछ ऐसी ही बात कही थी. उनका कहना था कि धारा 35ए को लेकर फैसला राज्य की अगली सरकार पर ही छोड़ देना चाहिए. जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाली इस धारा पर सुप्रीम कोर्ट में इसी हफ्ते सुनवाई होनी है.

4

सपा-बसपा मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में भी साथ

उत्तर प्रदेश के बाद अब समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भी मिलकर आम चुनाव लड़ेंगी. बसपा मुखिया मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को एक संयुक्त बयान में इस फैसले की जानकारी दी. सपा मध्य प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर लड़ेगी जबकि बाकी 26 लोकसभा सीटों पर बसपा के उम्मीदवार मैदान में होंगे. इसके अलावा, उत्तराखंड में सपा एक सीट पर चुनाव लड़ेगी जबकि बाकी चार सीटों पर बसपा मैदान में उतरेगी. इससे पहले दोनों पार्टियां उत्तर प्रदेश में साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला कर चुकी हैं. इसके तहत बसपा 38 और सपा 37 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी. तीन सीटें राष्ट्रीय लोक दल को दी गई हैं जबकि दो सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी गई हैं.

5

ट्विटर चुनावों पर विदेशी प्रभाव रोके : संसदीय समिति

सूचना प्रौद्योगिकी पर बनी एक संसदीय समिति ने ट्विटर से कहा है कि वो लोकसभा चुनाव पर विदेशी ताकतों का प्रभाव न पड़ने दे. भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर की अध्यक्षता वाली इस समिति ने सोमवार को इस कंपनी के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उनसे चुनाव आयोग के साथ मिलकर काम करने को भी कहा गया. अनुराग ठाकुर के मुताबिक छह मार्च को फेसबुक, वॉट्सएप और इन्स्टाग्राम के अधिकारी भी समिति के सामने पेश होंगे. लोकसभा चुनाव के दौरान ट्विटर के गलत इस्तेमाल की आशंका के चलते समिति ने इसके सीईओ जैक डॉर्सी को तलब किया था. लेकिन उन्होंने अपनी व्यस्तता का हवाला देकर ऐसा करने में असमर्थता जताई थी. इसके बाद कंपनी के पब्लिक पॉलिसी विभाग के प्रमुख कॉलिन क्रोवेल समिति के सामने पेश हुए.

  • द हिंदू अखबार में आपातकाल की खबर

    समाचार | आज का कल

    देश में आपातकाल की घोषणा सहित 25 जून को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    भाजपा पश्चिम बंगाल

    समाचार | अख़बार

    पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की टूट जारी रहने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 8 घंटे पहले

    डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग

    विचार | विदेश

    क्यों अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध को लेकर कोई सुलह नहीं हो पा रही

    ब्यूरो | 23 घंटे पहले

    मुलायम सिंह मायावती

    समाचार | बुलेटिन

    उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा का गठबंधन टूटने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 24 मई 2019