नीरव मोदी

समाचार | बुलेटिन

लंदन में नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

पीएनबी घोटाला | प्रियंका गांधी | अनिल अंबानी | मनोहर पर्रिकर | नीदरलैंड

ब्यूरो | 18 मार्च 2019 | फोटो : स्क्रीन शॉट / यूट्यूब

1

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपित नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपित नीरव मोदी पर शिकंजा कसता जा रहा है. इन दिनों लंदन में रह रहे इस भगोड़े कारोबारी के खिलाफ एक स्थानीय अदालत ने गिरफ्तारी वॉरंट जारी कर दिया है. बताया जा रहा है कि अब नीरव मोदी को किसी भी वक्त गिरफ्तार किया जा सकता है. जांच एजेंसियां लंबे समय से उसका ब्रिटेन से प्रत्यर्पण कराने की कोशिश में जुटी हैं. नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कर्ज लेकर उसे न चुकाने का आरोप है. ये दोनों बीते साल देश छोड़कर भाग गए थे. मेहुल चौकसी इन दिनों एंटीगुआ में है. उसने वहां की नागरिकता ले रखी है. उधर, नीरव मोदी को हाल ही में लंदन में देखा गया था.

2

प्रियंका गांधी का नरेंद्र मोदी पर निशाना, कहा – चौकीदार अमीरों के होते हैं

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा निशाना साधा है. सोमवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में उन्होंने कहा कि चौकीदार गरीब नहीं बल्कि अमीर लोग रखते हैं. प्रियंका गांधी ने दावा किया कि मोदी सरकार के कार्यकाल में सिर्फ उद्योगपतियों को फायदा हुआ है. उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार देश की संवैधानिक संस्थाओं को बर्बाद करने पर तुली है. उधर, सोमवार को ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. कर्नाटक में आयोजित एक रैली में उन्होंने कहा कि चोरी करते हुए पकड़े जाने के बाद प्रधानमंत्री ने पूरे देश को चौकीदार बना दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार को ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान की शुरुआत की थी.

3

अनिल अंबानी ने एरिक्सन के बकाया 462 करोड़ रुपए चुकाए

रिलायंस कम्युनिकेशंस के मुखिया अनिल अंबानी ने जेल जाने से बचने के लिए एरिक्सन की बकाया रकम चुका दी है. सोमवार को उन्होंने इस स्वीडिश कंपनी को करीब 462 करोड़ रुपए का भुगतान किया. एरिक्सन के प्रवक्ता ने भी इसकी पुष्टि की है. बीते महीने सुप्रीम कोर्ट ने अनिल अंबानी को ये रकम चुकाने के लिए चार हफ्ते का वक्त दिया था. शीर्ष अदालत ने कहा था कि अगर तय वक्त के भीतर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उन्हें तीन महीने की जेल होगी. अदालत उन पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर जुर्माने की रकम नहीं चुकाई गई तो अनिल अंबानी को एक महीना और जेल में गुजारना होगा.

4

मनोहर पर्रिकर पंचतत्व में विलीन

गोवा के मुख्यमंत्री रहे मनोहर पर्रिकर सोमवार शाम पंचतत्व में विलीन हो गए. पणजी के मीरामार बीच पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को अंतिम विदाई देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और तमाम दूसरे नेता भी पहुंचे. 63 साल के मनोहर पर्रिकर पिछले काफी समय से पैंक्रियाज के कैंसर से जूझ रहे थे. इसी रविवार को उनका निधन हो गया था. मनोहर पर्रिकर के सम्मान में गोवा में सात दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है.

5

नीदरलैंड में गोलीबारी की एक घटना में तीन लोगों की मौत

नीदरलैंड में गोलीबारी की एक घटना में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई. ये घटना सोमवार को एक ट्राम में हुई. इसे आतंकी हमला माना जा रहा है. गोलीबारी में नौ लोग घायल भी हुए हैं जिनमें से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है. उधर, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे ने इस घटना पर दुख जताया है. उन्होंने कहा है कि नीदरलैंड असहिष्णुता के सामने कभी घुटने नहीं टेकेगा. कुछ दिन पहले ही न्यूजीलैंड की राजधानी क्राइस्टचर्च में भी बड़ा आतंकी हमला हुआ था. वहां एक हमलावर ने दो मस्जिदों में अंधाधुंध गोलीबारी कर 49 लोगों की हत्या कर दी थी.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019